आपमें से कई लोगों को फोटोग्राफी करना बेहद पसंद होगा। ऐसे में बेहतर फोटोग्राफी के लिए आपको एक अच्छा कैमरा चुनना होता है, ताकि आप उससे अच्छी क्वालिटी की तस्वीरें निकाल सकें। बाजार में कई तरह के कैमरे आते हैं, जिस कारण और भी ज्यादा कन्फ्यूजन बड़ जाता है। 

ऐसे में अगर आप अपने लिए एक नया कैमरा लेने का मन बना रहे हैं, तो कैमरा खरीदते समय इन बातों पर खास गौर करें। 

आज के आर्टिकल में हम आपको उन खास बातों के बारे में बताएंगे, जिन्हें कैमरा खरीदते समय आपको ध्यान में रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि क्या हैं वो टिप्स।

जरूरत के अनुसार चुनें अपना कैमरा- 

बाजार में कैमरों की कई वैरायटी और ब्रांड्स आते हैं। हर कैमरे को पर्टिकुलर तरह की फोटोज के हिसाब से बनाया जाता है। ऐसे में आपको अपनी जरूरत को ध्यान में रखकर ही अपने लिए कैमरा का चुनाव करना चाहिए। अगर आप एक बिगनर फोटोग्राफर हैं तो आपको ज्यादा टेकिनल और कॉम्प्लेक्स कैमरा नहीं लेना चाहिए, उसकी जगह ऐसे कैमरा चुनना चाहिए, जिसे आप आसानी से ऑपरेट भी कर सकें। 

कीमत की करें तुलना-

new camera purchasing tips 

दुनिया में ऐसी कई कंपनियां हैं जो कैमरे बनाती हैं। ऐसे में नया कैमरा लेते वक्त अलग-अलग कंपनियों के ऑफर और कीमत देख लें, ताकि आपको अपने कैमरे के लिए एक परफेक्ट डील मिल सके। 

जरूरत के हिसाब से चुनें लेंस -

हर तरह की फोटोग्राफी के लिए अलग-अलग तरह के लेंस का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए जब आप कैमरा खरीद रही हों तो स्टपेसिफक फोटोग्राफी के लिए उसी तरह का लेंस भी चुनें। जैसे कि वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के लिए जो लेंस इस्तेमाल किया जाता है, वो रेगुरल लेंस से अलग होता है, ऐसे में आप लेंस का चुनाव अपनी जरूरत के हिसाब से करें। अगर लेंस के बारे में ज्यादा जानकारी ना हो तो पहले अच्छे से इस पर रिसर्च करें।  

फीचर्स का रखें ध्यान- 

अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते हैं, तो यकीनन आपने पहले किसी और के कैमरे को भी चला कर देखा होगा। इस कारण आपको कैमरा के बेसिक फीचर्स की जानकारी जरूर होगी। कैमरा खरीदते समय इस बात पर ध्यान दें कि जो फिचर्स आप पाना चाहते हैं, वो कैमरे में हैं या नहीं। कैमरा डिसाइड करने के बाद आप एक बार उसके विषय में हर जानकारी रख लें, जिससे आपको कैमरे की बेसिक जानकारी आसानी से मिल जाए।

इमेज क्वालिटी- 

thing to keep in mind whine purchasing new camera

कैमरे खरीदने का मुख्य कारण ही बेहतर इमेज क्वालिटी होता है। इसलिए अगर आप कैमरा खरीदने जा रहे हैं, तो एक बार उसकी इमेज क्वालिटी के बारे में जरूर जानें। कई कैमरे बाजार में ऐसे आते हैं जो अपनी इमेज क्वालिटी के लिए ही जाने जाते हैं, इस कारण अगर आपको प्रोफेशनल इमेज क्वालिटी चाहिए तो उस हिसाब से कैमरे का चुनाव करें।

प्रोसेसर का रखें ध्यान- 

बेहतर फोटोग्राफी के लिए सिर्फ इमेज क्वालिटी ही नहीं एक प्रोसेसर भी मायने रखता है। अगर आपका कैमरा स्लो प्रोसेस कर रहा है, तो आपके लिए एक ड्रॉ बैक होगा। वहीं अगर आप एक बेहतर प्रोसेसर का इस्तेमाल करती हैं तो कैमरा के ऑन होने और फंक्शन करने में आसानी होती है।

कैसा है कैमरे का साइज -

कैमरे का साइज बड़ा या छोटा होने से कई फायदे और नुकसान होते हैं। जैसे कि कई ऐसे छोटे कैमरे हैं जिनसे फोटो बहुत बेहतर आती हैं, मगर उनकी ग्रिप बहुत ही कमजोर होती है। वहीं कुछ कैमरे ऐसे भी हैं जो बहुत बड़े होते हैं, मगर उनके फीचर्स उतने अच्छे नहीं होते। ऐसे में कैमरा खरीदते वक्त आप कैमरे का साइज अपनी जरूरत के हिसाब से रखा जाए।

इसे भी पढ़ें- लैपटॉप हैंगिंग प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स एंड ट्रिक्स

वीडियो मेकिंग भी हो आसान-

camera purchasing tips 

कई कैमरे ऐसे होते हैं जिन्हें खास वीडियो के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको वीडियो बनाने का काम ज्यादा है, तो आप ऐसे कैमरे का चुनाव करें जिसमें बेहतर क्वालिटी की वीडियो आती हों। आपको बता दें कि इस समय कई कैमरे ऐसे मिलते हैं, जिनमें यचडी क्वालिटी की वीडियो मिलती हैं। ऐसे में आप अपनी वीडियो मेकिंग के लिए उसी के हिसाब से ही कैमरे का चुनाव करें। 

Recommended Video

लेंस क्लीनिंग-

लेंस बहुत नाजुक चीज है, जिस कारण इसकी सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। आपको कैमरा खरीदते वक्त उसकी क्लीनिंग किट भी लेनी चाहिए, ताकि आपके लेंस को कोई नुकसान ना हो।

तो ये थी कुछ बातें जो आपको कैमरा खरीदते वक्त अपने दिमाग में रखनी चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही टेक से जुड़ी ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

image credit- photocontestinsider.com, digitalrev.com, unsplash.com, lookuptwice.com, cdn.mos.cms.com, futurecdn.com