साड़ी भारतीय महिलाओं का एक पारंपरिक परिधान है। हालांकि, अब साड़ी की दिखावट और बनावट दोनों में ही कई बदलाव हुए हैं। अब साड़ी केवल एक ट्रेडिशनल आउटफिट नहीं रह गई है, बल्कि महिलाओं के लिए स्‍टाइल स्‍टेटमेंट बन गई है। 

बाजार में साड़ी के ढेरों पैटर्न देखने को मिल जाएंगे। मगर आज भी कुछ महिलाएं साड़ी पहनने से हिचकती हैं। खासतौर पर प्‍लस साइज महिलाओं का यही विचार होता है कि वह साड़ी में मोटी नजर आएंगी। 

आपको बता दें कि अगर आपने अपनी बॉडी टाइप के अनुसार साड़ी ड्रेपिंग और साड़ी के प्रिंट का चुनाव किया होगा तो यह नौबत कभी नहीं आएगी कि आप साड़ी में फैट नजर आएं, मगर आप यदि पतली हैं और फिर भी गलत प्रिंट और साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल का चुनाव करती हैं, तो आप साड़ी में स्लिम नजर नहीं आएंगी। 

सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपिंग एक्‍सपर्ट कल्पना शाह ने भी अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर भी एक पोस्‍ट शेयर की है, जिसमें वह बता रही हैं कि प्‍लस साइज महिलाओं को कैसे साड़ी ड्रेपिंग करनी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: साड़ी में बनाएं सीधे पल्लू के 3 नए अंदाज और दिखें स्‍टाइलिश

saree  draping  style  by  expert  kalpana  shah

स्‍टेप-1 

साड़ी का लुक तब ही अच्छा आता है, जब उसमें अच्छी तरह से और संख्‍या में ज्‍यादा प्‍लेट्स बनाई गई हों। आमतौर पर साड़ी 5 या 5.30 गज की होती है। ऐसे में प्‍लस साइज महिलाओं को अधिक लेंथ वाली साड़ी की जरूरत होती है। बाजार में आपको इससे अधिक लेंथ की साड़ी बेशक न मिले, मगर आप अपनी साड़ी में मैचिंग का कपड़ा अटैच करके उसकी लेंथ को बढ़ा सकती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kalpana Shah (@kalpana__shah)

स्‍टेप-2 

इसके बाद साड़ी को पेटीकोट में बेसिक टकइन करें। इसके लिए आप साड़ी की हाइट को फ्लोर लेंथ तक रखें। जब आपकी साड़ी एक राउंड अच्छे से टकइन हो जाए, तो आप लोवर प्‍लेट्स बनने की तैयारी करें। (इस तरह बनाएं साड़ी की परफेक्ट प्‍लेट्स)

स्‍टेप-3 

वैसे साड़ी का चुनाव करते वक्त आपको 2 और बातों का ध्यान रखना है। पहला यह कि आपको डबल शेड की साड़ी नहीं कैरी करनी है और न ही आपको हॉरिजॉन्‍टल प्रिंट वाली साड़ी का चुनाव करना है। इसकी जगह आप वर्टिकल लाइन या प्रिंट वाली साड़ी पहन सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: पेटीकोट नहीं जींस के ऊपर इस तरह ड्रेप करें साड़ी

saree  draping  style  with  belt

स्‍टेप-4 

अब आप सलीके से लोअर प्‍लेट्स बनाएं। प्‍लेट्स को स्ट्रेट और एक के ऊपर एक रखने की कोशिश करें। इसके बाद जब प्‍लेट्स बन जाएं और आपको उन्‍हें टकइन करना हो, तो नाभि की सीध में प्‍लेट्स को टक इन करें। प्‍लेट्स को पेटीकोट (पेटीकोट पहनने का सही तरीका जानें) में टकइन करते वक्त उसे सलीके से टक करें। एक साथ सारी प्‍लेट्स को केवल इकट्ठा करके घुसेड़े नहीं। 

Recommended Video

स्टेप-5 

अब बारी आती है पल्लू सेटिंग की। अगर आप शोल्डर प्‍लेट्स बना रही हैं और आपके शोल्‍डर ब्रॉड हैं, तो प्‍लेट्स को चौड़ा ही रखें। पतली प्‍लेट्स से शरीर का फैट कवर नहीं हो पाता है और आपको स्लिम लुक भी नहीं मिलता है।  

 

तो अगर आप भी प्‍लस साइज हैं और साड़ी पहनना चाहती हैं, तो ऊपर बताए गए स्‍टेप्‍स को जरूर फॉलो करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Shutterstock, Freepik

Story Source: Kalpana Shah/ Instagram