भला कौन महिला नहीं चाहती कि उसकी फिगर अच्‍छा हो।
लेकिन अच्‍छा फिगर पाने के लिए कितनी महिलाएं मेहनत करती हैं।
शायद बहुत कम,
कभी टाइम कम होने का बहाना तो कभी कोई और बहाना।
क्‍योंकि फिट रहने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। फिट होना इतना आसान नहीं जितना कि आपको लगता है।
कभी सोचा है कि बॉलीवुड की एक्‍ट्रेसेस इतनी फिट कैसे रहती हैं। समय की कमी हमसे कहीं ज्‍यादा उनके पास होती है, लेकिन फिर भी वह खुद को फिट रखने के लिए समय निकाल ही लेती हैं। हो सकता है कि इसकी एक वजह उनका प्रोफेशन भी हो। खैर कुछ भी हो, वे खुद को फिट रखने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं इसमें किसी को कोई संदेह नहीं हैं। फिट और हेल्दी रहने के लिए ये एक्‍ट्रेसेस की कड़ी मेहनत को शब्दों में बयां करना आसान नहीं है। इस वीडियो को देखकर आपको अंदाजा हो जायेगा कि बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस खुद को फिट रखने के लिए कितनी मेहनत करती हैं। जी हां इस वीडियो में ये एक्‍ट्रेसेस शीर्षासन योग कर रही हैं। जिसे करने में अच्‍छे-अच्‍छों के पसीने निकलने लगते हैं। आइए सबसे पहले ये जानते हैं कि शीर्षासन क्‍या है और इसे आपको क्‍या फायदे हो सकते हैं।

क्‍या है शीर्षासन

योगासनों में सबसे अच्‍छा योग शीर्षासन माना जाता है। इससे आप सेक्‍सी फिगर पाने के साथ-साथ कई बीमारियों से राहत पा सकती हैं। शीर्षासन में सिर या हाथों के बल अलग-अलग कोणों में बॉडी को उल्टा किया जा सकता है। इस योग में पूरी बॉडी का बैलेंस सिर या हाथों पर टिका होता है। सिर के बल किए जाने के कारण इस आसन को शीर्षासन कहते हैं। शीर्षासन से ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक होता है, ब्रेन में ब्लड का फ्लो बढ़ने से दिमाग क्रियात्मक होता है। इस आसन के करने से ग्रंथियों की प्रक्रिया ठीक रहती है और साथ ही डायजेशन भी ठीक रहता है। शीर्षासन करने से चेहरे में चमक बरकरार रहती है। आइए जानें कौन से एक्‍ट्रेसेस फिट और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए इसे करती हैं।

आलिया भट्ट

न केवल अपने अभिनय से आलिया ने अपनी योग्यता साबित की है बल्कि यह एक्‍ट्रेस फैंस को फिटनेस गोल्स भी देती है। उनका वीडियो देखें कि कैसे वह शीर्षासन कर रही हैं। शीर्षासन हर किसी के बस की बात नहीं। लेकिन आलिया बेहद आसानी से इसे कर पा रही हैं। अब समझ में आया कि आलिया की सेक्‍सी और ग्‍लोइंग स्किन का राज

सोनाक्षी सिन्‍हा

शीर्षासन यानि सिर के बल खड़े होना, जिसके नाम से ही अच्‍छे-अच्‍छों के पसीना छूटने लगते है। इसे करना हर किसी के बस की बात नहीं है। हालांकि ये देखने में जितना कूल लगता है उतना हैं नहीं। लेकिन हमारे बॉलीवुड की कई एक्‍ट्रेस इसे करती हैं। उन्‍हें इसे करने में बहुत मजा आता है। इन एक्‍ट्रेस की बॉडी ऑन स्‍क्रीन जितनी टोन्‍ड और फिट दिखती है, असल जिंदगी में इसे मेंटेन करने के लिए इन्‍हें उतना ही पसीना भी बहाना पड़ता है। यह बात तो आपको सोनाक्षी के इस वीडियो को देखकर समझ में आ ही जायेगा।

शिल्पा शेट्टी

फिटनेस के मामले में शिल्‍पा शेट्टी का कोई जवाब नहीं। फिटनेस के बारे में शिल्‍पा का कहना हैं कि ''एक बार आपने इस बात का अहसास कर लिया तो आपकी बॉडी सब कुछ सहन कर सकती है। सिर्फ अपने माइंड को समझाने की जरूरत है। मुझे शीर्षासन करने में सालों लग गए लेकिन अब जब मैं इसे करने लगी हूं तो मुझे आज शीर्षासन बहुत आसान लगने लगा है।''

Recommended Video

अदा शर्मा

 

#boomerangNOT ....My mum my pillar /wall/everything 🤗🤗

A post shared by Adah Sharma (@adah_ki_adah) onMay 25, 2017 at 12:06am PDT

अदा अपनी फिटनेस के लिये काफी फिक्रमंद रहतीं हैं। वो रोजाना एक स्टिक फिटनेस प्लान फॉलो करतीं हैं। अदा अपनी फिटनेस का ख्याल एक अलग ही अंदाज में रखतीं हैं। इस वीडियो को देखकर ऐसा लगता है कि इस बॉलीवुड एक्‍ट्रेस के लिए शीर्षासन करना एक बहुत ही आसान काम है।

जैकलीन फर्नांडीज

बॉलीवुड की सेक्सी लेडी सचमुच में उन सभी महिलाओं के लिए एक प्रेरणा है जो अपने फिटनेस प्लान को लेकर सीरियस होती हैं। इस वीडियो को देखकर लगता है जैसे हेडस्टैंड को इतने अच्‍छे तरीके से जैकलीन के अलावा कोई और नहीं कर पाएगा। आपकी बॉडी को मजबूत बनाने के अलावा हेडस्‍टैंड बैलेस बनाने में हेल्‍प करता है। इसे आपके ब्रेन में ब्लड फ्लो काफी बढ़ जाता है, जिससे आपको काफी शांति मिलती है और आपका स्‍ट्रेस दूर होता है।
तो आप खुद को फिट रखने के लिए कब से शुरू कर रही हैं शीर्षासन करना। लेकिन इसे करते समय एक बात का ध्‍यान रखें कि शुरूआत में इसे किसी एक्‍सपर्ट की हेल्‍प से ही करें।