जींस आपको कई तरह के होते हैं, कुछ जींस काफी पुरानी होती है, लेकिन हमेशा फेवरेट बनी रहती है। कई बार यह फिट नहीं आते, इसके बावजूद बार-बार पहनने का मन करता है। यही नहीं टाइट होने के साथ-साथ फेड भी हो जाता है। अगर आप फैशन को ध्यान में रखकर कपड़े पहनती हैं तो फेड और टाइट जींस कभी पहनना नहीं पसंद करेंगी। 

वहीं कुछ महिलाएं अपनी फिगर को इसलिए मेंटेन करके रखती हैं ताकि वॉर्डरोब में रखी पुरानी जींस को दोबारा पहन सकें। हालांकि, फिगर को मेंटेन रखना हर किसी के बस की बात नहीं होती। आपके वॉर्डरोब में भी कई सारी पुरानी जींस होंगी, और आप उसे वापस से पहनना चाहती हैं तो कुछ ट्रिक्स ट्राई कर सकती हैं। ये स्मार्ट टिप्स बेहद काम आने वाले हैं, इसकी मदद से आप अपनी पुरानी जींस को वापस से कैरी कर सकती हैं और अपने स्टाइल को मेंटेन कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन स्मार्ट टिप्स के बारे-

टाइट जींस को कैसे करें ठीक

tight jeans

अगर आपकी जींस हल्की टाइट गई है, तो इसे स्ट्रेच किया जा सकता है, ताकि उसे आसानी से पहना जा सकें। इसके लिए सबसे पहले पानी को गर्म कर लें और एक स्प्रे बॉटल में भर लें। अब जींस को हैंगर में टांग दें और फिर स्प्रे बॉटल से कमर और थाई के आसपास छिड़काव करें। इसके बाद जींस को हैंगर में स्ट्रेच करते हुए टांग दें। स्ट्रेच किए हुए पोजीशन में जींस को करीब 20 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब अगली सुबह इसे ट्राई कर के देखें। जब भी आपको लगे कि जींस हल्की टाइट हो गई है तो इस ट्रिक को एक बार जरूर आजमाएं। (गार्डन एरिया में इस्तेमाल करें जींस)

इसे भी पढ़ें:देखें लेटेस्‍ट फेस्टिवल साड़ी लुक्‍स

फेड हो गई जींस तो क्या करें

make shorts

जींस अगर फेड हो गई है तो उसका इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। आप चाहें तो उसे दोबारा कलर करवा के पहन सकती हैं। इसके अलावा पुरानी जींस से शॉट्स या फिर कैपरी बनवा कर पहन सकती हैं। पुरानी जींस को यूज करने के लिए यह एक बेस्ट तरीका है। वहीं जींस को दोबारा आप घर पर कलर कर सकती हैं। आप मार्केट से कलर खरीदकर लाएं और फिर उसे गर्म पानी में मिक्स कर दें। इसके बाद पुरानी जींस को डिप कर दें और अच्छी तरह कलर करें। कलर करने से पहले अपनी जींस को अच्छी तरह साफ कर लें।

लूज जींस को कैसे ठीक करें

loose jeans

कई महिलाएं ऐसी होती हैं, जिनका वजन पहले ज्यादा होता है और फिर बाद में वो वेट लूज कर लेती हैं। इसकी वजह से पुरानी जींस ढीली होने लगती है। ढीली जींस को भी आसानी से रि-यूज किया जा सकता है। इसके लिए आपको कमर की बैक हिस्से कपड़े को सिलना होगा। अगर आपको सिलना नहीं आता तो किसी दर्जी से इसे टाइट करवा सकती हैं। अगर जींस हल्की ढीली है तो आप उसे वैसे ही कैरी कर सकती हैं। दरअसल इन दिनों लूज जींस फैशन में है, टैंक टॉप, लूज शर्ट के साथ यह काफी अच्छा लगेगा।

इसे भी पढ़ें: बदलते मौसम में अपने वार्डरोब में जरूर शामिल करें ये 5 चीज़ें

Recommended Video

पुरानी जींस से बनाएं नए आउटफिट

यह जरूरी नहीं आप अपनी पुरानी जींस को टाइट या फिर फिटिंग करने के बाद दोबारा पहनें। आप चाहें तो इसे नए ड्रेस तैयार कर सकती हैं। दरअसल, डेनिम जींस को कई तरह से दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है। आप चाहें तो इससे वेस्ट कोट, बेल्ट या फिर स्कर्ट जैसी चीजें तैयार करवा सकती हैं। कुछ महिलाएं इसका हैंडबैग बनाकर भी कैरी करना पसंद करती हैं। आप चाहें तो अपनी पुरानी जींस को इस तरह दोबारा पहनने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

वॉर्डरोब में रखे अपनी पुरानी जींस आपकी फेवरेट है, तो उसे दोबारा पहनने के लिए आप इन स्मार्ट टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें शेयर कर जरूर बताएं व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।