बॉलीवुड की डिंपल गर्ल दीपिका के लाखों दीवाने हैं। अपनी एक्टिंग, खूबसूरती और सेक्‍सी फिगर के कारण दीपिका ने हर किसी को कायल कर रखा है। आज लड़के ही नहीं लड़कियां भी उनके फिगर की दीवानी है। आज हर लड़की उनके जैसा किगर पाना चाहती हैं। जी हां दीपिका अपनी एक्टिंग के अलावा फिटनेस और हॉटेस्ट फिगर के लिए भी जानी जाती हैं। आइए जानें वह खुद को फिट रखने के लिए कौन सी एक्‍सरसाइज करती है।

दीपिका पादुकोण का इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो देखने को मिला जिसमें वो एकस्ट्रा कैलोरी को कम करने के लिए ट्रेनिंग कर रही हैं। दीपिका पादुकोण के इस वीडियो को उनके पर्सनल ट्रेनर नैम ने शेयर किया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि 32 साल की एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण कितनी तेजी से स्टेयर्स पर एक्‍सरसाइज कर रही हैं। उनके इस वीडियो को देखकर आप अंदाजा लगा सकती हैं वो शादी के बाद भी खुद को फिट रखने के लिए कितनी मेहनत करती हैं। यह वीडियो मॉर्निंग वर्कआउट सेशन का है, जिस पर लोगों की प्रतिक्रियाएं भी आनी शुरू हो गई है। इस वीडियो पर उनके एक फैन ने कमेंट किया, " क्या शुरुआत है दिन की।"

Read more: Fitness Mantra: This Is What Malaika Arora Does For A Perfect Figure

 

दीपिका पादुकोण इन दिनों काफी बिजी थीं। इस महीने बॉलीवुड में शादियों का सीजन रहा, जिसमें जाहिर तौर पर उनका कुछ वजन बढ़ा होगा। दीपिका इसे रिड्यूस करने के लिए जमकर पसीना बहा रही हैं। दीपिका पादुकोण अपने फिटनेस ट्रेनर नैम की निगरानी में ट्रेनिंग कर रही है।

दीपिका पादुकोण फिटनेस सीक्रेट

दीपिका ने हर जिंदगी से ख़ास मुलाकात पर में बताया कि उन्हें पिलाटेज़ के अलावा हैवी वर्कआउट करना ज्यादा पसंद नहीं है। दीपिका ने अपनी फिटनेस का कुछ श्रेय भगवान को भी दिया। दीपिका ने कहा यह भगवान की देन हैं कि उनका वजन कभी नहीं बढ़ा। दीपिका ने कहा, “मैं बचपन से ही फिट रहीं हूं। उम्र के हिसाब से मेरा वजन बढ़ा मगर, मैं कभी भी ओवर-वेट नहीं रही।“ दीपिका ने अपने आपको स्पोर्ट्स वुमन भी बताया। उनका मानना है कि वो हमेशा से ही स्पोर्ट्स लवर रही हैं और इस वजह से वो हैवी वर्कआउट ना करने पर भी फिट रहती हैं।

deepika padukone fitness exercise inside

स्टेयर्स पर एक्‍सरसाइज करने के फायदे

आजकल ज्यादातर महिलाएं जिम में पसीना बहाकर अपना वजन कम करती हैं। लेकिन एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि रोजाना 1 घंटे जिम में पसीना बहाने से बेहतर है कि आप 15 मिनट सीढ़ियां चढ़ लें। जी हां अगर आप रोजाना जॉगिंग के लिए नही जातीं हैं तो ये अब आप अपने घर पर भी एक्सरसाइज कर सकतीं हैं। हालांकि आपके लिए जॉगिंग करना तो बेहद ही आसान होगा लेकिन अगर आप सीढ़ियां चढ़ने की कोशिश करेंगी तो आपको ये थोड़ा मुश्किल लगेगा। जी हां अपने बॉडी वेट पर आपको अपनी बॉडी को ऊपर की तरफ ले जाना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन जॉगिंग के मुकाबले इसमें आपकी ज्यादा कैलरी बर्न होतीं हैं।

Read more: इन फिटनेस फंडों से दिखा है दीपिका का घूमर में हॉट फिगर



स्‍टेयर्स पर एक्‍सरसाइज करने से मसल्स में फैट इकट्ठा नहीं हो पाता और बॉडी शेप में रहती है। यह टेंशन कम करने के साथ आपको फोकस करने में भी मदद करता है। साथ ही ये एड्रेनलिन हॉर्मोन एक्टिव हो जाता है। यह हॉर्मोन हार्ट की मसल्स तक ब्लड सर्कुलेशन बनाए रखने और हार्ट बीट नॉर्मल रखने के लिए बहुत जरूरी है। नॉर्थ अमेरिकन मनोपॉजल सोसाइटी क्लीरवलैंड में हुए शोध में कहा गया है कि नियमित रूप से सीढ़ि‍यों का इस्तेमाल करने वालों को एरोबिक और resistance एक्ससरसाइज दोनों का फायदा मिलता है। शोध के अनुसार, यह अधिक उम्र की महिलाओं के लिए कारगर एक्सरसाइज है।

अब भी दीपिका पादुकोण की तरह इस एक्‍सरसाइज को रोजाना करके खुद को लंबे समय तक‍ फिट और एक्टिव रख सकती हैं।