हर व्यक्ति अलग होता और हर शरीर स्पेशल होता है, लेकिन फिर भी हम अपने अपीयरेंस को लेकर चिंतित रहते हैं। प्रेजेंटेबल लगना हर किसी को अच्छा लगता है, तारीफ होती रहे ये भी लोग पसंद करते हैं। खुद को स्वस्थ और फिट सभी को रखना चाहिए। मगर ऐसा भी देखा जाता है कि कुछ लोगों को अपने पर्टिकुलर बॉडी पार्ट से समस्या होती है। कई समस्याओं में एक समस्या है आर्म्स की चर्बी की। पूरा शरीर सामान्य है, लेकिन आपकी बाहें भारी हो सकती हैं।

पावर पैक जिम के फिटनेस ट्रेनर शरद शर्माकहते हैं, 'शरीर की चर्बी को कम करना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब यह आपके शरीर के किसी खास एरिया में हो। आर्म्स को एक प्रॉब्लमैटिक एरिया माना जाता है। इसे लूज करने के लिए लोगों को आसान तरीके ढूंढते हैं। ऐसी कई एक्सरसाइज हैं, जो आप घर पर ही कर सकते हैं। इसके लिए आप चेयर डिप्स, पुश अप्स, प्लैंक, आर्म सर्कल्स जैसी कई एक्सरसाइज कर सकते हैं। मगर आपको सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि कई सारी चीजों पर भी ध्यान देने की जरूरत है।' चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में।

ओवर ऑल वेट लॉस पर ध्यान दें

overall weight management

ट्रेनर शरद शर्मा कहते हैं कि हम आमतौर पर फैट लॉस पर ध्यान देते हैं, लेकिन उससे ज्यादा हमें टोनिंग पर ध्यान देना चाहिए। ओवर ऑल वेट लॉस पर ध्यान केंद्रित करना और मांसपेशियों की टोनिंग के लिए एक्सरसाइज करना सबसे अच्छा है।

डाइट में प्रोटीन शामिल करें

प्रोटीन भूख को कम करने और वेट मैनेजमेंट में मदद कर सकता है। हाई प्रोटीन का सेवन वजन और फैट लॉस दोनों में सहायता कर सकता है। प्रोटीन आपके मसल वेट पर काम करता है।

कार्डियो एक्सरसाइज करें

आपको कार्डियो एक्सरसाइज भी जरूर करनी चाहिए। लोग समझते हैं कि इससे आर्म फैट कैसे कम हो सकता है, लेकिन कार्डियो एक ऐसी एक्सरसाइज है जो कैलोरी बर्न करने के लिए आपकी हार्ट रेट को बढ़ाने पर फोकस करता है, इसलिए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना आवश्यक है।

बॉडी वेट एक्सरसाइज करें

body weight exercises

अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो बॉडी वेट एक्सरसाइज करना मांसपेशियों को टोन करने और उन्हें पतला दिखाने का एक शानदार तरीका है। इसमें आपकी बॉडी रेसिस्टेंस के रूप में मसल मास और स्ट्रेंथ को बढ़ाता है।

आर्म्स की चर्बी कम करने के लिए बेस्ट 3 एक्सरसाइज

ट्रेनर शरद शर्मा कहते हैं, 'अपनी बाहों को सफलतापूर्वक टोन करने में सक्षम होने के लिए आपको यह समझने की जरूरत है कि आपकी बांह की कसरत के दौरान कौन सी मांसपेशियां काम करती हैं और सबसे अधिक वसा जमा करने वाले समस्या क्षेत्र क्या हैं। आपकी ऊपरी बांह में चार मांसपेशियां होती हैं - तीन आपकी बांह के सामने और एक पीठ पर। ऊपरी बांह की मांसपेशियां बाइसेप्स और ट्राइसेप्स होती हैं।' आर्म्स की चर्बी हटाने के लिए कुछ तीन एक्सरसाइज जो आप आसानी से घर पर भी कर सकते हैं-

हाफ मून एक्सरसाइज

half moon pose exercise

  • जमीन पर एकदम सीधा खड़े हो जाएं। अपने हाथों को किनारे पर रखें और स्पाइन एकदम सीधी रखें।
  • अपने आर्म्स को सिर के ऊपर उठाएं और अपने हिप्स या अपनी रीढ़ को घुमाए बिना एक तरफ झुकें।
  • इस स्थिति में 5 से 10 सेकंड तक रुकें और फिर वापस अपनी पोजीशन में आ जाएं और इसी तरह विपरीत पोजीशन में इसे दोहराएं।

वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज

  • अगर आपके पास डंबल हैं, तो एक किलो के डंबल को उठाकर सीधे खड़े हो जाएं।
  • अब हाथों को ऊपर कंधे पर पॉज देते हुए सीधे ऊपर करें।
  • इस तरह करते हुए हाथों को कंधों पर लाएं और स्क्वाट की पोजीशन में बैठ जाएं।
  • 5 सेकेंड इसी पोजीशन में रुकें और फिर खड़े हो जाएं। इस एक्सरसाइज के 10-10 के 3 सेट्स करें
  • आप डंबल के वजन को बढ़ा भी सकते हैं, लेकिन वजन बढ़ाने पर जब एक्सरसाइज न कर पाएं, तो रुक जाएं।

जैब एक्सरसाइज

jab exercise

  • यह किकबॉक्सिंग मूव है, इसलिए बॉक्सिंग पोजीशन में खड़े हो जाएं।
  • अपने टॉरसो को थोड़ा सा ट्विस्ट करें और वेट को पुश करने के लिए पैरों को थोड़ा सा मोड़ लें।
  • अपने वेट को बैक फुट पर रखें, जब तक कि ट्रांसफर स्पीड और मोमेंटम पर आने का समय न हो। 
  • अपनी निचली बॉडी को थोड़ा-थोड़ा मोमेंट में लाते हुए हाथों को चलाएं।
  • इसी तरह दूसरी तरफ से भी करें।

Recommended Video

हमें उम्मीद है यह टिप्स और एक्सरसाइज आपके काम आएंगी। इसे नियमित रूप से करने पर आपके आर्म्स टोन्ड हो सकते हैं। वक्त लगेगा पर आर्म्स की चर्बी कम हो सकती है। यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। फिटनेस के ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik