आजकल सभी काम ऑनलाइन होने लगे हैं फिर चाहे वे काम ऑफिस का हो या फिर स्कूल का। इसलिए ज्यादातर लोग लैपटॉप, फोन आदि का इस्तेमाल करने लगे हैं। लेकिन लैपटॉप को ज्यादा इस्तेमाल करने से हैंगिंग की समस्या शुरू हो जाती है। कई लोग तो इसी समस्या की वजह से अपना लैपटॉप बदल देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर आपका लैपटॉप हैंग क्यों कर रहा है। लैपटॉप के हैंग होने के पीछे कॉमन वजह होती है रैम। अगर आप लैपटॉप की रैम का अधिक इस्तेमाल करती हैं, तो लैपटॉप हैंग होने की समस्या शुरू हो सकती है। इसलिए आज हम आप के साथ ऐसे कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स साझा कर रहे हैं, जिसकी मदद से आप हैंगिंग प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। 

लैपटॉप को करें अपडेट

recycle bin

लैपटॉप एक ऐसा डिवाइस है, जिसे आप समय-समय पर अपडेट करने की जरूरत होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो डिवाइस हैंग होने लगता है। इसलिए ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च करने वाली कंपनी नियमित अंतराल के बाद सिस्टम को अपडेट करने के लिए नए ऑप्शन जारी करती है। हालांकि, नए अपडेट का ऑप्शन हमारे सिस्टम पर खुद आ जाता है। इसके लिए, आप अपने लैपटॉप की सेटिंग में जाएं और अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद, आपने सिस्टम यानि लैपटॉप को अपडेट कर लें। 

डिस्क स्टोरेज रखें साफ 

जब भी हम घर पर काम करते हैं, तो हमें इस बात की जानकारी नहीं हो पाती है कि हमारे लैपटॉप का डिस्क स्टोरेज फुल हो गया है, तो आप अपने डिस्क स्टोरेज को समय-समय पर क्लीन करते रहें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका लैपटॉप हैंग होने लगेगा। इसके अलावा, आप अपने लैपटॉप की विंडो को भी रिफ्रेश यानि अपडेट करते रहें। क्योंकि कई बार पुरानी विंडो में नए सॉफ्टवेयर ठीक से काम नहीं कर पाते हैं और लैपटॉप हैंग होने लगने लगता है। 

रीसायकल बिन को रखें क्लीन 

laptop

बहुत-से लोगों को ये मालूम नहीं है कि सिस्टम या लैपटॉप में एक रीसायकल बिन होता है, जिसमें वह सारी चीज़ें होती हैं, जो हम डिलीट कर चुके होते हैं। क्योंकि आप जो भी डाटा डिलीट करते हैं वह रियलिटी में डिलीट नहीं होता है। इसलिए ज़रूरी है आप अपने सिस्टम का रीसायकल बिन नियमित रूप से डिलीट किया जाए। अगर आप अपनी रीसायकल बिन समय- समय पर नहीं डिलीट करेंगी, तो रीसायकल बिन की स्टोरेज फुल हो जाएगी और आपका लैपटॉप हैंग होने लगेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कितना जानते हैं आप जीमेल के इन सीक्रेट फीचर्स के बारे में

फालतू सॉफ्टवेयर को करें डिलीट

अगर आपके लैपटॉप में कोई भी एक्स्ट्रा सॉफ्टवेयर हैं और जिसकी कोई जरूरत नहीं है तो उसे आप डिलीट कर दें। इसके अलावा, आप जिन सॉफ्टवेयर को लैपटॉप में रखना चाहती हैं, तो उसे भी अपडेट करते रहें। सॉफ्टवेयर को अपडेट करने से आपके लैपटॉप में वायरस भी नहीं आएगा और सॉफ्टवेयर अच्छे से भी काम करेंगे। (अगर आपका स्मार्टफोन भी करता है बहुत हैंग तो अपनाएं ये ट्रिक) क्योंकि कई सॉफ्टवेयर ज्यादा एमबी के होते हैं, जिसकी वजह से भी लैपटॉप हैंग होने लगता है। इसलिए आप अपने लैपटॉप से एक्स्ट्रा सॉफ्टवेयर डिलीट कर लें।  

Recommended Video

एंटीवायरस करें डाउनलोड

laptop hanging problem ()

लैपटॉप को हेल्दी रखना बहुत ज़रूरी है और उसे हेल्दी रखने का काम एंटीवायरस करता है। क्योंकि जब आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, तो बहुत सारी फाइल खुद ही डाउनलोड हो जाती हैं और हमारा सिस्टम हैंग होने लग जाता है। लेकिन एंटीवायरस ऐसा होने से रोकता है और सिस्टम को हैंग होने से बचाता है। इसलिए आप भी एक अच्छी क्वालिटी का एंटीवायरस अपने सिस्टम में ज़रूर इंस्‍टॉल करवाएं।

इसे ज़रूर पढ़ें- अगर फोन हो गया है चोरी तो अपने Paytm और गूगल पे अकाउंट को ऐसे करें डिलीट

आप ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं अगर इन चीजों को करने के बाद भी आपका लैपटॉप हैंग होता है, तो समझ लीजिए उसकी लाइफ इतनी ही है। लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)