चाहे बड़े हो या बच्‍चे हलवा सभी की कमजोरी होती है और यह एक ऐसी डिश है जो सभी को पसंद आती है। हां, ये जरूर है कि किसी को बेसन का हलवा पसंद होता है तो किसी को गाजर का हलवा या किसी को आटे का हलवा। इसलिए आज हम आपकी पसंद को ध्‍यान में रखते हुए एक साथ 5 तरह के हलवे की रेसिपी लेकर आए हैं। ताकि आप अपनी पसंद के किसी भी हलवे को बना सके। हम आपको जिन हलवों के बारे में बताने वाले है उन्‍हें घर पर बनाना बहुत ही आसान है।

 easy halwa recipes inside

इसे जरूर पढ़ें: नाश्‍ते में बनाएं अनानास के टेस्टी पकौड़े, जानें इसकी रेसिपी

आम का हलवा

इन दिनों गर्मी का मौसम चल रहा है और ऐसे में मार्केट में आम ही आम छाए हुए है और सिर्फ मार्केट ही नहीं आपके घर पर भी आम रखे होते है और ऐसे में आप यह तय नहीं कर पाती हैं कि फ्रिज में रखें इन आमों का आपको  क्या करना है? तो चिंता न करें, यह नुस्खा आपकी बहुत मदद करने वाला है। हम आपको बताने वाले है आम का हलवा बनाने का तरीका। इसके लिए कटा हुआ आम, सूजी, दूध, घी और ड्राई फ्रूट्स लें और हलवे की रेसिपी का प्रोसेस फॉलों करते हुए आम का हलवा बनाएं। यह आसान रेसिपी पकाने में सिर्फ 30 मिनट का समय लगता है। तो अगली बार जब आपके पास बहुत सारे आम हो तो आप जानती हैं कि आपको इसके साथ क्या करना है।

अनानास का हलवा

अगर आप अपने नियमित हलवे से ऊब गई हैं तो, आप हमारी अनानास हलवा की रेसिपी जरूर पसंद करेंगी। अनानास, सूजी, घी, चीनी, केसर, किशमिश और काजू का इस्‍तेमाल करके पकाया जाने वाला यह हलवा निश्चित रूप से सभी को पसंद आएगा। इसके अलावा अनानास विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का अच्‍छा स्‍त्रोत है जो आपके हेल्‍थ के लिए फायदेमंद है। विशेष रूप से इसमें विटामिन सी और मैंगनीज होता है जो आपके स्वास्थ्य पर लाभकारी है।

cook  halwa recipes inside

आटे का हलवा

अगर आप अपने रेगुलर फेवरेट हवले से हटकर कुछ और खाना चाहती हैं तो आप आटे का हलवा ट्राई कर सकती हैं। इस हलवे का सही स्‍वाद जानने के लिए सीधे गुरुद्वारा के किचन से आने वाले कड़ाह प्रसाद को ट्राई करें। इस रेसिपी को बनाने के बारे में दिलचस्प बात यह है कि इसमें आपको सामग्री के अनुपात का ध्यान रखना होगा। यह हलवा बनाने के लिए आपको गेहूं के आटे, घी, चीनी, पानी क्रमशः 1:1:1:3 अनुपात में लेना होगा। तो आप किस का इंतजार कर रही हैं? इसे अभी आजमाएं।

 easy halwa recipes at home inside

सूजी हलवा

अगर आप कुछ जल्दी और स्वादिष्ट बनाकर खाना चाहती हैं तो यह हलवा सिर्फ आपके लिए है। आपको यह आसान हलवा पकाने के लिए रसोई में सिर्फ 40 मिनट की मेहनत करनी होगी। इसे बनाने के लिए बस घी में सूजी को भूनें, कुछ कटे हुए काजू, किशमिश और बादाम के साथ गाढ़ा दूध मिलाएं और आपका शानदार सूजी का हलवा तैयार है। सूजी सैंडविच बनाने के लिए पढ़ें

easy halwa recipes at home insdie

 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर बच्‍चों के लिए बनाएं आलू की खस्‍ता पापड़ी, जानें इसकी रेसिपी

बेसन का हलवा

मीठे में कुछ स्‍पेशल बनाना चाहती है तो बेसन का हलवा ट्राई करें। इसे बनाने में थोड़ी मेहनत तो लगती है लेकिन इसे खाने के बाद आपकी सारी थकान दूर हो जाती है। इस हलवे को बनाने में 30 मिनट का समय लगता है। यह हलवा आपके पेंट्री में उपलब्ध स्टेशल सामग्री का इस्‍तेमाल करके पकाया जा सकता है। बेसन की स्वादिष्ट और मीठी सुगंध निश्चित रूप आपकी भूख बढ़ा देगी। बेसन टोस्ट बनाने के लिए पढ़ें। 

Photo courtesy- (HungryForever, YouTube, Archana's Kitchen)