शरीर के लिए सही एक्सरसाइज के साथ-साथ जरूरी है कि आप सही तरह की डाइट भी लें। कई बार हम एक्सरसाइज तो बहुत जोश में कर लेते हैं, लेकिन उसके साथ सही डाइट नहीं लेते जिससे हमारे वर्कआउट का असर नहीं होता है। कई लोगों को इस बात का पता नहीं होता कि वो एक्सरसाइज करने से पहले क्या खाएं या क्या नहीं। बिलकुल खाली पेट एक्सरसाइज करना भी सही नहीं होता और फ्रूट्स आदि अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अगर आप भी अपना नया वर्कआउट रूटीन फॉलो करने जा रही हैं तो हम आपको बताते हैं कि कौन सी ड्रिंक्स आपको एक्सरसाइज के ठीक पहले नहीं पीनी हैं।

एक रिसर्च बताती है कि आपको जिम जाने के दो घंटे पहले कम से कम 500 मिली पानी तो पी लेना चाहिए। इसके बाद जब आप जिम में वार्मअप करती हैं तब 200 मिली गुनगुना पानी और फिर अगर आपको बहुत पसीना आता है तो 200 मिली पानी थोड़ी देर बाद। इसके अलावा, आप जिम जाने से पहले एप्पल, केला ,अनार, पनीर के दो तीन चंक्स आदि खा सकती हैं। पर कई लोग पूरा ग्लास दूध पीकर या फिर एकदम ब्लैक कॉफी पीकर जिम करने चले जाते हैं। हम आपको बताते हैं कि इनमें से क्या नहीं करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें- 5 तरह का होता है बेली फैट, जानिए कैसा है आपका टमी और कैसे कम होगा वजन

1. दूध वाली ड्रिंक्स-

ऐसी ड्रिंक्स जिनका बेस दूध से बना हो जैसे शेक, स्मूदी आदि वर्कआउट करने के तुरंत पहले अवॉइड करनी चाहिए। आप कई हेल्दी ब्रेकफास्ट ड्रिंक्स जैसे जूस, डिटॉक्स वॉटर आदि पी सकते हैं। ऐसा दो कारणों से है, पहला ये कि इनमें प्रोटीन की मात्रा बहुत होती है और ये डाइजेस्ट होने में देर करते हैं। ऐसे में हमारा वर्कआउट कम असरदार होगा। दूसरा ये कि इससे भारीपन लगता है और ऐसा हो सकता है कि वर्कआउट करते समय आपको उल्टी आ जाए। दोनों ही मामलों में ये बहुत खराब होंगे।

milk based drinks

2. शराब से रहें दूर-

शराब वैसे भी शरीर की दुश्मन होती है। ये शरीर से पानी की मात्रा कम कर देती है और साथ ही साथ पेट में जलन भी होती है। इसके लगातार सेवन से शरीर की एनर्जी भी कम होने लगती है। अगर आप ये चाहती हैं कि आपके शरीर में निगेटिव इन्फ्लूएंस न हो तो शराब का सेवन बंद या कम कर दें। साथ ही साथ अगर एक्सरसाइज कर रही हैं तो इसे बिलकुल न पिएं।

alcohol before workout

3. ज्यादा शक्कर वाले ड्रिंक्स-

जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन अगर आप बाज़ार से लाए जूस पीती हैं तो उनमें शक्कर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ये शक्कर से भरी हुई ड्रिंक्स हमारे शरीर में आसानी से डाइजेस्ट नहीं होती हैं और इनका असर उल्टा ही होता है। अगर आपको जूस पीना है तो ताज़ा जूस पिएं नहीं तो फलों का सेवन करें। अनार का जूस, संतरे का जूस, अनानास का जूस वर्कआउट के पहले बहुत ही अच्छे साबित होंगे। बाज़ार से लाए गए जूस में कॉर्न सिरप और फ्रूटकोस बहुतायत में होता है और इस कारण इसे अच्छा नहीं माना जा सकता है।

Recommended Video

4. कार्बोनेटेड (फिज वाले) ड्रिंक्स-

किसी भी तरह की कोल्ड्रिंक या फिज वाले ड्रिंक जैसे सोडा, बियर आदि पीने से एक्सरसाइज करते समय आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकती हैं। इसी के साथ, पेट में गैस और ब्लोटिंग की समस्या भी हो सकती है। अगर आप ये पी रही हैं तो ये आपके सिस्टम को खराब कर देगा और वर्कआउट का असर उल्टा होगा। इन ड्रिंक्स में भी शक्कर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसे अवॉइड करना चाहिए।

carbonated drinks

इसे जरूर पढ़ें- Covid 19 Precautions: खुलने वाले हैं Gym, कोरोना वायरस से बचने के लिए एक्सरसाइज करते समय रखें ये सावधानियां

5. निकोटिन और कैफीन वाली ड्रिंक्स-

कई लोगों की आदत होती है कि वो अपने वर्कआउट सेशन से पहले चाय या कॉफी पीकर जाते हैं क्योंकि इससे वो एनर्जेटिक महसूस करते हैं, लेकिन मैं आपको बता दूं कि ये गलत है। कैफीन या निकोटिन अगर आपके शरीर में जाता है तो इससे दिल तेज़ी से धड़कने लगता है। जिन्हें एंग्जाइटी की समस्या होती है वो इसके बाद पैल्पिटेशन महसूस करते हैं। इसी के साथ, शरीर में ऑक्सीजन सप्लाई भी बढ़ जाती है और हाई-ब्लड प्रेशर बढ़ता है। अगर आपको अपने दिल का और बीपी का ख्याल रखना है तो वर्कआउट से पहले इसे न पिएं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।