क्‍या आप पेट की चर्बी से परेशान है?
क्‍या चर्बी के चलते खूबसूरती कम हो गई है?
बहुत कोशिशों के बावजूद चर्बी कम नहीं हो रही हैं? 
तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि आज हम आपके लिए इसे कम करने वाले बहुत ही आसान उपाय लेकर आए हैं। शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा! ऐसा इसलिए क्‍योंकि पेट की चर्बी को कम करना सबसे मुश्किल होता है। लेकिन वास्तव में कई ऐसे फूड्स हैं जो स्वादिष्‍ट होने के साथ-साथ चर्बी को कम करने के लिए बहुत अच्छे हैं। यह पेट की चर्बी से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। 

जी हां इस आर्टिकल में हम आपको बैली फैट कम करने के बारे में बता रहे हैं। इस बारे में हमें फिटनेस ट्रेनर टीना चौधरी जी बता रही हैं। उनका कहना है, ''जब भी आप अपनी बैली को हाथ लगाती हैं तो हाथ में आने वाले मोटे फैट को बैली फैट कहते हैं। कई बार हम सही खाते हैं और एक्‍सरसाइज भी करते हैं लेकिन हमारा वजन कम नहीं होता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि हमारी बॉडी में फैट का प्रतिशत ज्‍यादा होता है। इस चीज को हमें सही तरीके और सही चीजों को खाकर ही कम करना चाहिए। इसलिए आप पेट पर जमा चर्बी को कम करने के लिए अपनी डाइट में हमारी बताई 3 चीजों को शामिल करें। हमारे बताए सभी फूड्स लो जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) हैं यह ब्‍लड में आराम से घुल जाते हैं जिससे ब्‍लड शुगर एकदम से बढ़ता नहीं है। वेट लॉस के लिए वहीं खाना अच्‍छा होता है जिसे खाने से ब्‍लड शुगर एकदम से न बढ़ें।'' 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

पनीर सलाद

belly fat paneer salad inside

आप बैली फैट को कम करने के लिए पनीर सलाद ले सकती हैं। पनीर को नेचुरल प्रोबायोटिक कहा जाता है और इसमें मौजूद सब्जियां हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी होती है। पनीर रात के लिए हाई प्रोटीन डाइट है जो बैली फैट को कम करने में मदद करता है। जी हां कार्ब्स, फैट और कैलोरी में कम होने के अलावा, पनीर प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। प्रोटीन का मैक्रोन्यूट्रिएंट शरीर में एनर्जी का संचार करने के अलावा तृप्ति उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है। पनीर, निस्संदेह, वजन घटाने के सलाद के लिए सबसे अच्छा पिक है।

इसे जरूर पढ़ें:वेट लॉस के लिए अब नहीं बहाना होगा पसीना, सिर्फ ये 7 प्रोटीन फूड्स खाएं और वजन घटाएं

मूंग दाल चीला

belly fat moong chila inside

बैली फैट को कम करने के लिए आप मूंग दाल का चीला अपनी डाइट में शामिल करें। इसके लिए आप पीली मूंग की दाल या मूंग की छिलके वाली दाल का चीला बनाकर खा सकती हैं। यह एक प्रोटीन डाइट है। अगर आप इसे सिर्फ 1 चम्‍मच देसी घी में बनाएंगी तो यह पोषक तत्‍वों से भरपूर हो जाता है। अगर आप बैली फैट को कम करना चाहती हैं तो यह बहुत ही बेसिक चीज है। 

मूंग दाल चीलासबसे ज्‍यादा पसंद किया जाने वाला स्‍नैक रेसिपी है। यह पौष्टिक होने के साथ-साथ बहुत स्वादिष्ट भी होता है। मूंग दाल में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो लालसा को नियंत्रित करने और आपको लंबे समय तक भरा रखने में मदद करते हैं।

दूध के साथ ओट्स

belly fat oats inside

आप बैली फैट को कम करने के लिए रात में दूध के साथ ओट्स ले सकती हैं। दो चम्‍मच ओट्स को 1 कप मिल्क में मिलाकर लेने से आपको बहुत मदद मिलेगी। ओट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो मसल्‍स के निर्माण के लिए जरूरी हैं। यह आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रखते हैं और इंसुलिन के बढ़ने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जिससे आपका फैट कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा ओट्स में घुलनशील फाइबर होते हैं जो आपके पेट में पानी को अवशोषित करते हैं। इस तरह आपको लंबे समय तक भरे हुए पेट का एहसास होता है। 

आप इसे रोजाना रात के समय ले सकती हैं। इसके लिए एक दिन रात को पनीर सलाद, अगले दिन मूंग दाल का चीला और उसके अगले दिन दूध के साथ ओट्स लें। इसके अलावा कोशिश करें कि एक दिन रात में फलों का सेवन करें।  

Recommended Video

लेकिन आपको एक चीज का ध्‍यान रखना होगा कि अगर आप वेट लॉस के लिए मूंग दाल का चीला खा रही हैं तो दाल पूरे दिन में दोबारा न लें। इसी तरह अगर आप रात में डिनर में पनीर सलाद खाने वाली हैं तो पूरा दिन पनीर बिल्‍कुल न लें। 

इसे जरूर पढ़ें:खाना खाने से वजन नहीं बढता, ये आदतें अपनाएं मोटापा घटाएं

आप भी इन 3 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके अपने पेट की चर्बी को तेजी से कम कर सकती हैं। फिटनेस और डाइट से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com