आजकल डिजिटल तकनीक का जमाना है और हम पूरी तरह से गैजेट्स से घिर चुके हैं क्योंकि डिजिटल तकनीक ने हमें कई सहूलियतें दी है। अब हम कोई भी डिवाइस एक- दूसरे आसानी से कॉन्टेंट कर सकते हैं। इसके अलावा, टेक्नोलॉजी इतनी स्मार्ट हो गई है कि आप चीजों का मल्टी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब टीवी की जगह स्मार्ट टीवी आने लगे हैं। वहीं दूसरी ओर, सामान्य मोबाइल फोन की जगह स्मार्ट फोन आ गए हैं जिसे आसानी से टीवी के साथ कनेक्ट किया जा सकता है।

जब आप मोबाइल फोन में टीवी, फिल्म या कुछ भी एक्टिविटी करते हैं तो कई बार आपका मन करता होगा कि वह किसी टीवी में देखा जाता तो कितना मजा आता? तो अब आपको यह सोचने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे मोबाइल फोन को स्मार्ट टीवी से आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं.... 

कैसे करें कनेक्ट? 

inside usb

आजकल टीवी वह पहले वाला डिवाइस नहीं रहा क्योंकि अब टीवी को कई सारी  चीजों से आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है। स्मार्ट टीवी को चीजों से कनेक्ट करने के कई रास्ते हैं जैसे आप पेन ड्राइव, डाटा केबल, वाई-फाई आदि की सहायता से कनेक्ट कर सकते हैं लेकिन ये निर्भर करता है कि आपका टीवी कैसा है? क्योंकि आजकल बाजार में LED मुख्य तौर पर 2 तरह की होती हैं। 

  • स्मार्ट टीवी (Smart TV)
  • नॉन-स्मार्ट टीवी (Non-Smart TV)

1- स्मार्ट टीवी एंड्रॉयड होती हैं जिसमें पहले से ही कई सारे ऐप इंस्टाल होते हैं। यही वजह है कि कि इन टीवी में मोबाइल आसानी से कनेक्ट हो जाता है। 

2- नॉन-स्मार्ट टीवी एंड्रॉयड नहीं होते हैं इसलिए इसे किसी भी मोबाइल से कनेक्ट करने के लिए  USB cable की जरूरत पड़ती है। 

चलिए अब हम आपको टीवी को मोबाइल फोन से कनेक्ट करने के तरीके बताते हैं ..

इसे ज़रूर पढ़ें- ऑनलाइन धोखाधड़ी होने के बाद सबसे पहले करें ये काम

मोबाइल फोन से स्मार्ट टीवी कनेक्ट करने का तरीका 

inside connect

  • किसी भी स्मार्ट टीवी में Wi-Fi कनेक्ट करने का ऑप्शन जरूर होता है इसलिए आप बिना किसी वायर के अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं बस आपको ये टिप्स अपनाने होंगे.. 
  • सबसे पहले अपना टीवी ऑन करें फिर Remote के Exit बटन को दबाएं। फिर आपके पास एक टीप का ऑप्शन आएगा, उसे ओके कर दें।
  • इसके बाद आपके टीवी का Android सिस्टम ओपन हो जाएगा। अब आप Settings में जाएं और Wireless Display का ऑप्शन सेलेक्ट कर लें। 
  • इसके बाद अब आपको मोबाइल की Settings करनी होगी। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा और Wireless Display का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।
  • फिर कुछ देर बाद आपका मोबाइल टीवी के साथ कनेक्ट हो जाएगा। अब आप जो चीज मोबाइल पर देखेंगे वह टीवी पर भी नजर आएगी। 

    Recommended Video

मोबाइल फोन से नॉन-स्मार्ट टीवीकनेक्ट करने का तरीका 

inside led

  • Mobile की Settings में जाकर सबसे पहले आपको USB Debugging को Enable करना होगा।
  • इसके बाद आपको टीवी और मोबाइल से USB की वायर कनेक्ट करनी होगी यानी एक दूसरे से जोड़नी होगी। 
  • अब टीवी के Exit बटन को दबाएं और Menu में जाकर USB Cable के option को सेलेक्ट कर लें। अब आपका मोबाइल, टीवी से कनेक्ट हो जाएगा। 
  • इसके अलावा आप अपने टीवी से Anycast, Bluetooth, HDMI केबल के द्वारा भी मोबाइल को कनेक्ट कर सकते हैं। 

लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik