फैशन में कितना भी बदलाव आता रहे, मगर महिलाओं मे साड़ी पहनने का क्रेज कभी खत्‍म नहीं होता है। साड़ी एक ऐसा आउटफिट है कि आप उसे किसी भी अवसर पर पहन सकती हैं। मगर साड़ी में आप अच्‍छी तब ही लगेंगी जब आपने सही तरह से साड़ी को ड्रेप किया होगा। 

यह बात भी जान लें कि साड़ी को तब ही आप अच्‍छी तरह से ड्रेप कर पाएंगी जब आपने सही पेटीकोट या डीकोट का चुनाव किया होगा और उसे सही तरह से पहना होगा। दरअसल, कई महिलाएं साड़ी पहनने की शौकीन तो होती हैं, मगर सही तरह से पेटीकोट न पहनने पर उनका लुक बिगड़ जाता है। 

अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपिंग एक्‍सपर्ट डॉली जैन ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर एक पोस्‍ट शेयर की है। इस पोस्‍ट में उन्होंने बताया है कि आपको कैसे पेटीकोट या डीकोट पहनना चाहिए। तो चलिए पेटीकोट सही ढंग से पहनने के कुछ आसान और जरूरी टिप्‍स जान लेते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: कांजीवरम सिल्‍क साड़ी ड्रेप करने का सही तरीका जानें

petticoat  types

पेटीकोट को किस हाइट पर पहनें 

  • पेटीकोट को पहनते वक्‍त बहुत जरूरी है कि आप उसे सही हाइट पर पहनें। इसके लिए आप बाजार से अपनी हाइट से मैच करता हुआ पेटीकोट ही खरीदें। अधिक बड़ा या छोटा पेटीकोट आपकी साड़ी की फिटिंग बिगाड़ सकता है। 
  • अब आपको यह तय करना है कि साड़ी आपको नाभी के नीचे से ड्रेप करनी है या नाभी के ऊपर से। अगर नाभी के ऊपर  से साड़ी ड्रेप करनी है तो ब्‍लाउज और पेटीकोट के बीच में एक निश्चित दूरी जरूर रखनी चाहिए। वहीं नाभी के नीचे से साड़ी ड्रेप करने के लिए आपको अपने हाथ की सबसे छोटी उंगली के साइज का गैप रख कर पेटीकोट बांधना चाहिए।
  • अगर आपकी लोअर बॉडी की हाइट कम है तो आपको नाभी के नीचे से साड़ी पहननी चाहिए और अगर अधिक है तो नाभी के ऊपर से साड़ी ड्रेप करनी चाहिए।  
 
how  to  tie  petticoat

पेटीकोट को किस साइड बांधें 

  • अब बारी आती है पेटीकोट (साड़ी के लिए पेटीकोट कैसे चुनें) को बांधने की। बहुत सारी महिलाओं को यह नहीं पता होता है कि पेटीकोट की डोरी को किस साइड बांधना चाहिए। डॉली जैन ने अपने वीडियो में बताया है कि अगर आप उल्‍टे पल्‍ले की साड़ी पहन रही हैं तो पेटीकोट को हमेशा राइट साइड पर बांधें और अगर सीधे पल्‍ले की साड़ी पहन रही हैं तो पेटीकोट को हमेशा लेफ्ट साइड पर बांधें। ऐसा करने पर साड़ी के पल्‍लू से वह साइड ढक जाती है। 
  • पेटीकोट या डीकोट को बांधने के लिए जिस डोरी का इस्‍तेमाल करें वह कॉटन फैब्रिक की होनी चाहिए। यदि वह किसी और फैब्रिक की होती है तो गांठ धीरे-धीरे खुलने लगती है और पेटीकोट ढीला पड़ने लग जाता है। 
  • पेटीकोट की डोरी को इतना टाइट भी न बांधें कि आप असहज महसूस करने लगें। बेस्‍ट होगा कि पेटीकोट को इतना टाइट रखें कि आपके हाथों की उंगलियां पेटीकोट के अंदर घुस सकें। 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

 

कब पहने डबल पेटीकोट 

आपने कई बार डबल पेटीकोट पहनने के बारे में सुना होगा। मगर ऐसा तब ही करें जब आपको साधारण साड़ी को लहंगा साड़ी लुक (इस तरह करें साड़ी को ड्रेप) देना हो। दरअसल डबल पेटीकोट पहनने से साड़ी में घेर अच्‍छा आता है और वह लहंगे जैसी ही नजर आती है। 

यह फैशन टिप्‍स आपको अच्‍छी लगी हों तो इन्‍हें शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।