एक समय था जब बढ़े हुए पेट और मोटापे को खाते-पीते घर की निशानी माना जाता था।
लेकिन आज हर कोई खासतौर पर महिलाएं स्लिम ट्रिम बनना चाहती हैं।
पतली कमर पाने के लिए लड़कियां सिर्फ एक्‍सरसाइज पर ध्‍यान देती हैं, डाइट में बिल्‍कुल भी बदलाव नहीं करती हैं। जबकि एक्‍सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट पर ध्‍यान देना बेहद जरूरी होता है। क्‍योंकि आप जो कुछ भी खाती हैं उससे आपकी बॉडी का फैट बढ़ता है खासतौर पर आपके पेट और कमर के आस-पास फैट ज्‍यादा जमा होने लगता है। इसलिए अगर आप बलखाती कमर पाना चाहती हैं तो अपनी डाइट में से रोजाना ली जाने वाली कुछ खास चीजों को हटाकर अपनी इस चाहत को पूरा कर सकती हैं। आइए जानें कौन सी है ये चीजें।

इसे जरूर पढ़ें: वजन बढ़ाने की हर कोशिश हो गई है नाकामयाब तो ऐसे खाएं किशमिश

परफेक्‍ट फिगर का सबसे बड़ा दुश्‍मन है फास्ट फूड
fast food fitness inside

एक्‍सरसाइज तब तक कामयाब नहीं होती है जब तक आप अपनी डाइट पर भी ध्‍यान नहीं देती है। क्‍योंकि एक बार फास्‍ट फूड खाना आपके लिए भारी पड़ सकता है। यह कम से कम 2000 कैलोरी जोड़ता है।  जबकि इतनी कैलोरी पूरे दिन में लेने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा फास्ट फूड में बैड फैट्स ज्यादा और पोषक तत्व बहुत कम होते हैं। हो सकता है कि आपको अपने दोस्‍तों के साथ फ्राइस और बर्गर खाना  बेहद पसंद हो लेकिन यह आपके परफेक्‍ट फिगर का सबसे बड़ा दुश्‍मन हैं।

फ्रूट जूस से भी बढ़ता है वजन

हमें लगता है कि फल खाना हमारे लिए सुरक्षित है और इससे वजन नहीं बढ़ता इसलिए हम खाने की जगह फलों का जूस लेना शुरु कर देती है। फलों के जूस में भले ही कितने पोषक तत्व क्यों ना हो लेकिन इसमें शुगर की भी काफी मात्रा होती है। सुबह के समय एक गिलास जूस पीने से तो कोई खास नुकसान नहीं होता है लेकिन आप इसे रेगुलर ड्रिंक की तरह इस्तेमाल ना करें।

सोडा ड्रिंक से करें परहेज
soda drink inside

कुछ महिलाओं को लंच या डिनर के बाद सोडा़ ड्रिंक लेने की आदत होती है। अगर आपको भी ऐसी ही आदत है तो आप कभी भी पतली कमर नहीं पा सकती हैं। इसकी जगह आप पानी या ग्रीन टी लें इससे ना केवल आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी बल्कि आप अपनी डाइट से एक हफ्ते के अंदर कई सौ कैलोरी कम कर सकती हैं।

आलू है या चीनी

अगर आप बलखाती कमर पाने के लिए एक्‍सरसाइज करती हैं लेकिन डाइट में आलू लेना कम नहीं कर रही हैं तो आप अपनी कमर को कभी पतला नहीं कर पायेगी क्‍योंकि एक पका हुआ आलू खाने का मतलब है कि आप सीधे एक चम्मच चीनी खा रही है। जब इसकी हाई शुगर कंज्‍यूम हो जाती हैं तो आपको और तेजी से भूख लगती है और आप ज्यादा खाने लगती हैं। 

कैल्शियम वाला दूध
milk fitness inside

दूध पीना आपको बेहद पसंद हो सकता है और ये भी हो सकता है कि आप इसके बिना नहीं रह सकती हो। यहां तक कि इसे कैल्शियम का सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है लेकिन अगर आप फ्लैट टमी की चाहत रखती हैं तो इसे साइड कर दे। दरअसल दूध पीने के बाद गैस होने की समस्‍या बराबर बनी रहती है, जिस कारण हमारा पेट फूलने लगता है। दूध की जगह आप दही का इस्‍तेमाल कर सकती है।

एल्कोहाल का नशा फिगर पर भी भारी

कई रिसर्च से पता चलता है कि दिन में एक बार एल्कोहाल का सेवन करने से आपको दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। जबकि एल्कोहाल लेना आपके लिए दो तरह से अच्‍छा नहीं है, एक तो इसमें कैलोरी बहुत ज्‍यादा होती है दूसरा इसमें पोषक तत्व बहुत कम। एल्कोहाल के ज्यादा लेने से आप बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैलोरी ले लेती है।

इसे जरूर पढ़ें: अगर आप स्लिम दिखना चाहती हैं तो फास्टिंग का ये नया तरीका अपनाइए

छोटी-छोटी लेकिन कैलोरी वाली स्वीट-कैंडी
sweet candy fitness inside

स्वीट्स-कैंडी और अन्य तरह की मिठाइयां कुछ और नहीं बल्कि सिर्फ कैलोरी होती है। छोटी-छोटी दिखने वाली इन टॉफी और कैंडीज में कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में होती हैं इसलिए इनसे दूरी बनाकर रखें।
अगर आप भी बलखाती कमर चाहती हैं तो आज से ही इन चीजों को लेना बंद कर दें।