हमारे देश में पान काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। फ्लेवर वाले पान हमारे यहां बच्चों से लेकर बड़े तक, सभी शौक से खाते हैं। पान के पत्ते का इस्तेमाल पूजा में भी किया जाता है, लेकिन क्या आप जानती हैं यह स्किन की खूबसूरती निखारने में भी बहुत असरदार है। पान का पत्ता हेल्थ और स्किन दोनों के लिए लाभदायक है। अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए नई चीजें एक्सप्लोर कर रही हैं तो पान के पत्तों को अपनी ब्यूटी रेजीम में शामिल करके देखें। 

हेयर फॉल के लिए बेस्ट है पान के पत्ते

betel best for acne

आज के समय में ज्यादातर महिलाएं हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं। झड़ते बालों के कारण अगर आप भी चिंतिंत रहती हैं तो पान के पत्ते से बने हेयर पैक का इस्तेमाल करने से आपको राहत मिल सकती है। इसके लिए पान के पत्तों को नारियल तेल के साथ मिलाकर पीस लें और इसे सिर पर हल्के हाथों से मालिश करते हुए लगा लें। यह तेल बालों पर एक घंटे के लिए लगा रहने दें और इसके बाद सिर धो लें। इस तरीके को हफ्ते में दो बार अपनाने से बेहतरीन रिजल्ट मिलते हैं। अगर आप घर बैठे आकर्षक दामों पर नारियल तेल पाना चाहती हैं तो अमेजन पर चल रही आकर्षक सेल के तहत आप Parachute Coconut Oil-600 ml सिर्फ ₹250.00 में पा सकती हैं

इसे जरूर पढ़ें: मजबूत और घने बालों के लिए कॉड लीवर ऑयल है फायदेमंद

कील-मुंहासे हो जाएंगे दूर

पान के पत्ते में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं और इन्हीं गुणों के कारण यह कील-मुंहासे होने पर स्किन को राहत देता है और मुंहासे जल्दी ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए आप पान के पत्तों को पानी में भिगो कर रखें। इस पानी से चेहरे को धोने से मुंहासे धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा आप पान के पत्तों का पैक भी चेहरे पर लगा सकती हैं, जो बेहतरीन रिजल्ट देता है। इसके लिए पान के पत्तों को पीस लें। इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें और इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस तरीके को दिन में दो बार आजमाने से मुंहासों से जल्दी मुक्ति मिल जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: रात और दिन में इन उपायों को करने से त्वचा दिखेगी हमेशा जवां

खुजली में मिलती है राहत

betel for glowing skin

अगर सर्दियों में ड्राईनेस की वजह से स्किन पर खुजली महसूस हो रही है, एलर्जी हो गई है या फिर किसी स्किन इन्फेक्शन से परेशान हैं तो पान के पत्ते से राहत मिल सकती है। इसके इस्तेमाल से रैशेस और एलर्जी जैसी स्किन प्रॉब्लम्स में भी आराम मिलता है। इसके लिए पान के पत्तों को उबाल लें और इसे नहाने के पानी में मिला लें। इस पानी से नहाने से स्किन की एलर्जी और रैशेज में राहत मिलती है।

शरीर की बदबू से मिलता है छुटकारा

betel for skin care

अगर आप शरीर से आने वाली दुर्गंध से परेशान हैं तो आप पान के पत्ते वाले पानी से नहाने का विकल्प अपना सकती हैं। इस पानी से नहाने से आपके शरीर से आने वाली दुर्गंध हट जाएगी और आपको ताजगी का अहसास होगा। सिर्फ यही नहीं, अगर आप पान के पत्ते वाले पानी का सेवन करती हैं तो यह आपके शरीर को शुद्ध करने का काम करता है और कीटाणुओं से मुक्ति दिलाता है। 

ओरल हाईजीन के लिए बेहतरीन

अगर आपको सांसों से बदबू आती है तो आप पान के पत्तों के जरिए इस बदबू से राहत पा सकती हैं। इसके लिए आपको बहुत मेहनत नहीं करनी है, सिर्फ पान के पत्ते चबाने हैं। इससे आपकी सांसें ताजा महसूस होंगी और आप अच्छा महसूस करेंगी।