गर्मियों के आते ही हम अपनी सेहत के प्रति थोड़े लापरवाह हो जाते हैं। हमारा खानपान और वर्कआउट करने का मन नहीं करता। हम वर्कआउट करने के लिए तरह-तरह के बहाने बनाने लग जाते हैं और उसे टाल देते हैं, लेकिन बहाना कर किसी को भी व्यायाम स्किप नहीं करना चाहिए। आप समर के बीच अपने डेली रूटीन में कुछ आउटडोर एक्टिविटीज को जारी रख सकते हैं। लेकिन व्यायाम और वर्कआउट एक समय सीमा के अनुसार करना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि समर में वर्कआउट करते समय हमारे शरीर से ज़्यादा पसीना निकलता है। पसीना निकलने के कारण मतली, सिरदर्द और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।  

हम चिलचिलाती धूप में वर्कआउट करते हैं जिस कारण हमारी बॉडी का नेचुरल कूलिंग सिस्टम फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। तो आप जब भी वर्कआउट करें तो बिल्कुल भी लापरवाही ना करें। हमें वर्कआउट करते समय कुछ चीज़ों में सावधानी भी बरतनी बहुत ज़रूरी है वर्ना इसका बुरा असर हमारी सेहत पर बहुत भारी पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि वर्कआउट करते समय किन बातों का ध्यान रखें। 

सिर्फ पानी पर नहीं रहे निर्भर 

inside  WATER

समर में हमें वर्कआउट के दौरान सिर्फ पानी पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। कुछ ना कुछ खाते पीते रहना भी बहुत ज़रूरी है। क्योंकि वर्कआउट करते समय पसीने के ज़रिए डिहाइड्रेट होने के साथ-साथ हमारी बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स और नमक की मात्रा में भी कमी आती है। आपको बता दें कि इलेक्ट्रोलाइट्स ऐसे खनिज हैं जो हमारे शरीर में तरल पदार्थों के संतुलन को रेगुलेट और कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसलिए हमारी बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन होना बहुत ज़रूरी है। 

व्यायाम करने का समय तय हो 

inside  timetable

समय के अनुसार समर में वर्कआउट करना बहुत ज़रूरी है। लोग सुबह जल्दी नहीं उठ पाते और वह किसी भी समय वर्कआउट करने लग जाते हैं, जो गलत है। इसलिए हमें वर्कआउट करने का एक सही टाइम टेबल बनाना चाहिए। गर्मियों की चिलचिलाती धूप में सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के दौरान वर्कआउट करने से बचें। अगर आप सुबह देर से उठते हैं तो वे सूर्यास्त के बाद व्यायाम कर सकते हैं। अगर गर्मी और प्रदूषण ज़्यादा है तो आप घर में रहकर वर्कआउट करें बाहर ना जाएं। क्योंकि अगर आप गर्मियों में ज़्यादा तापमान में वर्कआउट करते हैं तो आपके शरीर का कूलिंग सिस्टम जवाब दे सकता है। 

वर्कआउट करते समय ढीले और हल्के रंग के कपड़े पहने 

inside  ture choice cloth

समर में वर्कआउट करते समय सही कपड़ों का चुनाव करना बहुत ज़रूरी है। इसलिए हमें वर्कआउट करते समय कॉस्ट्यूम के कलर को भी ध्यान में रखना चाहिए। गर्मियों में डार्क कलर के कपड़े पहनने से गर्मी ज़्यादा लगती है क्योंकि वे गर्मी को अपने अंदर सोख लेते हैं। जबकि हल्के रंग के कपड़े पहनने से ऐसा नहीं होता। साथ ही हमें वर्कआउट करते समय ढीले कपड़े का चुनाव करना भी बहुत ज़रूरी है क्योंकि टाइट कपड़े से वर्कआउट करने में परेशानी होती है। इसलिए वर्कआउट करने से पहले हमें ढीले और हल्के रंग के कपड़ों का चुनाव करना चाहिए। कोशिश कीजिए कि फैब्रिक के कपड़ों का चुनाव करें क्योंकि ये पसीने को अपने अंदर आसानी से सोख लेता है।  

इसे ज़रूर पढ़ें- Yasmin Karachiwala Tips: बिस्तर पर बैठे-बैठे ये 6 एक्‍सरसाइज करें, होगा वेट लॉस और रहेंगी फिट

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल 

inside  synscreen use]

किसी भी तरह के मौसम जैसे गर्मी, सर्दी या फिर बारिश में अगर आप बाहर जाकर वर्कआउट कर रहे हैं, तो ज़रूरी है अपनी स्किन पर कम से कम एसपीएफ 30 या उससे अधिक का सनस्क्रीन अप्लाई करें। अगर हम ऐसा नहीं करते तो हमें सनबर्न हो सकता है। जो हमारी स्किन हेल्थ के लिए ठीक नहीं। जब किसी को सनबर्न की शिकायत होती है तो वो हमारी स्किन का ग्लो छीन या कम देता है। इसकी वजह से इंसान समय से पहले बूढ़ा दिखने लगता है। साथ ही स्किन कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जब भी आप धूप में वर्कआउट करने जाएं तो हीट के साइड इफेक्ट से अपना बचाव करने के लिए सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं।

 

Recommended Video

पानी को हमेशा रखें पास 

inside  WATER bottle

जब भी आप वर्कआउट करे तो पानी की बोतल अपने साथ ज़रूर रखें। वर्कआउट करने के दौरान नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें क्योंकि अगर आप पानी नहीं पीते तो आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसके साथ ही आप डाइट में फलों और सब्जियों के साथ इलेक्ट्रोलाइट्स को भी शामिल करें। आप अन्य एनर्जी ड्रिंक भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-पेट और हिप्‍स की चर्बी से भी परेशान हैं तो ये 3 योगासन रोजाना करें

व्यायाम के वक्त इन चीज़ों का रखे ख्याल  

inside  stay safe

व्यायाम करते समय अगर आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं तो आप अपने शरीर पर ध्यान दें। अगर आपको ऐसे कोई भी लक्षण नज़र आते हैं जैसे दिल की धड़कन का बढ़ना, कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, उल्टी आने जैसा महसूस हो। तो आप व्यायाम करना रोक दें और आराम करें। 

ऐसे ही हेल्थ से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com