• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ऑफिस की कुर्सी पर बैठे-बैठे बिगिनर्स करें ये आसान एक्सरसाइज 

अगर आपको कुर्सी पर ज्यादा देर तक बैठने की आदत नहीं है, तो आप बैठे-बैठे इन आसान एक्सरसाइज को कर सकती हैं।  
author-profile
Next
Article
easy office chair exercises

कोरोनाकाल के बाद लोग बैठे रहने का ज्यादा काम करने लगे हैं। इसलिए कई लोग खुद को फिट रखने के लिए जिम जाने लगे हैं। क्योंकि लगातार बैठे रहने की वजह से शरीर का मूवमेंट कम होता है और आपकी कमर पर जोर भी पड़ता है, जिससे कमर में दर्द होने लगता है। साथ ही, अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी पैदा होने लग जाती हैं जैसे मोटापा बढ़ना, बॉडी का शेप खराब होना आदि। इसलिए हर कोई यही चाहता है कि उनकी बॉडी फिट रहे और वह बिल्कुल फाइन दिखें। लेकिन कुछ लोग अपने कामकाज में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें एक्सरसाइज करने का अलग से टाइम ही नहीं मिलता है।

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है और आप एक्सरसाइज करने का टाइम नहीं निकाल पाती हैं, तो अब आप परेशान नहीं हों। क्योंकि आज हम आपके लिए इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिसे आप शुरुआत में ऑफिस की कुर्सी पर बैठे-बैठे आराम से कर सकती हैं। इसे नियमित रूप से करने से आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी और आप अधिक फैटी भी नहीं लगेंगे। 

करें स्ट्रेच एक्सरसाइज 

Strectch exerscise on chair

आप कुर्सी पर बैठे-बैठे फुल बॉडी स्ट्रेच कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने से न सिर्फ आपकी सुस्ती दूर होगी बल्कि आपके शरीर पर अतिरिक्त फैट भी जमा नहीं होगा। इसके लिए, सबसे पहले आप कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं और अपने दोनों हाथों को शरीर की सीध में ऊपर उठा लें। 

इसी दौरान आपका पेट आगे की ओर आएगा लेकिन आप अपने पेट को पीछे की ओर रखने की कोशिश करें। साथ ही, अपनी पीठ को आगे की ओर पुश करें। लेकिन इस स्ट्रेस में आपको सीधा देखना है और अपने कंधों को लूज करना है।

इसे जरूर पढ़ें- हाउसवाइफ के लिए बेस्ट हो सकती हैं तकिए से की जाने वाली ये एक्सरसाइज

चेयर मूवमेंट एक्सरसाइज 

chair movement

स्ट्रेच के अलावा, आप चेयर मूवमेंट एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपनी कुर्सी को लेफ्ट से राइट और राइट से लेफ्ट मूव करना होगा। ऐसा करने से न सिर्फ आपकी एक्सरसाइज होगी बल्कि आपका खाना भी अच्छी तरह से डाइजेस्ट हो जाएगा। एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपनी पीठ को सीधा करें और अपने दोनों हाथों को टेबल की सीध में रख दें। 

लेकिन ध्यान रहे कि आप अपनी बॉडी और टेबल के बीच की दूरी लगभग एक बाजू के बराबर होनी चाहिए। इसके बाद, आप अब अपनी बॉडी को लेफ्ट से राइट और राइट से लेफ्ट की तरफ मूव करें। इससे आपकी कमर स्ट्रेच होगी साथ ही आपको पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

लेग प्रेस चेयर एक्सरसाइज 

Office chair yoga in hindi

इन एक्सरसाइज के अलावा, आप लेग प्रेस चेयर पोज को भी कर सकते हैं। क्योंकि यह पोज न सिर्फ प्रभावी है बल्कि आसान भी है। इसे आप हर एक से आधे घंटे बाद आसानी से कर सकते हैं। इसे करने के लिए बस आपको  कुर्सी पर सीधा बैठना है। इसके बाद, अपने एक पैर पर एक्‍सरसाइज बैंड को लपेटना है और बैंड के दोनों कोनों को अपने हाथों से पकड़ना है। 

इसे जरूर पढ़ें- मोटी महिलाओं के लिए रामबाण हैं ये 3 योग, तेजी से कम होगा वजन

इसके बाद, आप अपने पैर को आराम से बाहर की ओर स्ट्रेच करें और कोशिश करें कि आपका घुटना सीधा हो जाए। जब आपका घुटना सीधा हो जाए, तो आप अपने पैर को धीरे-धीरे वापस पहले जैसी स्थिति में लेकर चले जाए। इसी तरह आप अपने दूसरे पैर के साथ भी ऐसा करें। 

इसके अलावा, आप चेयर पर बैठे-बैठे अपनी गर्दन, शोल्डर और पैरों को भी स्ट्रेच कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।