पॉपुलर शो 'भाभीजी घर पर हैं' की गोरी मेम के रोल को काफी पसंद किया जाता है और हो भी क्‍यों न? सौम्‍या टंडन इस रोल को बखूबी निभाया है। लेकिन गोरी मैम यानि सौम्या टंडन अपने अभिनय कौशल के साथ-साथ फिटनेस के लिए भी जानी जाती हैं। वह सुपर फिट हैं और उनकी त्‍वचा काफी ग्‍लोइंग दिखती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वह खुद को फिट रखने के लिए कितनी मेहनत करती हैं? उनके फिटनेस रूटीन में योगा, डांस और एक्‍सरसाइज शामिल है और इस बात की जानकारी हमें उनके इंस्‍टाग्राम अकाउंट को देखने के बाद मिली है। सौम्‍या का इंस्‍टाग्राम अकाउंट फोटोज और वीडियो से भरा हुआ है। वह अपनी फिटनेस का इतना ज्‍यादा ख्‍याल रखती हैं कि डिलीवरी के कुछ महीनों बाद ही सौम्या वापस शेप में आ गई थीं। 

शो में अनीता भाभी अकेले ग्रूमिंग क्‍लॉसेस चलाती हैं और अपने पति विभूति नारायण मिश्रा उर्फ आसिफ शेख और पड़ोसी मनमोहन तिवारी उर्फ रोहिताश्व गौर को हेल्‍दी रहने और बेस्‍ट दिखने के लिए इंस्‍पायर करती रहती हैं! वह सिर्फ शो में ही नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी लोगों को फिट रहने के लिए इंस्‍पायर करती हैं। अब जब कोरोनवायरस के प्रकोप ने हमें घरों में बंद कर दिया है, ऐसे में भी वह अपने फैन्‍स को इंस्‍पायर करने के लिए इंस्‍टाग्राम पर अपने फिटनेस के वीडियो और फोटोज शेयर कर रही हैं। एक्टिव रूप से योग और मेडिटेशन का अभ्यास करने के साथ, अन्य एक्‍सरसाइज के साथ, वह हमें अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ाने के तरीके बता रही हैं। आइए जानें वह खुद को फिट रखने के लिए कौन-कौन से योग और एक्‍सरसाइज करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ‘भाभी जी घर पर है’ की गौरी मैम से जानिए उनकी चमकती त्वचा का राज

सूर्य नमस्‍कार

 
 
 
View this post on Instagram

Badly missing pilatis but yoga saves me. Yoga plus vitamin D in the morning. #stayhome #stayhomestaysafe

A post shared by Saumya Tandon (@saumyas_world_) onMar 23, 2020 at 10:02pm PDT

हालांकि सौम्‍या को जिम करना बेहद पसंद है लेकिन कोरोना वायरस के चलते वह जिम नहीं जा पा रही हैं, और खुद को फिट रखने के लिए घर पर ही योग कर रही हैं। कुछ दिनों पहले उन्‍होंने अपनी फिटनेस का एक वीडियो शेयर किया था जिसमें वह सूर्य नमस्‍कार करती हुई दिखाई दे रही थीं। स्‍टेप-बाई-स्‍टेप सूर्य नमस्‍कार करते हुए उनके चेहरे पर घूप पड़ रही थी। इस वीडियो के कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा, ''पिलाटे्स को बुरी तरह से मिस कर रही हूं लेकिन योग ने मुझे बचाया है। योग के साथ सुबह विटामिन डी।'' अगर आप भी खुद को गौरी मेम की तरह फिट रहना और ग्‍लोइंग स्किन चाहती हैं तो सुबह के समय विटामिन डी लेते हुए सूर्य नमस्‍कार करें। योग करते हुए सांसों और पसीने से पोर्स खुलते हैं और सारे टॉक्सिन्‍स बाहर निकल जाते हैं। रोजाना इस योग को करने से शरीर के साथ-साथ स्किन को भी बहुत फायदा मिलता है।

