इंटरनेट की दुनिया में वाई-फाई का इस्तेमाल कोई न करें ऐसा हो ही नहीं सकता है। बड़े शहरों में आसानी से पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल देखा जा सकता है। फ्री में होने की वजह से हर कोई कुछ देर के लिए बड़े मज़े से इस्तेमाल तो कर लेते हैं लेकिन, वहीं मज़ा कभी-कभी सजा भी बन जाती है। कई बार मेट्रो स्टेशन, मॉल, रेलवे स्टेशन आदि जगहों पर बड़े आसानी से लोग पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने लगते हैं।

अगर आप भी इन पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सुरक्षा की दृष्टी से कुछ विशेष बातों पर ज़रूर ध्यान देना चाहिए। अगर अप इन बातों पर विशेष ध्यान नहीं देते हैं, तो आपको कभी न कभी पर्सन्ल जानकारी, पासवर्ड, फाइनेंनशियल या अन्य कोई इन्फोरमेशन कभी भी चोरी हो सकती हैं। आइए जानते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम रखें अपडेट 

safety tips for using public wifi INSIDE

शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं मालूम हो तो आपकी जानकरी के लिए बात दें कि किसी भी फ़ोन या लैपटॉप को उपडेट रखना बेहद ज़रूरी हैं। क्योंकि, इससे नए फीचर्स के साथ फोन और लैपटॉप की सिक्योरिटी भी बढ़ती है। कई बार अपडेट रखने से मोबाइल या लैपटॉप में मौजूद वायरस भी निकल जाते हैं। कई बार पुराने फीचर्स की कमियों के चलते मोबाइल या लैपटॉप हैक्स हो जाता है। इसलिए ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशाअपडेट रखें।

इसे भी पढ़ें: क्या आपका फोन चार्जर भी बार-बार होता है डैमेज? ये हैक्स आजमाकर बचाएं फोन चार्जर

पब्लिक वाई-फाई यूज के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग न करें

safety tips for using public wifi INSIDE

एक कहावत है 'लालच बुरी बला है'। यानी फ्री के चक्कर में कभी-कभी चूना भी लग जाता है। इसलिए जब भी आप पब्लिक वाई-फाई का यूज करें तो ऑनलाइन शॉपिंग या फिर लेन-देन कभी न करें। कई बार विज्ञापन में भी दिखाया जाता है कि बैंकिंग करने वक्त पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये कभी भी सेफ नहीं माने जाते हैं। इसमें पासवर्ड चोरी होने का भी डर रहता है। (इंटरनेट है काफ़ी स्लो तो आज़माएं ये ट्रिक्स)

Recommended Video

एंटी-वायरस टूल्स का करें इस्तेमाल 

tips for using public wifi INSIDE

पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने से पहले आप बाद में भी मोबाइल या लैपटॉप में एंटी-वायरस टूल्स का ज़रूर इस्तेमाल करें। एंटी-वायरस टूल्स से काफी हद तक सिक्योरिटी की समस्या नहीं होती है। इसके लिए आप सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर इंस्टाल्ड ज़रूर करें। इसके के साथ अगर आप वाई-फाई इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो आप कभी भी वाई-फाई ऑन करके कभी न रखें। (mobile को हैकर्स से बचाने के लिए टिप्स

इसे भी पढ़ें: अगर कुछ ही दिनों में बढ़ाने हैं यूट्यूब यूजर्स, तो आप भी अपनाएं ये टिप्स

टू-फैक्टर वेरीफीकेसन का रखें ध्यान 

safety tips for using public wifi INSIDE

अगर आप वाई-फाई का इस्तेमाल जा रहे हैं, तो फिर आपको टू-फैक्टर वेरीफीकेसन का ज़रूर द्या रखना चाहिए। इसका मतलब आप जब भी नेट ऑपन करते हैं, तो आपसे  आप सिक्योरिटी के लिए एक कोड आती है। अगर पब्लिक वाई-फाई कोड के ज़रिए लॉग-इन होता है, तो ठीक अगर नहीं होता है तो आपको इसका इस्तेमाल करने से बचाना चाहिए।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.dnaindia.com,due.co)