हेल्दी रहने के लिए खाने पर फोकस करना जितना जरूरी है, फिजिकल वर्कआउट भी उतना ही आवश्यक है। यूं तो अब तक लोग जिम आदि में भी एक्सरसाइज करना पसंद करते थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के बाद से अब लोग बाहर जाकर वर्कआउट करने से बचने लगे हैं।

गुजरे साल ने लोगों के जीने का नजरिया काफी बदल दिया। अब लोग फिट रहने के लिए जिम का रूख नहीं करते, बल्कि घर पर वर्कआउट करना अधिक पसंद करने लगे हैं। हो सकता है कि आप भी घर पर वर्कआउट करती हों।

ऐसे में अगर आप घर पर रहते हुए अपने एक्सरसाइज रूटीन को अधिक इफेक्टिव बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप कुछ फिटनेस गैजेट्स को अपना साथी बना सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ फिटनेस गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं, जो होम वर्कआउट को अधिक इफेक्टिव बनाते हैं-

इसे जरूर पढ़ें: Thighs टोन करने के लिए करें ये प्लैंक एक्सरसाइज, रोजाना सिर्फ 15 मिनट तक करें

Workout At Home

रस्सी

घर पर हमारे पास इतना स्पेस नहीं होता कि हम बड़े फिटनेस इक्विपमेंट को रख सकें। अगर हम ऐसा करती भी हैं तो इसमें घर का काफी स्पेस घिर जाता है, जिसके बाद घर भरा-भरा नजर आता है। ऐसे में अगर आप घर पर रहते हुए फुल बॉडी वर्कआउट करना चाहती हैं तो कूदने वाली रस्सी को खरीदना आपके लिए अच्छा रहेगा। यह काफी सस्ती होती है और बिल्कुल भी स्पेस नहीं लेती। साथ ही अगर नियमित रूप से रस्सी को कूदा जाए तो इससे फुल बॉडी वर्कआउट हो जाता है।

Workout smart watch

स्मार्ट वॉच

कई बार हम वर्कआउट करने के बारे में सोचते तो हैं, लेकिन अपनी सोच को उस तरह से पूरा नहीं कर पाते या फिर वर्कआउट करते समय उसे ट्रैक नहीं कर पाते। ऐसे में स्मार्ट वॉच यकीनन आपके लिए बेहद काम की चीज है। यह आपके डेली वर्कआउट को सही तरह से ट्रैक करने में आपकी मदद करती है। आप इस स्मार्ट वॉच को अपने फोन से जोड़कर अपने प्रोग्रेस व वर्कआउट गोल्स को आसानी से प्राप्त कर सकती हैं। इतना ही नहीं, यह आपकी हार्ट रेट, कदमों की गिनती और ऑक्सीजन के स्तर को ट्रैक करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

Workout At Home weight lifting

स्मार्ट केटलबेल

घर में कई सारे केटलबेल रखना काफी मुश्किल हो सकता है। ऐसे में होम वर्कआउट के लिए आपको यकीनन स्मार्ट केटलबेल में इनवेस्ट करना चाहिए। इन स्मार्ट केटलबेल की खासियत यह होती है कि इसमें वजन को जरूरत के अनुसार बेहद आसानी से मोडिफाई किया जा सकता है। इस तरह अपनी एक्सरसाइज को अधिक इफेक्टिव बनाने के लिए आपको अलग-अलग केटलबेल खरीदने की जरूरत महसूस नहीं होगी।

इसे जरूर पढ़ें: इन 6 Morning Habits की वजह से नहीं कम होता वजन, एक्सरसाइज के बाद भी निकलती है तोंद

Workout At Home belts

एक्सरसाइज बैंड्स

व्यायाम बैंड्स कम बजट में एक बेहतरीन फिटनेस गैजेट हैं। अगर आप अपनी मसल्स का वर्कआउट घर पर ही बेहतरीन तरीके से करना चाहती हैं या फिर स्ट्रेचिंग को अपने वर्कआउट में शामिल करना चाहती हैं तो ऐसे में एक्सरसाइज बैंड्स को आपको अपने पास जरूर रखें।

Recommended Video

यह ना सिर्फ आपकी मांसपेशियों को चुस्त व तंदरूस्त बनाते हैं, बल्कि यह बिल्कुल भी स्पेस नहीं लेते, जिसके कारण आप इन्हें कहीं पर भी रख सकती हैं या फिर अपने साथ कहीं पर ले भी जा सकती हैं।

Workout At Home  tips

स्टेपर

यह भी एक छोटा सा फिटनेस गैजेट है, जो घर पर रहते हुए ही आपको फिट रखने में मदद कर सकता है। आप इसे घर के किसी भी कोने में बेहद आसानी से रख सकती हैं। यह ना सिर्फ आपका स्टेमिना बढ़ाता है, बल्कि इससे पैरों की ताकत भी बढ़ती है। साथ ही साथ हिप्स को एक अच्छी शेप देता है। बॉडी बैलेंसिंग से लेकर बोन स्ट्रेंग्थ और कैलोरी बर्न करने के लिए इसकी मदद ली जा सकती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Image Credit: Freepik