जब आप कार्डियो के बारे में सोचते हैं तो शायद दिमाग में सबसे पहले ट्रेडमिल आती हो, या फिर साइकल जिसकी मदद से आप फैट बर्न कर सकें। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि आप कार्डियो करने के लिए मशीनों का ही इस्तेमाल करें। कुछ तरह की एक्सरसाइज आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। ये खास कर हाउसवाइफ्स के लिए जरूरी हैं क्योंकि वो अक्सर जिम नहीं जा पाती हैं। अगर आपको भी बाहर जाकर एक्सरसाइज करना नहीं पसंद है और आप अपने लिए एक बेहतरीन वर्कआउट रूटीन की तलाश कर रही हैं तो क्यों न आपके उस वर्कआउट रूटीन के बारे में हम आपको थोड़ी जानकारी दे दें।

कार्डियो वर्कआउट असल में एक्सरसाइज रूटीन का अहम हिस्सा है और अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत रखते हुए अपने वजन को कम करना चाहती हैं तो कार्डियो वर्कआउट कर सकती हैं। रोज़ाना कम से कम 10 मिनट तक ये एक्सरसाइज करिए। आप इसे बढ़ा भी सकती हैं अगर ज्यादा करना चाहें तो इन सभी एक्सरसाइज को रिपीट करें।

फैट कम करने के लिए किन उपकरणों की जरूरत होगी?

किसी भी उपकरण की जरूरत नहीं होगी, ये एक्सरसाइज बहुत आसानी से ऐसे ही की जा सकती हैं। इस फिटनेस रूटीन की मदद से आपकी मसल्स को मजबूत किया जा सकता है। ये एक्सरसाइज क्विक वेट लॉस के लिए भी मददगार है, हालांकि, बहुत ज्यादा वेट लॉस के लिए आपको कार्डियो का समय बढ़ाना होगा।

कैसे परफॉर्म करें -

नीचे दी गई सभी 6 एक्सरसाइज आपको 30-30 सेकंड के लिए करनी है बिना रुके। ऐसे में इन सभी एक्सरसाइज को 10 मिनट में आप दो बार दोहरा पाएंगे। ये मत गिनिए कि कितनी बार की है, बल्कि समय गिनिए। 30 सेकंड में कम से कम 6 बार तो हर एक्सरसाइज की ही जा सकती है।

इसे जरूर पढ़ें- ये 4 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज पैरों के लिए है बहुत फायदेमंद, दर्द से लेकर पॉश्चर तक होगा ऐसा असर

कौन सी एक्सरसाइज हैं हाउसवाइफ्स के लिए परफेक्ट-

1. स्क्वैट जंप-

नॉर्मल स्क्वैट्स तो आपने की होंगी, लेकिन यहां बात हो रही है स्क्वैट्स करते समय जंप करने की। इसके करने के लिए आपको सबसे पहले जंप करना है और फिर नीचे स्क्वैट्स की पोजीशन में बैठ जाना है। इसके बाद दोबारा जंप करना है। इसे आपको बिना रुके करना है। यानी जंप कर बैठने के बाद दोबारा जंप करने में कोई गैप नहीं होना चाहिए। 30 सेकंड में आप कम से कम 10 बार ये कर सकती हैं।

easy cardio jumping sqauts

इस एक्सरसाइज से फायदा ये होता है कि लोअर बॉडी के सभी मसल्स काफी टाइट हो जाते हैं साथ ही साथ ये पैरों की टोनिंग और लोअर बैक और पेट के फैट पर भी काम करती है।

2. पुश अप्स-

पुश अप्स में हम अपने शरीर को हाथों के बल उठाते और झुकाते हैं। क्योंकि ये एक्सरसाइज पूरी तरह से हाथों के बल होती है इसलिए ये अपर बॉडी पर काम करती है। पुश अप्स करने के लिए आपको किसी उपकरण की जरूरत नहीं होगी। इसे बहुत ही आसानी से जमीन पर किया जा सकता है। आप पुश अप्स कीजिए और 30 सेकंड तक बिना रुके कीजिए। आप 20-25 पुश अप्स आराम से कर लेंगी।

easy cardio push ups

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ Weight Loss ही नहीं, सीढ़ियां चढ़ने के ये 7 फायदे बनाते हैं इसे बेस्ट वर्कआउट

3. माउंटेन क्लाइंबिंग एक्सरसाइज-

इस एक्सरसाइज में आपको पुश अप वाली पोजीशन में जमीन पर रहना है और हाथों को मोड़ना नहीं है। इसके बाद अपने पैरों को एक-एक कर आगो पीछे करना है जैसे कोई पहाड़ चढ़ रहे हों। इस एक्सरसाइज से बेली फैट काफी जल्दी कम हो सकता है और ये जितनी तेज़ी से आप करेंगी उतना फायदा होगा। इस एक्सरसाइज में एक बात ध्यान रखिएगा कि जो पैर आगे (पेट की तरफ) जा रहा है उसके अलावा शरीर का कोई भी भाग मुड़ेगा नहीं।

easy cardio mountain climber

4. जंपिंग जैक-

स्कूल में फिजिकल ट्रेनिंग पीरियड के समय अक्सर यही एक्सरसाइज करवाई जाती थी। सीधे खड़े हो जाइए फिर जंप करते हुए अपने पैरों को खोलिए और हाथों को ऊपर ले जाइए। ये एक्सरसाइज 30 सेकंड तक कीजिए। इसमें भी बिलकुल रुकना नहीं है। आप 30 जंपिंग जैक आराम से कर लेंगी 30 सेकंड में इसलिए इसे लगातार ही करिए। जंपिंग जैक्स पूरे शरीर के फैट पर असर करता है और कोर मसल्स के लिए ये बहुत अच्छा है। 

easy cardio jumping jack

5. सिट-अप्स-

ये एक्सरसाइज पेट को ज्यादा टोन करने में मदद करती है। इस एक्सरसाइज के जरिए आपका पेट ज्यादा पतला और ज्यादा टोन करने में मदद करेगी। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें। इसके बाद अपनी पीठ को सीधे रखते हुए उठों। घुटने या पैरों की पोजीशन नहीं बदलेगी। इसे वैसा ही रहने दें। इसे भी 30 सेकंड तक लगातार करें।

Recommended Video

6. सिंगल लेग V अप-

जैसा कि तस्वीर में दिखाया गया है आपको बिलकुल वैसा ही करना है। पीठ के बल लेटते हुए पहले अपने हाथों को सीधा उठाना है और उसके बाद अपने एक पैर को सीधा उठाते हुए उसकी ओर जाना है। फिर वापस अपनी पहले वाली पोजीशन में आ जाना है। इस एक्सरसाइज को भी 30 सेकंड तक लगातार करें।

easy cardio v step

ध्यान रखें ये बात-

30 सेकंड तक सभी एक्सरसाइज को करते समय एक बात का ध्यान रखें कि ये एक्सरसाइज बिना रुके करनी हैं। अगर आप ब्रेक लेकर करेंगी तो फायदा नहीं होगा। ये सभी मूव्स आपके शरीर के उन मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं जिनका इस्तेमाल आप अक्सर करती हैं। ये कहीं भी किए जा सकते हैं क्योंकि इनके लिए आपको किसी भी उपकरण की जरूरत नहीं होती है।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Photo Credit: Freepik/ Pinterest/ howcast/ cathe.com/ popsugar