मोबाइल में अधिक स्पेस नहीं होने की वजह से अपनी और दोस्तों की तस्वीरें डिलीट कर देती हैं, तो फिर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करने में कहीं न कहीं चूक कर रही हैं। इंटरनेट की दुनिया में एक से एक बेहतरीन उपयोगी टूल्स है जहां आप आसानी से फ्री में हजारों फोटो स्टोर कर सकती हैं। गूगल द्वारा फ्री में दी जाने वाली 'गूगल ड्राइव फोटो स्टोर एप' में आसानी से आप अपनी तस्वीरों को स्टोर कर सकती हैं। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे मोबाइल या लैपटॉप में गूगल ड्राइव को डाउनलोड करके फोटो और वीडियो को स्टोर कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।      

गूगल ड्राइव एप डाउनलोड करें

how to save photos in google drive in phone

गूगल ड्राइव में फोटो स्टोर करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल या लैपटॉप में इसे डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर में जानकर आसानी से फ़ोन में डाउनलोड कर सकती हैं। डाउनलोड करने के बाद आपको गूगल ड्राइव में एक अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए आप अपने जी-मेल का भी सहारा लें सकती हैं ,क्योंकि बिना जीमेल अकाउंट खोले आप तस्वीरों को स्टोर नहीं कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: मुसीबत से रहना है दूर तो पब्लिक वाई-फाई यूज करते समय रखें इन बातों का ध्यान

इस तरह करें फोटो स्टोर

easy to save photos in google drive

गूगल ड्राइव में अकाउंट खोलते ही आपको एक से दो ऑप्शन दिखाई देंगे जहां फोल्डर का नाम क्रिएट कर सकती हैं। फोल्डर के अंदर जाते ही ऐड टू फोटो का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो गैलरी में जाने की अनुमति मांगेगा। इसके बाद आपको जिस-जिस फोटो को स्टोर करना चाहती हैं, उसे सेलेक्ट करके फोटो को स्टोर कर सकती हैं। इसी तरह आप लैपटॉप में भी तस्वीरों को स्टोर कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: WhatsApp मैसेज को बिना ओपन किए पढ़ने के लिए आप भी अपना सकती हैं ये आसान टिप्स

Recommended Video


वीडियो भी कर सकती हैं स्टोर

save photos in google drive

फोटो के अलावा आप मोबाइल में मौजूद किसी भी वीडियो को भी आसानी से स्टोर कर सकती हैं। इसके लिए आप एक वीडियो का फोल्डर बना लीजिए। फोल्डर बनाने के बाद फोटो की तरह वीडियो को भी सेलेक्ट करके आसानी से स्टोर कर सकती हैं। हालांकि, फोटो के मुकाबले वीडियो को स्टोर करने के लिए नेट की स्पीड सही होनी चाहिए। यहां आप शादी फोल्डर, पार्टी फोल्डर, ट्रेवल फोल्डर आदि बनाकर आसानी से सभी तस्वीरों को स्टोर कर सकती हैं। (मोबाइल की स्‍टोरेज को फुल होने से बचाएं)

आपको ये भी बता दें कि गूगल ड्राइव में एक सिमित स्पेस होता है, स्पेस फूल होने बाद आपको स्पेस खरीदनी भी पड़ सकती हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@universityedge.net,pbs.twimg.com)