शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। इससे मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है और शरीर के सभी फंक्शन भी ठीक तरह से काम करते हैं। आजकल वायरस से संक्रमण के चलते इन्फेक्शन का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में जिम में एक्सरसाइज के दौरान भी वायरस से सुरक्षित रहने की जरूरत है। अगर आप जिम जाती हैं तो इन तरीकों से अपने जिम सेशन के दौरान वायरस संक्रमण से अपना बचाव कर सकती हैं-

इक्विपमेंट को करें सेनिटाइज

how to stay safe in gym from virus infection

जिम में इक्विपमेंट की सतह पर इंफेक्शन हो सकता है। ऐसे में वकआउट से पहले इक्विपमेंट को भी सैनिटाइज कर लेना चाहिए। एल्कोहल बेस्ड स्प्रे के जरिए वर्कआउट इक्विपमेंट्स को सेनिटाइज किया जा सकता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस तौलिए को आप वर्कआउट के दौरान पसीना पोंछने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे किसी साफ-सुथरी जगह पर रखें, ताकि मैं किसी भी तरह के कीटाणु के संपर्क में ना आए।

इसे जरूर पढ़ें: श्वेता बच्चन की बेटी नव्या हैं बहुत स्टाइलिश, खुद को फिट रखने के लिए करती हैं ये एक्सरसाइज

पीक टाइम में जिम जाने से बचें

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जिम में उस वक्त जाने से बचें, जब वहां भीड़ होती हो। बेहतर होगा कि आप जिम उस समय में जाएं, जब वहां बहुत ज्यादा लोग एक्सरसाइज के लिए ना आएं। कम लोगों के होने पर इक्विपमेंट ज्यादा साफ-सुथरे मिलेंगे और इन्फेक्शन की आशंका भी कम हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss Tips: 5 मिनट का ये वर्कआउट दे सकता है घंटे भर की एक्सरसाइज जैसा असर, हाउसवाइफ्स के लिए हैं परफेक्ट

इन बातों का भी रखें खयाल

stay safe in gym use sanitiser

  • वर्कआउट के दौरान नियमित रूप से अपने हाथों को एल्कोहल बेस्ट सैनिटाइजर से साफ करें या फिर साबुन से अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। 
  • जिम में अपने साथ दो तौलिए लेकर जाएं। एक से आप वर्कआउट के दौरान पसीना पोंछ सकती हैं और दूसरा आप चेहरे पर आने वाले पसीने को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • वर्कआउट के दौरान छोटी ड्रेस पहनने के बजाय पूरी तरह शरीर को कवर करने वाली एथलेजर ड्रेस पहनें। इससे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले वायरस के संपर्क में आने से बचाव होगा।
  • एब्स वर्कआउट और योगा के लिए कॉमन मैट का इस्तेमाल ना करें। अपना योगा मैट लेकर जाएं। इससे किसी भी तरह के इंफेक्शन से खुद को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।
  • आप चाहे तो जिम जाने के बजाय घर पर ही नियमित तौर पर वर्क आउट कर सकती हैं। इससे जिम में लोगों के संपर्क में आकर इंफेक्शन का होने का खतरा नहीं रहेगा और आप आसानी से खुद को सुरक्षित भी रख पाएंगी।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

फिटनेस एक्सपर्ट जोगिंदर सिंह सलूजा बताते हैं, 

'जिम में वर्कआउट के दौरान अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहें। हर बॉडी पार्ट के वर्कआउट में हाथों का इस्तेमाल होता है। हाथों से ही सारी मूवमेंट होती है। इसीलिए अपने हाथों को हर वर्कआउट के बाद सैनिटाइज करें। बेहतर रहेगा कि आप ग्लव्स का इस्तेमाल करें। ग्लव्स पहनने से आप सीधे तौर पर बैक्टीरिया के संपर्क में नहीं आएंगे। ग्लव्स को साफ और सेनिटाइज्ड रखने के लिए गर्म पानी में धोएं। अक्सर किसी भी सेट की एक्सरसाइज के बाद महिलाएं अपना शरीर पोछती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि एक्सरसाइज के बाद फेस और अन्य बॉडी पार्ट्स को ना छुएं। पहले हाथों को सैनिटाइज करें, इसके बाद ही अपना पसीना पोछें। इस बात का ध्यान रखें कि कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने से बॉडी की इम्यूनिटी अच्छी रहती है, इसीलिए एक्सरसाइज जरूर करें। स्टडीज में भी पाया गया है कि एक्सरसाइज करने से इम्यूनिटी अच्छी हो जाती है और इन्फेक्शन से बचाव होता है। इससे शरीर को भीतर से मजबूती मिलती है।' 
 

Image Courtesy:  avatars, img2.goodfon