बाजार से आप कितनी भी महंगी या डिजाइनर साड़ी खरीद लें। आपको उसे पहनने से पहले उसमें फॉल जरूर लगानी पड़ती है। क्‍या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर साड़ी में फॉल क्यों लगाई जाती है? अगर आपको इस बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि साड़ी में फॉल लगाने का महत्‍व क्‍या है और उसे लगाने का सही तरीका क्या है? 

आप यह आर्टिकल अंत तक पढ़ेंगी तो अगली बार से आप घर पर खुद ही 10 मिनट में पूरी साड़ी में फॉल लगा लेंगी। तो चलिए आपको बताते हैं साड़ी में लगे फॉल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें- 

saree  fall  lagane  ka  asan  tarika

साड़ी में क्यों लगाई जाती है फॉल? 

किसी भी साड़ी में फॉल लगाने का मुख्‍य कारण यही होता है कि आपकी साड़ी सुरक्षित बनी रहे। दरअसल, साड़ी का नीचे का हिस्सा जमीन पर लग कर खराब हो जाता है। कभी-कभी जूते-चप्पल के नीचे साड़ी दब कर फटने भी लग जाती है। मगर, साड़ी में लगी फॉल काफी हद तक साड़ी को नुकसान पहुंचने से बचाती हैं। 

वैसे साड़ी में फॉल लगाने का एक कारण यह भी है कि इससे साड़ी में वजन आ जाता है। इससे आपकी लोअर प्‍लेट्स बहुत ही खूबसूरत बनती हैं। इतना ही नहीं, फॉल लगे होने से साड़ी हवा में उड़ती भी नहीं है क्योंकि फॉल का भारीपन उसे उड़ने से रोक लेता है।

इसे जरूर पढ़ें: लहरिया साड़ी पहने का सही तरीका जानें

कैसी होने चाहिए साड़ी की फॉल? 

साड़ी की फॉल खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वह कॉटन की ही हो। कॉटन फैब्रिक की फॉल हर तरह की साड़ी पर लगाई जा सकती है और यह लंबे वक्त तक साड़ी को सुरक्षित रखती है। मगर इस बात का ध्यान रखें कि साड़ी में फॉल लगाने से पहले आपको उसे धो कर सुखा लेना चाहिए, क्योंकि कॉटन का कपड़ा धोने के बाद थोड़ा सिकुड़ जाता है। यदि आप बिना धोए साड़ी में फॉल लगाएंगी, तो साड़ी वॉश करने के बाद फॉल में सिकुड़न आएगी, जिससे साड़ी की लोअर प्‍लेट्स (इस तरह करें साड़ी को ड्रेप) अच्‍छी नहीं बनेंगी। 

saree  fall  fabric

किस तरह लगाएं साड़ी में फॉल? 

साड़ी में फॉल लगाने के लिए किसी रॉकेट साइंस की जरूरत नहीं होती है। आपके पास बस साड़ी के रंग से मैच करती हुई फॉल, सुई और धागा होना चाहिए। फिर क्‍या आप खुद ही 10 मिनट में आसानी से साड़ी में फॉल लगा सकती हैं। इसके लिए आपको यह स्‍टेप्‍स फॉलो करने होंगे- 

  1. सबसे पहले साड़ी को खोल कर उल्टी तरफ घुमा लें। इस बात का ध्‍यान रखें कि साड़ी में फॉल नीचे की साइड ही लगाई जाए। अगर आपने ऊपर की साइड लगा लिया तो उसे खोल कर पूरी मेहनत दोबारा से करनी होगी। (पेटीकोट पहनने का सही तरीका जानें)
  2. इसके बाद आपको नीचे से 10 इंच साड़ी को छोड़ कर फॉल लगानी शुरू करनी है। ऐसा इसलिए ताकि फॉल से आपकी लोअर प्‍लेट्स कवर हो जाएं। आपको बता दें कि साड़ी की फॉल का साइज केवल सवा दो मीटर ही होता है। 
  3. अगर साड़ी में नीचे गोटा या बॉर्डर लगा हुआ है, तो पहले आपको उसे साड़ी से निकालना होगा और फिर फॉल लगानी होगी। यदि आप बॉर्डर पर ही फॉल लगा देंगी, तो साड़ी में झोल आ जाएगा। फॉल लगाने के बाद आप बॉर्डर को दोबारा स्टिच कर सकती हैं। 
  4. फॉल लगाते वक्‍त हमेशा साड़ी के नीचे कोई सख्त चीज रखें और छोटे-छोटे टांके लगाएं। फॉल की तरह आपको धागा भी मैचिंग का ही चुनना चाहिए। इससे साड़ी के ऊपर फॉल की स्टिच नजर नहीं आएंगी। 

इस तरह से आप पूरी साड़ी में आसानी से फॉल लगा सकती हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इसे आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।