• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

10 मिनट में साड़ी पहनने के टिप्‍स

ट्रेडिशनल अंदाज में फ्रंट प्‍लेट्स वाली साड़ी पहन कर बोर हो गई हैं, तो आपको भी यह स्‍टाइलिश साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल  ट्राई करके देखना चाहिए।  
author-profile
Published -18 May 2022, 19:10 ISTUpdated -19 May 2022, 22:22 IST
Next
Article
saree draping new look

साड़ी पहनने की शौकीन महिलाएं हमेशा साड़ी को ड्रेप करने के नए अंदाज तलाशती रहती हैं। मगर बहुत सारी महिलाओं की शिकायत होती है कि उन्हें साड़ी की प्‍लेट्स बनानी नहीं आती है। वैसे साड़ी में फ्रंट प्‍लेट्स और शोल्डर प्‍लेट्स को ठीक से न ड्रेप किया जाए तो साड़ी का पूरा लुक ही खराब हो जाता है। 

ऐसे में कई महिलाओं को, साड़ी ड्रेप करने में बहुत अधिक समय लग जाता है। इसलिए कई बार तो महिलाएं चाहते हुए भी साड़ी नहीं पहनती हैं। आज हम ऐसी ही महिलाओं की मदद करने के लिए उन्हें बताएंगे कि कैसे वो बहुत ही कम समय में और बिना फ्रंट प्‍लेट्स के साड़ी पहन सकती हैं। 

इसके लिए आपको बहुत ही आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करना है। 

इसे जरूर पढ़ें- 50 की उम्र की महिलाओं के लिए साड़ी डिजाइन

saree  draping  without  pleats

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको साड़ी को पेटीकोट के अंदर बेसिक टकइन करना है। इस दौरान आपको ध्यान रखना है कि साड़ी को बहुत टाइट टकइन न करें। क्योंकि आपको इस साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल में फ्रंट प्‍लेट्स नहीं बनानी हैं, इसलिए आपको साड़ी को लूज टकइन करना चाहिए। 

स्‍टेप-2 

एक राउंड साड़ी को बेसिक टकइन करने के बाद आपको हाफ राउंड साड़ी को और टकइन करना है। इसके बाद साइड में 3-4 पतली प्‍लेट्स बना कर आपको टकइन करना है। इसके बाद आपको साड़ी को पेटीकोट में थोड़ी दूर तक टकइन करना है फिर आपको दूसरी साइड पर भी 3-4 बेसिक प्‍लेट्स बना कर उसे पेटीकोट में टकइन कर लेना है। 

इसे जरूर पढ़ें- साड़ी में परफेक्‍ट लुक पाने के लिए पिन का सही तरह और जगह करें इस्‍तेमाल

स्‍टेप-3 

इसके बाद साड़ी में शोल्डर प्‍लेट्स बनाने के लिए ही कपड़ा बचेगा। मगर इस तरह की साड़ी ड्रेपिंग में आपको पल्लू ड्रेपिंग भी स्टाइलिश अंदाज में ही करनी चाहिए। इसलिए आप साड़ी के पल्लू के लिए पतली शोल्‍डर प्‍लेट्स बना लें और काउल (Cowl Style) में पल्लू को शोल्‍डर पर डालें। 

स्‍टेप-4 

अब आप देखेंगी कि एक साइड से साड़ी फ्लोर को टच कर रही है। ऐसे में आपको उसी जगह से साड़ी का पकड़ते हुए और छोटी-छोटी प्‍लेट्स बनाते हुए कमर पर पिनअप कर देना होगा। इस तरह आपको बिना फ्रंट प्‍लेट्स वाली साड़ी पहनने में आपको केवल 10 मिनट ही लगेंगे और स्‍टाइलिश लुक भी मिल जाएगा।  

saree  draping  styles  for  ladies

स्टाइल टिप्‍स 

  • इस तरह की साड़ी ड्रेपिंग के लिए आप स्टाइलिश क्रॉप टॉप ब्लाउज या ब्रा टॉप ब्‍लाउज का चुनाव कर सकती हैं। साधारण दिखने वाले ब्लाउज इस तरह की साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल में अच्‍छे नहीं नजर आएंगे। साथ ही जो भी ब्लाउज पहनें, उसमें बटन बैक साइड में लगा हुआ होना चाहिए। 
  • अगर आप स्टाइलिश अंदाज में साड़ी पहन रही हैं, तो उसके साथ बालों के स्टाइल पर भी ध्यान दें क्योंकि अगर आप इस साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल के साथ सिंपल ब्रेड हेयरस्‍टाइल रखती हैं, तो इससे आपका लुक बिगड़ सकता है। 
  • इस बात का भी ध्‍यान रखें कि इस इंडो-वेस्टर्न साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल के साथ आपको ज्वेलरी का चुनाव भी ऐसा करना चाहिए, जो आपके लुक को ट्रेडिशनल टच न दे।  

 

तो यह रही साड़ी को आसान तरीके से केवल 10 मिनट में ड्रेप करने की विधि, जो आप भी अपना सकती हैं। इस तरह से आप साड़ी ड्रेप करके किसी भी डे पार्टी में हिस्सा ले सकती हैं। बेस्‍ट होगा कि आप इस तरह की साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल के लिए सॉफ्ट या फिर जॉर्जेट की साड़ी का ही चुनाव करें। 

 

यह साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल और फैशन हैक आपको पसंद आया हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।