एक्टिंग के अलावा एक्‍ट्रेस जेनिफर विंगेट अपनी खूबसूरती और फिटनेस के लिए भी जानी जाती हैं। जी हां 'बेहद' और 'बेपनाह’जैसे टीवी शो  से अपनी पहचान बनाने वाली जेनिफर ने अपने करियर की शुरुआत आमिर खान-स्टारर 'राजा को रानी से प्यार हो गया' में 12 साल की उम्र में की थी और फिर 'कुछ ना कहो' में दिखाई दीं थी। ब्रिटेन बेस न्‍यूजपेपर Eastern eyes ने उन्हें 2012 में अपनी 50 सेक्सी एशियाई महिला लिस्‍ट में रखा था। और 2013 में इस लिस्‍ट में जेनिफर को 15वा स्थान मिला। 2018 में उन्हें टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा इंडियन टेलीविजन के टॉप  20 सबसे बेस्‍ट महिलाओं में पहली बार स्थान मिला था।

अच्छी और परफेक्ट बॉडी आपको एक अलग ही कॉन्फिडेंस देती हैं। और जब बात आई अपने फिटनेस मंत्र को हमारे साथ शेयर करने की तो जेनिफर ने HerZindagi के साथ एक्‍सरसाइज और डाइट की पूरी डिटेल्स शेयर की।'' आज उनके बर्थ डे के मौके पर हम आपसे उनका फिटनेस मंत्र शेयर करने जा रहे है। आइए उनके फिटनेस और डाइट सीक्रेट के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: मशरूम्स के दम पर खुद को कैसे रखा जा सकता है फिट, जेनिफ़र विंगेट से सीखें

jennifer winget exercise

जेनिफर ने हमें बताया कि ''वह खुद को फिट रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करती हैं और खूब सारा पानी पीती हैं। और इस बात का पूरा ध्यान रखती हैं कि वो कभी भी ओवर ईटिंग न करें। उन्होंने यह भी बताया कि दिन भर में छोटी-मोटी चीजों पर ध्यान रखकर भी फिट रहा जा सकता है।''

jennifer winget yoga

एक्‍सरसाइज करना है जरूरी

जेनिफर का कहना है कि फिट रहने के लिए रोजाना आधा घंटा एक्‍सरसाइज करना बेहद जरूरी है। हर किसी को दिनभर में आधा घंटा खुद को जरूर देना चाहिए। इसके लिए आप मेरी तरह योग, डांस, जिम या घर पर की गई छोटी-मोटी एक्सरसाइज कर सकती हैं। मुझे जब समय नहीं मिलता तो मैं  बॉडी स्ट्रेचिंग करती हूं, लिफ्ट का इस्तेमाल नहीं करती और एक जगह पर ज्यादा देर तक बैठने से बचती हूं। जेनिफर को योग करना भी बहुत पसंद है, योग न केवल आपके ब्रेन के लिए बल्कि आपकी बॉडी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। योग में हीलिंग पावर होती हैं जो आपके हर तरह के पेन का मैनेंज करने में हेल्‍प करता है।

jennifer winget fitness

पानी से करें प्यार

जेनिफ़र कहती हैं कि आपको दिन भर खूब पानी पीना चाहिए और हो सके तो गर्म पानी। अगर सिर्फ गर्म पानी आपको अच्छा नहीं लगता है तो आप लेमन टी, ग्रीन टी या फिर जीरा वॉटर ट्राई कर सकती हैं। जीरा वॉटर आपके डाइजेशन को बढ़ाता है, 1 चमच्च जीरे को एक ग्लास पानी में उबाल लें और उसे छान कर पी लें, यह हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छा होता है। गर्म पानी पीने से न केवल आप अपना वेट तेजी से लॉस कर सकती है बल्कि यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

इसे जरूर पढ़ें: जेनिफ़र विंगेट है कॉफ़ी लवर, कॉफ़ी मग्स को कलेक्ट करना है इनका शौक

फाइबर की भरपूर मात्रा

इसके अलावा वह हेल्‍दी और फिट रहने के लिए अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करती हैं।

अगर आप भी जेनिफर की तरह खुद को फिट रखना चाहती हैं तो उनकी फिटनेस और डाइट रुटीन को फॉलो करें।