चाहें पति घर से बाहर जाएं या बच्चे, घर की महिलाएं अक्सर उनकी सुरक्षा के लिए चिंतित रहती हैं। अक्सर ऐसा होता है कि परिवार के सदस्यों के लेट नाइट निकलने पर महिलाएं उनकी सलामती के लिए बहुत फिक्रमंद रहती हैं और उनके लौटने तक चैन की सांस नहीं ले पातीं। लेकिन अब महिलाएं तकनीक के सहारे इस टेंशन से मुक्त हो सकती हैं।

आजकल ऐसे कई ऐप आ गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने प्रियजनों की लोकेशन को आसानी से ट्रैक कर सकती हैं और उनके मूवमेंट पर नजर रख सकती हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ ऐप्स के बारे में जिनके आप प्रभावी तरीके से फैमिली मेंबर्स की लोकेशन ट्रैक कर सकती हैं-

फाइंड माई फ्रेंड्स

mobile app for location find my friend

इस ऐप के जरिए आप अपने दोस्तों और परिवार वालों को मैप पर आसानी से लोकेट कर सकती हैं और उनकी एक्जेक्ट लोकेशन ऐप पर देख सकती हैं। इसके अलावा इसमें आपको चैट का ऑप्शन भी मिलता है। यह ऐप एंड्रॉएड के साथ आईओएस यूजर्स भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे आप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड कर यूज कर सकती हैं। 

सखी

mobile app for location find my friend

Vodafone ने अपनी नई सुविधा देते हुए Vodafone Sakhi हाल ही में launch किया है, जिसके जरिए कोई भी महिला सिर्फ एक कॉल से अपनी लोकेशन की जानकारी अपने परिजनों और दोस्तों को भेज सकती है। यह ऐप बिलकुल फ्री है और इसे इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन या इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होगी। इसके जरिए आप कई सुविधाएं उठा सकती हैं-

आप Emergency Talk time ले सकती हैं और रिचार्ज पैक खत्म होने पर Emergency Talk time के जरिए 10 मिनट्स का Extra टॉक टाइम लेकर परिजनों को जरूरी संदेश दे सकती हैं। इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Emergency Alert : इस ऑप्शन के जरिए मुश्किल स्थितियों में अपने 10 दोस्तों या परिजनों को अपनी वर्त्तमान Location की जानकारी Emergency Alert के माध्यम से शेयर की जा सकती है। इस ऑप्शन को इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी।

Private Number : इस ऑप्शन के जरिए से आप अपना मोबाइल नंबर बिना किसी के साथ शेयर किये अपने मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करा पाएँगी। अक्सर ऐसा होता है कि महिलाएं रिचार्ज के लिए जाती हैं तो दुकानदार या आसपास खड़े लोग नंबर नोट कर लेते है और बाद में कॉल करके परेशान करते हैं, जिसे महिलाको अपने नंबर पर रिचार्ज करवाने के लिए सोचना पड़ता है, लेकिन Vodafone Sakhi के Private Number facility के माध्यम से अब महिलाएं को अपने वोडाफोन नंबर के लिए मैसेज के माध्यम से प्राइवेट नंबर दिया जायेगा जिसे इस्तेमाल कर महिलाएं अपना नंबर बिना दूकानदार को बताए रिचार्ज करा पाएंगी।

Read more : गूगल से पता लगा सकती हैं कि जिंदा रहने की कितनी है गुंजाइश

गूगल मैप्स

mobile app for location google maps

गूगल मैप्स के जरिए भी आप यह पता कर सकती हैं कि आपके दोस्त या परिवार वाले कहां हैं यानी आप दोस्तों या अपने जानने वालों की रियल टाइम ट्रैकिंग कर सकती हैं।

iPhone यूजर्स गूगल मैप ऐप के साइड मेन्यू से शेयर लोकेशन ऑप्शन को सेलेक्ट करके इस फीचर को यूज कर सकते हैं। यहां क्लिक करके अपनी लोकेशन अपने दोस्तों के साथ शेयर की जा सकती है। यहां यूजर को कॉन्टैक्ट्स चुनने का ऑप्शन मिलता है, जिसके साथ वो अपनी लोकेशन रियल टाइम शेयर करना चाहते हैं।

लोकेशन शेयर करने पर दोस्तों को एक छोटा फेस आइकन दिखेगा, जिससे आपके दोस्त यह पता चलता रहेगा कि आप कहां जा रही हैं। इसमें ओला या उबर कैब वाले ऐप की तरह ही मूवमेंट ट्रैक की जा सकती है।

Loading...
Loading...