व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप है जिससे हम न सिर्फ अपने सन्देश दूसरों तक पहुंचा सकते हैं, बल्कि इसके जरिए हम अपने फ्रेंड्स, फैमिली और प्रोफेशनल लोगों से जुड़े भी रहते हैं लेकिन कभी- कभी ऐसा होता है कि हमारा फोन रिसेट या व्हाट्सएप अनइंस्टॉल या डिलीट हो जाता है या फिर हम अपने किसी दोस्त के साथ लड़ाई हो जाने के बाद चैट या जरूरी इन्फॉर्मेशन डिलीट कर देते हैं। जब हमें जरूरत पड़ती है तो हम परेशान हो जाते हैं कि कैसे ये संदेश को रिकवर (वापस) करें क्योंकि एक बार अगर संदेश डिलीट हो जाते हैं, तो उन्हें रिकवर करना काफी मुश्किल हो जाता है। तो अब  आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप डिलीट हुए संदेश को आसानी से रिकवर कर सकते हैं। तो चलिए इस लेख के माध्यम से जानते हैं...

कैसे करें रिकवर?

whatsapp backup

व्हाट्सएप पर अगर आपकी जरूरी इंफॉर्मेशन डिलीट हो गई है तो आप उसे दो तरीकों से वापस पा सकते हैं यानी रिकवर कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं वह दो ऑप्शन क्या हैं...

1- गूगल ड्राइव

2- लोकल फाइल

आप इन दो तरीकों से आसानी से डिलीट हुई व्हाट्सएप चैट वापस पा सकते हैं लेकिन कैसे तो चलिए ये भी जानते हैं...

क्या है गूगल ड्राइव?

what is google drive

गूगल ड्राइव एक तरह का ऐप है जो लगभग आपको हर मोबाइल फोन में मिल ही जाएगा। यह ड्राइव लोगों को ऑनलाइन फाइल सेव करने की सुविधा देती है। इस ड्राइव में आपके डॉक्यूमेंट्स, फोटो और अन्य डाटा ऑनलाइन ऑटो सेव रहता है।

गूगल ड्राइव से करें रिकवर?

व्हाट्सएप के जरूरी संदेश तभी वापस आएंगे जब आपने चैट का गूगल ड्राइव में बैकअप का ऑप्शन सेलेक्ट किया होगा। इसके अलावा, अपने व्हाट्सएप मैसेज को वापस पाने के लिए आपको अपना व्हाट्सएप अनइंस्टॉल करना होगा। व्हाट्सएप अनइंस्टॉल करने के बाद फिर से इंस्टॉल करना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपकी चैट वापस आ जाएगी। साथ ही, जब आप प्ले- स्टोर से व्हाट्सएप इंस्टॉल करें, तो उस दौरान व्हाट्सएप साइन- इन करते समय और अपना फोन नंबर डालते समय Restore Backup का एक Option आएगा, आप इस option को टैप कर देंगे तो आपके पास तमाम डिलीट किए गए संदेश वापस आ जाएंगे।

इसे ज़रूर पढ़ें-मोबाइल में हो रही है स्‍लो चार्जिंग, तो रखें इन 5 बातों का ध्‍यान

लोकल फाइल क्या है?

Local file bacup

लोकल फाइल या बैकअप फाइल का ऑप्शन लगभग सभी के फोन में होता है। जहां से आप डिलीट की गई तमाम चीजों को आसानी से रिकवर कर सकते हैं। क्योंकि इस फाइल में हमारे फोन में मौजूद सभी डॉक्यूमेंट की लोकल फाइल यानी कॉपी फाइल मौजूद होती है, जहां से हम डिलीट फाइल को आसानी से रिकवर कर सकते हैं। अगर आपको व्हाट्सएप संदेश रिकवर करना है, तो डिलीट चैट की लोकल फाइल आपके फोन में व्हाट्सएप फोल्डर में ही होती है। यहां से आप आसानी से संदेश वापस पा सकते हैं।

Recommended Video

लोकल फाइल या ड्राइव से करें रिकवर?

व्हाट्सएप मैसेज को वापस पाने के लिए आपको प्ले- स्टोर से फोन में फाइल मैनेजर डाउनलोड करना होगा। फाइल मैनेजर डाउनलोड करने के बाद इसमें मेमोरी कार्ड या इंटरनल स्टोरेज में सेव हुए व्हाट्सएप फोल्डर को ओपन करना होगा। फिर आपको वहां डेटाबेस का एक ऑप्शन दिखेगा। आप इसपर क्लिक करें और जब आप इसपर क्लिक करेंगे तो आपको msgstore नाम से एक फाइल दिखेगी। अब आप इस फाइल का नाम चेंज कर दें और अपना व्हाट्सएप अनइंस्टॉल कर दें। जब आप व्हाट्सएप को दोबारा इंस्टॉल करेंगे, तो रिस्टोर चैट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। फिर आपकी सारी डिलीट चैट वापस आ जाएगी।

इसे ज़रूर पढ़ें-Whatsapp के इन 10 हैक्स के बारे में कितना जानती हैं आप?

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik