दौड़ना सबसे अच्छा और सबसे फायदेमंद व्यायाम होता है। वैज्ञानिकों ने भी इस बात का दावा किया है कि नियमित रूप से दौड़ने से हृदय स्वास्थ्य, कोलेस्ट्रॉल, मानसिक स्वास्थ्य में तो सुधार होता ही है साथ ही व्यक्ति का स्टेमिना भी मजबूत होता है। लेकिन यह तभी संभव है जब व्यक्ति दौड़ने के बाद सही डाइट ले। ये तो सब जानते ही हैं कि दौड़ने के बाद शरीर थकता तो है ही साथ ही भूख भी काफी तेज लगती है। ऐसे में यदि पोषण युक्त डाइट ली जाए तो मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और उपरोक्त बताए गए स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: चावल के पानी को ना समझें बेकार, इसे फेंकने से पहले जान लें ये 5 फायदे

फिटनेस एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि यदि आप एक्सरसाइज करने के बाद खासतौर पर दौड़ने के बाद फ्रिज में रखा हुआ या सुपर मार्किट से खरीदकर कुछ भी खा लेते हैं तो इससे आपकी मसल्स भी कमजोर होती ही हैं और आपको कमजोरी भी महसूस होती है। इसलिए जरूरी है कि दौड़ने के बाद आपको बता हो कि आपके लिए कौन सी डाइट सही है या आपको क्या खाना चाहिए। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जिन्हें अगर आप दौड़ने के बाद लेंगे तो आपको बहुत लाभ होगा।

फ्रेश फ्रूट और दही का मिश्रण

फल कई तरह के विटामिंस और पोषक तत्वों से युक्त होते हैं, जबकि दही कैल्शियम और प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत होता है। रनिंग के बाद अगर आप इस डाइट को लेंगे तो आपका स्मेमिना तो मजबूत होगा ही साथ ही कब्ज, गैस, पेट में दर्द और भूख की समस्या भी दूर होगी। इसे बनाने के लिए आप एक बड़े कटोरे में दही रखें, फिर उसमें कोई भी 3 से 4 मौसमी फल काटें और इसे मिक्स कर के खा लें।

केले का सेवन

foods to boost stamina after morning run

दौड़ने के बाद शरीर को तुरंत एनर्जी की जरूरत होती है, जो सिर्फ कॉर्बोहाइड्रेट से ही मिलती है। और कॉर्बोहाइड्रेट लेने के लिए केले से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। केला फाइबर और विटामिंस का अच्छा स्त्रोत होता है। साथ ही केले के सेवन से शरीर कई गंभीर बीमारियों से भी बचता है।

उबले अंडे, एवोकाडो और शकरकंदी

अगर आप अंडे खाते हैं तो दौड़ने के बाद उबले हुए अंडों का सेवन करें। इसके साथ आप शकरकंदी और एवोकाडो को भी खा सकते हैं। करीब 2 से 3 अंडों को उबालें और फिर इसे बीच से काटकर छोटे पीस बना लें। फिर इसके साथ एवोकाडो और शकरकंदी को भी पीस बनाकर खाएं। रनिंग करने के बाद ये सबसे बेस्ट डाइट में से एक है।

ओटमील खाएं

foods to boost stamina after morning run ()

ओटमील कार्ब, प्रोटीन, फाइबर और कई पोषक तत्वों का पैकेज होता है। ये शरीर को तुरंत एनर्जी देने के साथ ही कई अन्य तरह के लाभ भी देता है। अगर आप ओटीमील सीधा न खा पाएं तो इसे अपने मनपसंद फलों के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Stay Healthy: रोज 3 खजूर खाने से शरीर में दिखेंगे जबरदस्त बदलाव

भीगे हुए नट्स

foods to boost stamina after morning run ()

अगर रनिंग के बाद आप कुछ भी हैवी खाना पसंद नहीं करते हैं तो भीगे हुए नट्स का सेवन करें। रनिंग करने के एक रात पहले एक कटोरी में 2 अंजीर, 2 अखरोट, 1 मुट्ठी किशमिश और 2 छुआरे भिगा दें। अगले दिन रनिंग करने के बाद इसका सेवन करें और नट्स का पानी भी पी लें। नट्स के सेवन से शरीर को फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं।