• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

भारत के इन मेडिकल कॉलेज में है सबसे कम फीस, सरकारी और प्राइवेट दोनों है शामिल

Cheapest Medical College Fees: इस आर्टिकल में जानें भारत के सस्ते सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज।   
author-profile
Published -20 Sep 2022, 11:03 ISTUpdated -20 Sep 2022, 11:04 IST
Next
Article
medical colleges with lowest fees

Cheapest Medical College Fees: 12वीं के बाद बहुत से बच्चे मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना पसंद करते हैं। कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो कोई सर्जन लेकिन किसी आम नागरिक के लिए अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए लाखों की फीस भरना मुमकिन नहीं है।

हालांकि कुछ ऐसे कॉलेज हैं जहां भेजकर आपका बच्चा कम से कम खर्च में अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको भारत के कम फीस वाले सरकारी और प्राइवेट कॉलेज की जानकारी देंगे। 

1. एम्स है अच्छा ऑप्शन 

medical college

एम्स ना सिर्फ दिल्ली बल्कि पूरी भारत के सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज में से एक है। इस कॉलेज की फैसिलिटी और फीस दोनों ही बहुत शानदार है। कॉलेज के प्रोस्पेक्टस पर दी गई जानकारी के मुताबिक एम्स में एडमिशन लेने की रजिस्ट्रेशन फीस 25 रुपए है। 

वहीं अगर बात ट्यूशन फीस की करें तो अलग-अलग कोर्स की फीस अलग है। 200 से कम और 600 से ज्यादा किसी भी कोर्स की फीस नहीं है। इतना ही नहीं होस्टल रेंट भी 200 से 500 रुपए के बीच में है।  

इसे भी पढ़ेंः इन स्किल्स से कॉलेज स्टूडेंट्स बढ़ेंगे करियर में आगे

2. क्र‍िश्च‍ियन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्प‍िटल 

क्र‍िश्च‍ियन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्प‍िटल तमिलनाडु के वेल्लोर में स्थित है। कम खर्च में मेडिकल की पढ़ाई के लिए आप इस मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई कर सकते हैं। प्रोस्पेक्टस के मुताबिक इस कॉलेज की एक साल की फीस लगभग 15 हजार है। वहीं महिलाओं के लिए हॉस्टल फीस 4 हजार तो पुरुषों के लिए 10 हजार है। 

3. लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज

cheapest medical college fees

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज देश की राजधानी दिल्ली में बना है। इस कॉलेज की फीस भी अन्य कॉलेज के मुकाबले काफी कम है। एमबीबीएस कोर्स की फीस 14,00 रुपए है और एमडीएस कोर्स की फीस 18600 तक है। वहीं बीए कोर्स की फीस लगभग 7 हजार तक है। 

इसे भी पढ़ेंः जानें भारत के टॉप 10 महिला कॉलेज के बारे में

4.मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज

मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज दिल्ली में स्थित है। इस कॉलेज की एक साल की ट्यूशन फीस 240 रुपए, लाइब्रेरी फीस 100 रुपए, लेबोरिटी फीस 100 रुपए और पेपर की फीस 25 रुपए है। इसके अलावा कुछ और फीस चार्जेस भी हैं जो 100 से 200 रुपए के बीच में हैं। बिना ज्यादा खर्च करे मेडिकल की पढ़ाई के लिए यह  मेडिकल कॉलेज एक अच्छा ऑप्शन है। 

5. दयानंद मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल

आप लुधियाना के दयानंद मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल से भी मेडिकल की पढ़ाई कर सकते हैं।इस फीस में पढ़ने की फीस लगभग 2 लाख तक की है। 2 लाख फीस अन्य कॉलेज के मुकाबले काफी कम है। 

इन कॉलेज के अलावा और भी कुछ कॉलेज है जहां आर कम खर्च में पढ़ाई कर सकते हैं। इसमें धारवाड़ का एसडीएम कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड हॉस्पिटल और वर्षा का महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज शामिल है। 

Recommended Video

तो ये थे भारत के कुछ सस्ते और बढ़िया मेडिकल कॉलेज के नाम। अगर आप किसी और कॉलेज की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।