सर्दियां आते ही बढ़िया खाने-पकाने का मन करता है। तेल, मिर्च, मसाले आदि से भरपूर खाना हम खाते हैं। साथ ही सर्दियों में हमारी एक्टिविटीज भी काफी कम हो जाती हैं और कई लोगों का तो इस दौरान वजन बहुत बढ़ जाता है। सर्दियों में वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर आपको इन सर्दियों में अपने बढ़ते हुए वजन को काबू में रखना है तो कुछ टिप्स अपनाई जा सकती हैं। 

सर्दियों के वजन बढ़ने के लिए सिर्फ खाना ही नहीं बल्कि हमारी लाइफस्टाइल हैबिट्स भी जिम्मेदार होती हैं। अगर हम अपनी कुछ आदतों को बदल लें तो सर्दियों में हमारा वजन बढ़ने की समस्या खत्म हो जाएगी। तो चलिए आज उन्हीं आदतों की बात करते हैं। वो काम जिन्हें करने से हमारा वजन बढ़ता जाता है। 

1. सर्दियों में अपनी थाली में रखें ये चीज़ें-

समोसे, कचौरी, भजिए, पूड़ी-हलवा आदि सब कुछ हमें खाने में बहुत अच्छा लग सकता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि हमेशा वही खाया जाए। सर्दियों में ये बहुत जरूरी है कि हम होल फूड्स खाएं और अपने शरीर के हिसाब से सही न्यूट्रिएंट्स चुनें। इसके लिए आप एक छोटी सी ट्रिक अपना सकते हैं.. 

- अपनी प्लेट को आधा सब्जियों से भरें (करी बेस्ड हेवी मसाले वाली सब्जियां नहीं बल्कि ताज़ी औऱ सीजनल सब्जियां), - इसके अलावा बाकी प्लेट को होल ग्रेन्स, फैट और कार्बोहाइड्रेट्स आदि से।

-  होल व्हीट आटे की रोटी, चावल आदि से अपनी थाली को पूरा करें।

- स्वाद के लिए आप अपनी थाली में ताज़ी पीसी हुई चटनी रख सकते हैं जो अचार से ज्यादा हेल्दी होगी। 

fat and winter

इसे जरूर पढ़ें- अपने पॉश्चर को सही करने के लिए अपनाएं यास्मीन कराचीवाला के ये टिप्स

2. नींद को न भूलें-

आपको लगता होगा कि नींद के कारण ही सर्दियों में ज्यादा वजन बढ़ता है, लेकिन ध्यान देकर सोचें कि जितना समय आप अपने बेड पर कंबल के नीचे बिताते हैं उसमें से कितना टाइम सच में सोते हैं? आप सोते नहीं हैं बल्कि अपने फोन को देखते रहते हैं जिससे फेस फैट भी बढ़ता है और आपकी नींद भी पूरी नहीं हो पाती। ऐसे में ये जरूरी है कि आप सही नींद लें।  

सर्दियों में कम धूप मिलती है लोगों को और इसके कारण उन्हें समस्या ज्यादा लगने लगती है। ये हमारी स्लीप साइकिल में गलत प्रभाव डालता है और ये जरूरी है कि आप नींद को भरपूर लें।  

fat and diet winter

3. फिजिकल एक्टिविटी बंद न करें- 

सर्दियों में बहुत ठंड होती है और ऐसे में कई लोग घर से बाहर नहीं निकलते और न ही वो लोग एक्सरसाइज करते हैं। घर से बाहर न भी निकलना चाहें तो भी घर पर किसी न किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। ये बहुत जरूरी है आपकी हेल्थ के लिए और आपके विंटर फैट को कम करने के लिए। समर बॉडी बनाने के लिए ये जरूरी है कि विंटर में एक्स्ट्रा फैट न जमे और इसके लिए आप यकीनन अपनी फिजिकल एक्टिविटी का ध्यान रखें। 

- दिन भर चलने-फिरने की कोशिश करें। 

- अपने पास खाने-पीने की चीज़ें ज्यादा न रखें। जितनी बार भी भूख लगे बेड पर नहीं बल्कि किसी और जगह जाकर खाएं। 

- अपने पेट्स को वॉक पर जरूर लेकर जाएं और अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाएं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- मेडिटेशन से कम करें शक्कर की क्रेविंग, एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स आएंगे काम 

4. अल्कोहल को कम करें- 

आपको शायद ये न पता हो, लेकिन अल्कोहॉल से लगभग 600 एक्स्ट्रा कैलोरी हमारे शरीर में जाती हैं और इसलिए ये जरूरी है कि हम अल्कोहल को कम कर दें। 1 पाइंट बियर में 145 से 200 तक कैलोरी हो सकती है और इसलिए ये जरूरी है कि आप सर्दियों में गरम करने वाली रम को थोड़ा कम पिएं। अल्कोहल पीने से ये भी होता है कि आपका ब्लड शुगर लेवल कम होता है और आपको बहुत ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाने की इच्छा होती है।  

5. अपना खाना खुद बनाएं- 

सर्दियों में हमें तरह-तरह की क्रेविंग्स होती हैं और यही कारण है कि कई लोगों की आदत होती है बाहर से खाना मंगवाने की। अगर आपको समोसा भी खाना है तो भी वो घर पर बनाने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपकी फिजिकल एक्टिविटी भी होती रहेगी और साथ ही साथ आपका खाना थोड़ा हेल्दी भी होता जाएगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।