सोशल मीडिया प्लेटफार्म का जिक्र होता है तो सबसे अधिक फेसबुक का नाम ज़रूर लिया जाता है। एक अनुमान के तहत प्ले स्टोर से फेसबुक को लगभग 5 अरब से भी अधिक लोगों के मोबाइल में डाउनलोड किया हुआ है और कई अरब लोग लैपटॉप के माध्यम से भी चलाते हैं। ऐसे में अगर आप फेसबुक चलाते हैं, तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, आज इस लेख में हम आपको फेसबुक के कुछ बेहतरीन और सीक्रेट फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी ज़रूर इस्तेमाल करना चाहेंगे, तो आइए जानते हैं।

कलर, फोंट और स्टाइल बदले

some secret features of facebook isnide

अगर आप सिस्टम या फिर लैपटॉप पर फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, तो आपने देखा होगा कि फेसबुक बहुत सिंपल दिखाई देता है। ऐसे में अगर आप  बैकग्राउंड, फोंट, स्टाइल आदि बदलना चाहते हैं, तो आसानी से बदल सकते हैं। इसके लिए लैपटॉप में गूगल क्रोम को खोलकर आप आसानी से स्टाइल से बदल सकते हैं। इसके लिए आप chrome extensions इनस्टॉल कर लें और यहां से आप बैकग्राउंड को आसानी से बदल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करने के लिए आजमाएं ये तरीके

फेसबुक से वीडियो डाउनलोड करें

some secret features of facebook isnide

फेसबुक पर वीडियो अपलोड करना लगभग सभी जानते हैं लेकिन, डाउनलोड कैसे होता है ये बहुत काम लोग ही जानते हैं। ऐसे में आप उस वीडियो को ओपन करने के बाद राइट क्लिक करके वीडियो का यूआरएल कॉपी कर लीजिए। यूआरएल कॉपी करने के बाद आप 'fbdown.net' पर पेस्ट कर दीजिये और पेज को ओपन करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। (जीमेल के सीक्रेट फीचर्स के बारे में जानें)

Recommended Video

फेसबुक के द्वारा रिचार्ज करें मोबाइल

जी हां, इस सीक्रेट फीचर्स के बारे में शायद बहुत कम लोग ही जानते होंगे। इसके लिए सबसे पहले मोबाइल में फेसबुक ऐप को ओपन करें। इसके बाद थ्री लाइन पर क्लिक करके See more पर क्लिक करने के बाद आप जैसे जी निचे आएंगे आपको मोबाइल रिचार्ज का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां आप मोबाइल नंबर डालकर आसानी से मोबाइल को रिचार्ज कर सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स को फॉलो कर बढ़ाएं अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स 

जन्मदिन की सूचना बंद करें

some secret features of facebook isnide

अगर आपकी फ्रेंड लिस्ट बहुत लम्बी हैं, तो लगभग हर दिन जन्मदिन की सूचना मिलती होंगी और आप इससे ज़रूर परेशान होते होंगे। ऐसे में अगर आप इस नोटिफिकेशन को बंद करना चाहते हैं, तो आप आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग पर क्लिक करना होगा। सेटिंग पर क्लिक करने के बाद नोटिफिकेशन पर जाएं और सेटिंग लिस्ट में बर्थडे सर्च करें। यहां से आप बर्थडे नोटिफिकेशन को आसानी से टर्न ऑफ कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)