तेज़-तर्रार जीवन में घर और ऑफिस की जिम्‍मेदारियों के बीच महिलाओं को खुद के लिए समय निकाल पाना थोड़ा मुश्किल लगता है। पिछले साल महामारी के बाद से स्थिति और भी खराब हो गई है। उन महिलाओं के लिए जो अपने जीवन में संतुलन बनाए रखना चाहती हैं और फिटनेस व्यवस्था अपनाने के लिए संघर्ष कर रही हैं, आज हम कुछ टिप्‍स लेकर आए हैं जो फिटनेस रूटीन को बनाए रखना बेहद जरूरी है। इन टिप्‍स के बारे में हमें एक्‍सपर्ट रूबेन्स अधिकारी जी बता रही हैं। 

रूबेन्स अधिकारी जी का कहना है, "काम-जीवन के असंतुलन और अनियमित शेड्यूल के साथ, हम खाने की दिनचर्या का पालन करने में असमर्थ हैं। ऐसे में व्यायाम करने का सवाल पीछे छूटता नजर आ रहा है।"

''हालांकि, कोरोनोवायरस ने व्यवधान लाने के अलावा हेल्‍थ के दृष्टिकोण से लोगों के बीच सकारात्मक प्रभाव को बढ़ावा देने में योगदान दिया। इसने लोगों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने और फिटनेस लक्ष्य निर्धारित करने के लिए मजबूर किया। नतीजतन, वे अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति जागरूक और सतर्क हो गए हैं। वे अच्छी तरह जानते हैं कि फिट रहने से इम्‍यून सिस्‍टम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए, वे अपनी हेल्‍थ पर समान रूप से जोर देते हैं।''

हाइड्रेशन कुंजी है

water bottle

पानी पीना और खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। अपने शरीर को हेल्‍दी रखने के लिए दिन में 2-3 लीटर पानी का सेवन करना जरूरी है। यह जादुई लिक्विड आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर को संतुलित और फिट रखने में मदद मिलेगी।

इसे जरूर पढ़े:वर्किंग वूमेन रोज करेंगी ये 5 काम तो लंबे समय तक रहेंगी फिट

काम के घंटों के बाद वर्कआउट

एक बार जब आप अपना काम पूरा कर लेते हैं तो कम-तीव्रता वाले वर्कआउट में शामिल होना अद्भुत काम करेगा। यह न केवल तनाव से राहत देगा बल्कि आपको शांत भी करेगा और आपको ऊर्जावान भी बनाएगा।

इसके लिए आप गाना गा सकती हैं, योग के साथ हल्का कार्डियोया एरोबिक्स सेशन भी कर सकती हैं। लैपटॉप को बंद करने के बाद तनाव कम करने के लिए ये कुछ आसान और सरल वर्कआउट एक्‍टिविटी हैं। आपको बस 15 मिनट का समय देना है और आपको बहुत अच्‍छा लगेगा।

थोड़ी एक्‍सरसाइज के साथ सुबह की शुरुआत

exercise for working women

अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ जागें और अपने दिन की शुरुआत हल्की स्ट्रेचिंग और योग से करें। आप मेडिटेशन का अभ्यास भी कर सकती हैं और कुछ मिनटों के लिए गहरी सांसें ले सकती हैं। यह आपको फिर से तरोताजा कर देगा और आने वाले दिन में आपको व्यस्तता के लिए तैयार करेगा।

वॉक करें

जब भी संभव हो वॉक करने की कोशिश करें। एक गिलास पानी लाने के लिए चलना, खाना परोसना, ऑडियो कॉल में भाग लेना, मैसेजिंग के बजाय कॉल पर स्विच करना और ऊपर और नीचे पेसिंग करते समय उन्हें शामिल करना जैसे छोटे कार्य इसमें शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने कदमों की संख्या पूरी कर लें। एक और व्यवहार्य तरीका है कि लिफ्ट के स्थान पर सीढ़ियां ली जाएं। हमेशा याद रखें कि हर कदम मायने रखता है।

Recommended Video

हेल्‍दी डाइट का सेवन

healthy diet for working women

एक फिटनेस रूटीन जितना महत्वपूर्ण है, पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन भी उतना ही जरूरी है। बेशक, काम करते समय, खाने के पैटर्न को बनाए रखना कठिन होगा, लेकिन आपको खुद को आगे बढ़ाना होगा। अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, आवश्यक विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर डाइट का सेवन करें। इसके लिए फल, सब्जियां, नट्स, बीज, फलियां आदि के सही कॉम्बिनेशन के साथ करना महत्वपूर्ण है। गोल्‍डन नियम यह है कि एक दिन में 5-6 छोटे भोजन करें और नाश्ता कभी न छोड़ें।

इसे जरूर पढ़े:अगर 30 की उम्र के बाद करती हैं ये 7 गलतियां तो अपनी हेल्‍थ की सबसे बुरी दुश्‍मन हैं आप

रूबेन्स अधिकारी ने यह भी कहा, "अब वह दिन लद्द गए हैं जब रोजाना एक सेब खाना आपको डॉक्टरों से दूर रख सकता था। आजकल, बैलेंस डाइट के साथ-साथ एक्‍सरसाइज रूटीन को भी शामिल करना पड़ता है, जो डॉक्टरों और बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकता है। वर्क फ्रॉम होम और वर्क फॉर होम के बीच महिलाओं के लिए थोड़ी सी फिजिकल एक्टिविटी के लिए कुछ समय निकालना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है।”

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।