शीर्षासन

जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित जनता कर्फ्यू का अवलोकन किया था तब &TV ने सौम्या टंडन का एक वीडियो भी पोस्ट किया था। यह कहते हुए कि वह अपने घर के अंदर हैं और वह आशा करती हैं कि उनके दर्शक भी घर के अंदर ही रहें। उन्‍होंने अपने दिन की शुरुआत योग से की थी और इस वीडियो में उन्‍हें शीर्षासन करते हुए उल्टा देखा जा सकता है, वह दर्शकों से कह रही है कि शेयर करके बताए कि वह अपने दिन की शुरुआत घर में करने के लिए क्या कर रहे हैं? आप भी सौम्‍या की तरह खुद को फिट रखने के लिए शीर्षासन कर सकती हैं। इसे करने से न केवल आपकी बॉडी टोंड रहती है बल्कि चेहरे पर भी ग्‍लो आता है और बालों के लिए भी यह योग बहुत अच्‍छा होता है। लेकिन यह थोड़ा मुश्किल योग है, इसलिए शुरुआत में इसे करते समय किसी की निगरानी बहुत जरूरी है।   

अनुलोम-विलोम और कपालभाती

इस वीडियो में सौम्या टंडन श्वास-प्रश्वास की साधना करती हुई दिखाई दे रही हैं। हमें यकीन है कि अगर आप भी ऐसा ही करेंगे तो सौम्‍या को बहुत पसंद आएगा जैसा कि उन्‍होंने कैप्शन में लिखा था, “मैं अपने दिन की शुरुआत सभी नकारात्मकताओं को दूर करके करना चाहती हूं और मैं सकारात्मक एनर्जी से सांस लेती हूं। कठिन दिन, कठिन लोगों और परिस्थितियों का सामना करने के लिए सारी एनर्जी को भरने के लिए रोजाना सिर्फ 20 मिनट के लिए अनुलोम-विलोम और कपालभाती।'' रोजाना अनुलोम-विलोम करने से आपकी बॉडी डिटॉक्‍स होती है, जिससे चेहरे पर ग्‍लो आता है। इसे रोजाना करने से आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ती है। जिससे छोटी-मोटी बीमारियां आपसे कोसों दूर रहती हैं।

Recommended Video

गौमुखासन

प्रेग्‍नेंसी के दौरान भी वह खुद को फिट रखने के लिए योगासन करती थी। इंस्‍टाग्राम पर शेयर की गई उस समय की एक फोटो में वह गौमुखासन करते हुए दिखाई दे रही हैं। उनकी आंखों को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि सौम्‍या के लिए फिटनेस का मतलब क्या है। उन्‍होंने फोटो के कैप्‍शन में लिखा है, ''गोमुखासन टाइट ग्लूट्स और अपर बॉडी को स्ट्रेच करने के लिए सुपर फायदेमंद है। हालांकि बड़े हुए पेट के कारण अभी मैं इसे पूरी तरह से नहीं कर पा रही हूं। प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। मेरे गुरु के मार्गदर्शन में एक और बड़ी प्रेरणा। #pregnancyfitness।"

इसे जरूर पढ़ें: हुमा कुरैशी फिटनेस मंत्र: ये बॉलीवुड एक्‍ट्रेस फिट रहने के लिए जिम में बहाती हैं खूब पसीना

नन्हे बेटे संग योगा

यूं तो सौम्या अपने बेटे की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करती हैं। लेकिन इंटरनेशनल योगा डे के मौके पर सौम्या ने बेटे की तस्वीरें शेयर की थीं। इन तस्वीरों में सौम्या के साथ उनका नन्हा बेटा भी योगा पोज करते नजर आया। फोटोज में आप देख सकती हैं कि उनका बेटा उन्हीं की तरह योगा पोज करते हुए दिख रहा है। वह अपनी मां को फॉलो करने की कोशिश कर रहा है। इन फोटोज में सौम्‍या अधोमुख श्वानासन, पर्वतासन, कपालभाति, त्रिकोणासन और चक्रासन करते हुए दिखाई दे रही हैं। इन तस्वीरों को शेयर करते हुए सौम्या ने कैप्‍शन में लिखा, उनका बेटा उनके साथ योगा करने के लिए काफी एक्साइटेड था। पहले उसने उन्हें कॉपी किया बाद में वह अपनी मां की मदद करने लगा। कपालभाति करते समय वह रो रही थी तो उनके बेटे ने आकर उन्हें किस किया। सौम्या ने अपने लाडले संग योगा सेशन को काफी एंजॉय किया।'' 

आप भी सौम्‍या की तरह फिटनेस और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए इन योगासन को अपने रुटीन में शामिल कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।