महिलाएं घर पर सभी की अच्‍छी तरह से देखभाल करती हैं लेकिन जब अपनी देखभाल की बात आती है तो हमेशा इग्‍नोर कर देती हैं। वह न तो समय पर खाती हैं और न ही एक्‍सरसाइज करती हैं। कुछ महिलाएं तो इसके लिए समय की कमी को जिम्‍मेदार ठहराती हैं। इस लापरवाही के चलते महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। जबकि महिलाएं अपने परिवार की देखभाल अच्‍छी तरह से तभी कर सकती हैं जब वह खुद को फिट और हेल्‍दी रखेंगी। इसलिए समय-समय पर हम महिलाओं को फिटनेस से जुड़े टिप्‍स बताते रहते हैं ताकि इन टिप्‍स को अपनाकर वह आसानी से अपना वजन कम करके खुद को फिट रख सकें। अगर आप भी वजन कम करना चाहती हैं लेकिन हैवी वर्कआउट नहीं करना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें, क्‍योंकि हम आपके लिए एक बहुत ही आसान उपाय लेकर आए हैं।  

वॉकिंग के बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स हैंं जो मुख्य रूप से हार्ट रोग के जोखिम को कम करने और वेट लॉस से संबंधित हैंं। जी हां वॉकिंग एक अच्छी एक्‍सरसाइज है जिसमें हैवी एक्‍सरसाइज की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन फिर भी यह वेट लॉस का वादा करती है। हालांकि बहुत सारी महिलाओं को यह असंभव लगता है कि भला वॉकिंग से वजन कैसे कम किया जा सकता है? लेकिन ऐसा सच में होता है और कोशिश करने में कोई बुराई नहीं है क्‍योंकि यह फ्री में की जाने वाली एक्‍सरसाइज है। इसके लिए आपको जिम की तरह पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं। लेकिन हां आपको वास्तविक प्रभाव पाने के लिए नियमों का पालन करना होता है। 

walking for weight loss inside

वॉकिंग एक्‍सरसाइज के सबसे सुरक्षित रूपों में से एक है और आप इससे प्रति सप्‍ताह 1 किलो तक वजन कम कर सकती हैंं। लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी बार वॉक के लिए जाती हैं और 5 महीने से कम समय में आप डाइटिंग और जिम के बिना कम से कम 10 किलो तक वजन कम कर सकती हैं। 

इस एक्‍सरसाइज को करने के साथ आपको डाइट पर किसी भी प्रतिबंध की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन शरीर का वजन और स्थान की पैदल चलने वालों की प्रभावशीलता में प्रमुख भूमिका होती है। इसलिए महत्वपूर्ण कारक जो शरीर के वजन और चलने के स्थान पर प्रभाव डालते हैं, वास्तव में यह दोनों वॉकिंग करते समय कैलोरी बर्न को प्रभावित करते हैं, आप अपनी इच्छानुसार गति को समायोजित कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्‍या आप नंगे पैर चलती हैं? अगर नहीं, तो इन 10 फायदों के लिए 10 मिनट

अगर आप प्रति घंटे 6 किलोमीटर चलती हैं तो आप 400 कैलोरी खर्च करती हैं। बेहतर नजर रखने के लिए आप पेडोमीटर के साथ माप कर सकती हैं। इसलिए आप एक पेडोमीटर का उपयोग कर सकती हैं ताकि आप यह पता लगा सकें कि आप वॉक करते समय कितनी कैलोरी बर्न करती हैं और थोड़ी देर बाद आपको एहसास होगा कि इस तरह से वजन कम करना कितना आसान है और आप इस एक्‍सरसाइज को जरूर करना चाहेंगी। इसे सेट करने के बाद आप हर स्‍टेप को अच्‍छी तरह से काउंट कर सकती हैं। 

वेट लॉस के लिए आपको कितने स्‍टेप्‍स की जरूरत होती है?

walking for weight loss inside

  • 1.6 किलोमीटर या 2000 स्‍टेप्‍स प्रति 100 कैलोरी रिकॉर्ड करना आवश्यक है।
  • 1 किलोग्राम 8000 कैलोरी के बराबर है।
  • प्रति सप्ताह 1 किलो खोने का मतलब है प्रतिदिन औसतन 1,200 कैलोरी खर्च करना।
  • 1 किलोग्राम वजन कम करने में 23,000 स्‍टेप्‍स लगते हैं।

बॉडी को होल्‍ड करने का तरीका

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि एक्‍सरसाइज के दौरान शरीर को कैसे रखा जाना चाहिए। आंखों को सामने की ओर, पेट को मजबूत, कंधों को ऊपर की तरफ उठाया हुआ और पीठ की मसल्‍स पर प्रेशर होना चाहिए। शरीर की इस पोजिशन से वॉक करने से आसानी से वेट लॉस को काउंट किया जा सकता है। जी हां एक्‍सरसाइज के दौरान इस तरह की पकड़ के साथ पेडोमीटर के स्‍टेप्‍स को पहले से ही काउंट किया जा सकता है।

Recommended Video

कितनी देर वॉक करनी चाहिए?

walking for weight loss inside

सप्ताह में 3 दिन रोजाना 15-20 मिनट की वॉक के साथ शुरुआत करनी चाहिए। धीरे-धीरे समय बढ़ाकर 30 मिनट से 1 घंटे तक करें। अतिरिक्त सलाह और बेहतर परिणामों के लिए किसी एक्‍सपर्ट से सलाह लें। हालांकि, वॉकिंग का एक ही नकारात्मक पक्ष यह है कि यह थोड़ा उबाऊ हो सकता है, लेकिन हम आपको वॉक में रुचि रखने के लिए कुछ टिप्‍स अपना सकती हैं। आइए जानें कि आपको अपनी रूटीन को बदलने और इसे और अधिक रोमांचक बनाने के लिए क्या करना चाहिए? 

इसे जरूर पढ़ें: तेज कदमों से चलिए और दिल की बीमारी से रहिए दूर

आप अपने दोस्त या परिवार को साथ वॉक करने के लिए कह सकती हैं और आप हर दिन वॉक करने वाले रास्ते को कम से कम हर दूसरे सप्ताह में एक बार भी बदल सकती हैं, क्योंकि यह उबाऊ बन सकता है। और आप अपना फेवरेट म्‍यूजिक चला सकती हैं जो आपको अधिक एनर्जी देगा।

इसके अलावा अगर आप कार का उपयोग करती हैं तो आप गंतव्य स्थान से जितना दूर जा सकती हैं, वहां जाएं और अगर आप बस का उपयोग करती हैं तो कम से कम कुछ दूर वॉक करने की कोशिश करें और आपको लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना चाहिए। जितना वॉक आप करेंगी उतना ही तेजी से अपना वजन कम कर पाएंगी। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image credit: Freepik.com