साड़ी एक ऐसा आउटफिट है जो आपको हर महिला की वॉर्डरोब में मिल जाएगा। बेशक आज की महिलाएं मॉडर्न हैं और वेस्टर्न कपड़ों में ज्‍यादा कर्म्‍फटेबल महसूस करती हैं। मगर साड़ी पहनने का शौक सभी को होता है और किसी न किसी अवसर पर हर महिला चाहती है कि वह साड़ी पहने। लेकिन साड़ी दिखने में जितनी सरल नजर आती है, उसे पहनने उतना ही कठिन है। 

खासतौर पर जिन महिलाओं को साड़ी पहनने की आदत नहीं होती है या जो पहली बार साड़ी पहन रही होती हैं, उन्हें सबसे अधिक समस्या साड़ी की प्‍लेट्स बनाने में आती है। कई बार तो सालों से साड़ी पहनने का अनुभव रखने वाली महिलाएं भी साड़ी की सीधी प्‍लेट्स नहीं बना पाती हैं। 

ऐसे में महिलाओं की साड़ी पहनने में मदद करने के लिए सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपिंग एक्सपर्ट डॉली जैन ने अपने इंस्टाग्राम पेज और यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसे देख कर आप आसानी से साड़ी की प्‍लेट्स बना सीख जाएंगी। इसके अलावा आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और साड़ी की प्‍लेट्स बनाने के आसान स्‍टेप्‍स सीखें। 

how to make perfect saree pleats

स्‍टेप-1 

सबसे पहले यह बात जान लें की साड़ी की प्‍लेट्स सीधी होनी चाहिए और सारी प्‍लेट्स बराबर होनी चाहिए। इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपकी साड़ी अच्छी तरह से प्रेस हो और उसमें कोई भी क्रीज न हो। अगर क्रीज होगी तो प्‍लेट्स बनाते वक्त आपको दिक्कत आ सकती है। कई बार प्‍लेट्स सही बनाने पर भी क्रीज की लाइन नजर आती है और वह साड़ी के लुक को खराब करती है, इसलिए साड़ी पहनने से पहले उसे प्रेस कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें:  रेखा की तरह कांजीवरम सिल्‍क साड़ी को दें 'पैंट साड़ी लुक'

easiest way to wear saree

स्‍टेप-2 

अब साड़ी को ड्रेप करना शुरू करें और इस बात का ध्यान रखें कि साड़ी का जो पहला फोल्‍ड होता है, वह बराबर हो और कहीं से ऊंचा-नीचा न हो। अगर ऐसा होता है तो पूरी साड़ी (3 स्‍टेप्‍स में सीखें बांधनी साड़ी पहनना) पहन लेने के बाद उठते-बैठते या चलते हुए वह हिस्‍सा अलग से नजर आता है या फिर अगर फोल्‍ड छोटा है तो अंदर से पेटीकोट बाहर झलकने लगता है, जो कि बहुत ही भद्दा लगता है। 

स्‍टेप-3 

अब आप साड़ी की प्‍लेट्स बनाना शुरू करें। इसके लिए पहली दो प्‍लेट्स बना कर उसे पेटीकोट के अंदर टकइन कर लें। इसके बाद ऊपर की जगह नीचे फॉल के साइड से प्‍लेट्स बनाएं। यह प्‍लेट्स बराबर गैप में होनी चाहिए। इसके बाद आप इन प्‍लेट्स को पैर के तलवे के नीचे दबा लें। इसके बाद ऊपर टकइन की गई दोनों प्‍लेट्स को खोलें और दोबारा से प्‍लेट्स बनाना शुरू करें। आप पाएंगी कि आपकी प्‍लेट्स एकदम सीधी बन रही हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: डिजाइनर ब्‍लाउज को फ्लॉन्‍ट करने के लिए इस तरह ड्रेप करें साड़ी

 

स्‍टेप-4 

अब आप पैर के तलवों के नीचे दबी प्‍लेट्स को रिलीज कर दें। इसके बाद आपने जो प्‍लेट्स तैयार की हैं उन्‍हें लेफ्ट साइड की ओर मोड़ते हुए पेटीकोट (पेटीकोट कैसे चुने) में टकइन करें। इस दौरान साड़ी के फस्‍ट फोल्‍ड की हाइट का भी ध्‍यान रखें। साड़ी की प्‍लेट्स बनाने के बाद उसमें सेफ्टी पिन लगा कर उसे सिक्योर कर लें। 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dolly Jain (@dolly.jain)

स्टेप-5 

कई बार फस्‍ट फोल्‍ड लेने के बाद जब साड़ी की प्‍लेट्स तैयार हो जाती हैं तब भी साड़ी का कुछ भाग राइट साइड में बच जाता है। उस हिस्‍से को अमूमन महिलाएं पेटीकोट में ऐसा ही टकइन कर लेती हैं। मगर इससे आपकी साड़ी का लुक खराब हो सकता है, इसलिए आपको इस बचे हुए भाग को साड़ी की पहली प्‍लेट के साथ इस तरह से एडजस्ट करना है कि फ्रंट से प्‍लेट बराबर नजर आएं। इस तरीके को आप ऊपर दिए गए वीडियो में भी देख सकती हैं। 

 

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। आगे से जब भी साड़ी पहने तो उसकी प्‍लेट्स बनाते वक्‍त इन स्‍टेप्‍स को ध्‍यान में रखें। इस तरह की और भी फैशन टिप्‍स पाने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।