महंगे कपड़ों की उचित देखभाल न की जाए या फिर उन्हें लापरवाही के साथ पहना जाए, तो उनका खराब होना लगभग तय होता है। खासतौर पर लापरवाही से कपड़े पहनने पर उनके फटने और कटने का डर अधिक होता है। अगर कोई महंगी और नई ड्रेस में कट या होल हो जाए तो पछताने के अलावा कुछ नहीं बचता है। 

हालांकि, कपड़े के फटने या उनमें छेद होने पर उन्हें रफू कराया जा सकता है। मगर इसमें पैसे भी बहुत अधिक खर्च हो जाते हैं और एक निशान भी रह जाता है। ऐसे में जाहिर है, आपको बहुत दुख होता होगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर आप घर पर ही बिना सुई-धागे और सिलाई मशीन के ही फटे हुए कपड़ों को रफू कर सकती हैं। 

दरअसल, बाजार में आपको किसी भी ऐसे स्‍टोर जहां सिलाई का सामान मिलता हो, वहां से 'रिविल सिविल टेप' (Rivil Civil Tape) मिल जाएगा। इस टेप के माध्‍यम से आप कपड़ों में लगे कट या होल को आसानी से छुपा सकती हैं। आज हम आपको इस टेप के बारे में और इसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बताएंगे।  

इसे जरूर पढ़ें: आपकी पुरानी जींस हो गई है टाइट और फेड? आजमाएं ये ट्रिक्स और फिर पहनिए

tips  to  mending  small  holes  in  clothes

क्या होता है 'रिविल सिविल टेप'? 

'रिविल सिविल टेप' एक सफेद रंग का बहुत ही पतला टेप होता है। इसे डबल साइड टेप, फैब्रिक फ्यूजिंग टेप और फैब्रिक टेप भी कहा जाता है। बाजार में यह टेप आपको 100 रुपये से लेकर 250 रुपये तक में मिल जाएगा। यह टेप सफेद रंग का ही आता है और इसमें एक प्रकार का अडेसिव लगा होता है, जिससे कपड़े को चिपकाने में आसानी होती है। 

 how  to  fix  holes  in  clothes

कैसे करें इस टेप का इस्तेमाल? 

इस टेप को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आप इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करके इस टेप के माध्‍यम से फटे हुए कपड़े को रफू कर सकती हैं- 

  1. सबसे पहले जिस कपड़े को रफू करना है, उसे प्रेस कर लें जिससे उसकी सिलवटें दूर हो जाएं। सिलवटें होने पर कपड़े को रफू करने में दिक्कत आएगी। 
  2. अब आपको कपड़े के रंग से मैच करता हुआ कपड़ा लेना है। आप यदि दूसरे रंग का कपड़ा लेंगी तो रफू के बाद वह अलग से नजर आएगा। 
  3. मैचिंग कलर के कपड़े को उतना ही कट करें जितना बड़ा होल आपको कपड़े पर नजर आ रहा है। 
  4. जितना बड़ा कपड़ा आपने कट किया है, उतना ही बड़ा टेप भी कट कर लें। (सिलाई करते समय अपनाएं ये टिप्स)
  5. अब आप आउटफिट के बैक साइड पर, जहां होल है वहां पहले कपड़े को रखें और फिर ऊपर से टेप को रख दें। 
  6. इसके बाद आपको एक कॉटन का कपड़ा रखना है और उस पर गर्म प्रेस को चला देना है। 
  7. इस तरह से आउटफिट में जहां होल है, वह रफू हो जाएगा। 

इस टेप को यूज करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान? 

  • अगर आप प्रिंटेड कपड़े पर इस टेप का इस्तेमाल करेंगी, तो आपको बेहतर रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 
  • आप इस टेप का इस्तेमाल आउटफिट पर उस स्थान पर करें जहां उसमें ढीलापन हो। अगर आप एकदम फिटिंग वाले आउटफिट पर इस टेप का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको एक खिंचाव सा नजर आएगा। 
  • बहुत गर्म प्रेस को कपड़े पर मत चलाएं। ऐसा करने पर आपका आउटफिट जल भी सकता है। 
  • जब भी आप इस टेप से कपड़े पर रफू करें तो पहले ऊपर से एक कॉटन का कपड़ा जरूर रख लें वरना कपड़े में कालापन नजर आने लग जाएगा। 
  • कभी आउटफिट की सीधी ओर से इस टेप का इस्तेमाल न करें। 
  • नेट, साटन, शिफॉन और जॉर्जेट जैसे फैब्रिक पर भी इस टेप का इस्तेमाल न करें।  

उम्मीद है कि कपड़े को रफू करने के लिए ऊपर दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik, Amazon