हर महिला स्लिम दिखना चाहती है ताकि वह हेल्‍दी और फिट नजर आये। स्लिम दिखने के लिए वह बहुत मेहनत भी करती है। अगर आप भी अपना बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहती है तो इस समस्‍या का सबसे अच्‍छा तरीका है इंटरमिटेंट फास्टिंग। यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि हाल में हुई एक रिसर्च से समाने आई हैं। रिसर्च के अनुसार, इंटरमिटेंट फास्टिंग वजन कम करने में आपकी हेल्‍प कर सकती हैं। इसके अलावा खाने को स्किप करना वजन कम करने और मेटाबोलिक हेल्‍थ को बेहतर बनाता है।   

Read more: वेट लॉस के लिए अब नहीं बहाना होगा पसीना, सिर्फ ये 7 प्रोटीन फूड्स खाएं और वजन घटाएं

इंटरमिटेंट फास्टिंग

इंटरमिटेंट फास्टिंग आज के समय में वेट लॉस के सबसे फेमस उपायों में से एक है। जिसकी हेल्‍प से आप कम समय में ज्यादा वजन कम कर सकती हैं। अब आपको सुबह शाम जिम में पसीना बहाने की जरुरत नहीं है, क्योंकि बिना जिम के भी आप अपना वजन घटा सकती हैं। इस फास्टिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको थोड़े समय खाना होता है और थोड़े समय के लिए फास्‍ट करना होता है। यानि आपको पूरा समय भूखा नहीं रहना होगा। जिससे आपकी बॉडी में बैलेंस बना रहता है और फैट कम जमा होता है। रात में खाना खाने के बाद आपको अगले दिन का ब्रेकफास्‍ट भी स्किप करना होता है। ऐसा करके आप खुद को 14 से 16 घंटे तक भूखा रख पाती हैं। यानी अगर आपने रात का खाना 8 बजे खा लिया है तो अगले दिन 12 बजे तक आपको बिना कुछ खाए रहना होगा।

रिपोर्टों के मुताबिक, कई प्रकार के इंटरमिटेंट फास्टिंग होते हैं जो डाइट के प्रति जागरूक लोगों में प्रचलित हैं, जिसके मानव शरीर पर अच्छे और बुरे अलग-अलग तरह के प्रभाव देखने को मिलते हैं।

weight loss fasting in

Image Courtesy: Shutterstock.com

अल्टरनेट डे फास्टिंग

यह वजन कम करने का अच्‍छा तरीका है। अल्टरनेट डे फास्टिंग के दौरान लोग एक दिन कैलोरी लेते है और दूसरे दिन फास्‍ट रखते है। वजन कम करने के साथ-साथ आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। यह टाइप-2 डायबिटीज और हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करती है। 

मॉडिफाइड फास्टिंग

इस फास्टिंग के दौरान एक विशेष दिन पर कैलोरी को बंद किया जाता है। इससे आप वजन कम करने के साथ-साथ अपने इम्‍यून सिस्‍टम और ब्रेन को हेल्‍दी रख सकती हैं। 

टाइम रेस्ट्रिक्टिव फास्टिंग

इस फास्टिंग में व्‍यक्ति को प्रतिदिन 12 से 21 घंटे के लिए फास्‍ट रखना होता है और केवल इसी टाइम के बीच में भोजन करना होता है। इससे कम कैलोरी लेने के कारण आपको बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स मिलते है जिसमें वेट लॉस के साथ-साथ हार्ट हेल्‍दी और ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल शमिल है।  

रिलिजियस फास्टिंग

जो आमतौर पर भारतीयों और मुसलमानों में देखने को मिलती है और माना जाता है कि शरीर के वजन को बनाए रखने का यह सबसे अच्‍छा तरीका है। लेकिन किसी को भी तरल पदार्थों के साथ भोजन का सेवन करना चाहिए।

अगर आप भी वजन कम करना चाहती हैं तो इंटरमिटेंट डाइट को फॉलो कर सकती हैं लेकिन इसे फॉलो करने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

Recommended Video

Read more: नींबू पानी से नहीं गर्म पानी पीकर तेजी से घटाएं अपना वजन