बढ़ता वजन खूबसूरती कम करने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों को न्‍यौता देता है। इसलिए ज्‍यादातर महिलाएं इससे बचने के उपायों की खोज में रहती हैं। इसके लिए वह डाइटिंग से लेकर एक्‍सरसाइज और बाजार में मिलने वाले कई तरह के वेट लॉस प्रोडक्‍ट तक, सभी कुछ अपनाती हैं। हालांकि इसका असर कुछ दिनों तक तो दिखाई देता है लेकिन चीजों का इस्‍तेमाल बंद करने पर वजन फिर से बढ़ने लगता है।

क्‍या आप वजन कम करने वाले तरह-तरह के उपाय कर-करके थक चुकी हैंं लेकिन फिर भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि आज मैं आपके लिए कुछ रूल्‍स लेकर आई हूं जिनकी मदद से मैंने पिछले 6 महीने में अपना 5 किलो वजन कम कर लिया है। आशा है कि यह रूल्‍स आपके लिए भी मददगार साबित होंगे। लेकिन यह वेट लॉस रूल्‍स आपके लिए तभी फायदेमंद हो सकते हैं जब आप इनको रेगुलर फॉलो करेंगी।

अपने शरीर से प्यार करें

weight loss inside

आपको महसूस करना होगा कि आपका शरीर आपके पास सबसे कीमती चीज है। जितना अधिक आप इसका ध्यान रखेंगी, उतने लंबे समय तक आप इसके फायदे उठा पाएंगी। आप खुद से प्‍यार और खुद पर भरोसा करके कुछ भी हासिल कर सकती हैं। इसलिए अपने शरीर से प्यार करो और यह तुम्हें वापस प्यार करेगा। इसका दुरुपयोग करने की बजाय इसका ध्यान रखें। इसके लिए हेल्‍दी भोजनयोग और एक्‍सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है।

इसे जरूर पढ़ें:जिम से नहीं बल्कि घर के इन 6 कामों से पा सकती हैं परफेक्‍ट फिगर

लोगों को सुनना बंद करें

हर किसी के वेट लॉसको लेकर अपने लक्ष्‍य होते हैं। कई महिलाएं कुछ किलो वजन कम करके ही खुश हो जाती हैंं तो कई जीरो साइज तक पहुंचना चाहती हैं। वेट लॉस के दौरान आपको ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए जो आपको तरह-तरह की सलाह देते हैं जैसे अब आपने काफी वजन कम कर लिया है, अब ठीक है बंद करो या क्या आप सिर्फ इतना ही खा रही हैं? यहां तक कि यह भी सुनने को मिलता है कि वजन कम करने से आप अधिक उम्र की लग रही हो। ऐसे मामलों में बस मुस्कुराओ और कहो कि यह भोजन मेरे लिए पर्याप्त है या उन्हें यह बताएं कि हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के कारण आपकी त्वचा अब कितनी अच्छी दिखती है और उन्हें आपसे कुछ सुझाव लेने चाहिए।

बाहर का कम खाएं

eating out inside

मुझे खाना बनाना पसंद नहीं है लेकिन मुझे खाना बहुत पसंद है, खासकर बाहर का खाना। मैं हफ्ते के 7 दिनों बाहर का खाना खा सकती हूं। मुझे हफ्ते में 4-5 बार बाहर खाने से खुद को नियंत्रित करना पड़ता था। इसके चलते मेरा वजन काफी बढ़ गया था। लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान मैंने नियमित रूप से घर का खाना शुरू कर दिया और मुझे शरीर में बदलाव दिखाई देने लगा। जैसा कहा जाता है कि 'मॉडरेशन कुंजी है' और लगता है इसने मेरे लिए काम किया। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहती हैं तो घर का खाना खाएं।

किसी की मदद लें

किसी को वजन कम करने के लिए अपनी मदद करने के लिए कहें। मैंने अपनी दोस्‍त से कहा कि जब भी वह मुझे चिप्स खाते हुए देखे या मुझे हर दूसरे दिन मफिन नहीं खाने के लिए कहे या मुझे अपनी वॉक याद दिलाए। मेरा विश्वास करो, यह मदद करता है।

सही एक्‍सरसाइज चुनें  

exercise inside

आप एक्‍सरसाइज के बिना अपना वजन कम नहीं कर सकती हैं। लेकिन आपको यह जानना होगा कि आपके लिए क्‍या काम करता है? मुझे लगा कि रनिंग मेरे लिए सबसे अच्छी तरह काम करेगी, इसलिए मैंने रनिंग करना शुरू किया। लेकिन इससे मैंने अपने घुटने को दो बार घायल किया और फिजियोथेरेपिस्ट से इसे ठीक करवाने में समय बिताना पड़ा। मैंने किसी से सलाह ली और उन्होंने मुझे बताया कि मेरे वजन के कारण मेरे घुटने दौड़ने का प्रेशर नहीं ले पा रहे थे इसलिए मुझे वॉक करना चाहिए और चीजों को धीरे-धीरे लेना चाहिए। मैं अब कई महीनों से वॉक कर रही हूं और धीरे-धीरे अपनी दिनचर्या में इसे शामिल करना शुरू कर दिया। इसलिए आप भी पता करें कि आप वेट लॉस के लिए कौन सी एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। शुरूआत हमेशा हल्‍की एक्सरसाइज से ही करनी चाहिए।

हार न मानें

वेट लॉस न सिर्फ आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है बल्कि आपको हेल्‍दी भी रखता है। आप अच्छा और हल्का महसूस करती हैं। जिस दिन आप अपनी डाइट को फॉलो नहीं करना चाहती हैं या पार्क में नहीं जाना चाहती हैं तो 15-20 मिनट टहलें। थोड़ी सी वॉक आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से फिट रखेगी।

इसे जरूर पढ़ें:Housewives को मिलेगी राहत, अब वेट लॉस के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम

खुद को भूखा न रखें

dieting inside

आपको अपने डाइट में पोषक तत्‍वों को शामिल करना होगा। अगर आप क्रैश डाइट करती हैं तो सिर्फ मुंहासे, स्‍ट्रेच मार्क्‍स और बहुत सारी कमियों को आमंत्रित करती हैं। इसलिए स्मार्ट विकल्प बनाएं - चिप्स की बजाय नट्स, दूध चॉकलेट की बजाय मिल्‍क बेस मिठाई, मैदे की बजाय होल वीट लें। आपको बेसिक्स पर वापस जाना होगा। मैं आज भी अपनी मम्मी को फोन करती हूं और उन चीजों के लिए रेसिपी के बारे में पूछती हूं जो वह मेरे लिए बनाती थीं। यह मूल रूप से सामान्य ज्ञान है।

इन असरदार रूल्‍स को अपनाकर आप भी अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com & Shutterstock.com