सावन का महीना बस आने ही वाला है। सावन के आते ही दिल में नई उमंग, जीवन में नए रंग और नए-नए त्‍यौहारों की भी झड़ी लग जाती है। यह महीना खासतौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इस समय ऐसे बहुत से त्योहार आते हैं, जो खास महिलाओं के लिए ही होते हैं। इसलिए महिलाएं भी सावन का महीना आते ही अपने लिए नई-नई चीजें खरीदना शुरू कर देती हैं।

इस मौसम में लहरिया साड़ी पहनने का भी अपना ही एक अलग मजा है। कुछ महिलाएं तो केवल सावन के महीने के आने का इंतजार करती हैं ताकि वह अपनी वॉर्डरोब से लहरिया साड़ी निकाल कर पहन सकें। देखा जाए तो यह साड़ी बहुत ही खूबसूरत नजर आती है और सिंपल सी लहरिया साड़ी भी आपको फेस्टिव लुक दे सकती है। मगर बहुत जरूरी है कि आपने लहरिया साड़ी को अच्‍छी तरह से ड्रेप किया हो।

आमतौर पर देखा जाए तो लहरिया प्रिंट जॉर्जेट, शिफॉन और डोरिया जैसे फैब्रिक में ही नजर आते हैं। यह सभी फैब्रिक लाइट वेट भी होते हैं। इसलिए इस साड़ी को पहनते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो आप इसमें बहुत ही अच्‍छा लुक पा सकती हैं। सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपिंग एक्‍सपर्ट डॉली जैन ने भी इससे जुड़ी एक पोस्‍ट अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की है। इस वीडियो पोस्ट में उन्होंने लहरिया साड़ी पहनने के कुछ आसान स्‍टेप्‍स बताए हैं।

इसे जरूर पढ़ें: रफल साड़ी पहनते वक्‍त किन बातों का रखें ध्‍यान

तो चलिए आप भी सीख लीजिए लहरिया साड़ी ड्रेप करने का सही अंदाज -

how to drape leheriya saree

स्‍टेप-1 

सबसे पहले साड़ी को पेटीकोट के अंदर बेसिक टकइन करें। इस दौरान आपको साड़ी की हाइट पर ध्यान देना होगा। अगर आपकी हाइट कम है और लोअर बॉडी यानि पैरों की हाइट अधिक नहीं है, तो आपको नाभि के नीचे से साड़ी बांधनी चाहिए। वहीं अगर आपकी हाइट अच्छी है, तो आप नाभि के ऊपर से भी साड़ी बांध सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हैवी लुक वाली साड़ी में आप कैसे दिख सकती हैं स्लिम, जानें

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

स्‍टेप-2 

बेसिक टकइन के बाद आपको हैंडफुल साड़ी ले कर लोअर प्‍लेट्स के लिए छोड़ देनी चाहिए और बाकी बची साड़ी का पल्लू ले लेना चाहिए। डॉली जैन बताती हैं, 'अगर आप लहरिया साड़ी का पल्लू और लोअर प्‍लेट्स (साड़ी पहनते वक्‍त न करें ये गलतियां) अच्छी तरह से बना लेंगी, तो आपकी साड़ी परफेक्‍ट नजर आएगी।' आपको ज्यादा फोकस लोअर प्‍लेट्स बनाने पर करना चाहिए। इसके लिए बिना पिन लगाए साड़ी को लेफ्ट से राइट की ओर ले जा कर टकइन करें। इसके बाद आप राइट साइड से प्‍लेट्स बनाना शुरू करें। डॉली कहती हैं, 'आपको प्‍लेट्स की चौड़ाई बहुत कम नहीं रखनी चाहिए, इससे आपका पेट उभरा हुआ नजर आएगा।' प्‍लेट्स को नाभि की सीध में पेटीकोट के अंदर टकइन कर लें।

 

Recommended Video

स्‍टेप-3 

लोअर प्‍लेट्स बनाने के बाद आपको पल्‍लू ड्रेपिंग पर ध्‍यान देना है। इसके लिए डॉली जैन वीडियो में बताती हैं, 'लहरिया साड़ी का पल्‍लू आप जितना लंबा रखेंगी उतनी पतली और लंबी नजर आएंगी। मगर पल्‍लू इतना लंबा भी न रखें कि साड़ी जमीन को टच करें।' लहरिया साड़ी का फैब्रिक सी-थ्रू है, तो आपको शोल्‍डर प्‍लेट्स बनानी चाहिए और अगर सी थ्रू नहीं है, तो आप ओपन फॉल स्‍टाइल में भी उसे कैरी कर सकती हैं। (साड़ी के पल्‍लू को ऐसे करें ड्रेप)

उम्‍मीद है कि लहरिया साड़ी पहनने के ये स्‍टेप्‍स आपको आसान लगे होंगे। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Story Inputs: Dolly Jain/Instagram