• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानें भारत के टॉप 10 महिला कॉलेज के बारे में

12 वीं पास करने के बाद सभी अच्छे कॉलेज की तलाश में रहते हैं, ऐसे ये महिला कॉलेज देश भर में सबसे बेहतरीन माने जाते हैं।
author-profile
Published - 25 Jul 2022, 18:10 ISTUpdated - 25 Jul 2022, 18:32 IST
top famous women colleges in india

सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे को बेहतर-से-बेहतर शिक्षा मिल सके। ऐसे में स्कूली पढ़ाई पूरी होने के बाद सभी टॉप कॉलेज खोजते हैं, जिससे उनका करियर बेहतर बन सके। लड़कियों के माता-पिता उनकी पढ़ाई को लेकर ज्यादा सोचते हैं, ऐसे में सवाल आता है कि 12वीं के बाद उन्हें शहर से दूर पढ़ने के लिए कहां पर भेजा जाए? 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत के टॉप महिला कॉलेज के बारे में बताएंगे, जहां आपकी बेटी को बेहतरीन शिक्षा मिलेगी। साथ ही कॉलेज से निकलने के बाद उसे अच्छा प्लेसमेंट भी मिलेगा। तो देर किस बात की, आइए नजर डालते हैं इन टॉप क्लास कॉलेज पर

1लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन, दिल्ली

best womens college in india

डी श्रीराम कॉलेज दिल्ली शहर के सबसे प्रतिष्ठित महिला कॉलेजों में से एक है, जो खासतौर पर अपने आर्ट्स स्ट्रीम के लिए जाना जाता है। लेडी श्रीराम कॉलेज की स्थापना साल 1965 में हुई थी, तब से लेकर आज इस कॉलेज से कई फेमस हस्तियों को शिक्षा दी है। इस कॉलेज में महिलाओं को पढ़ाया जाता है। यहां से आप सामाजिक विज्ञान, मानविकी, वाणिज्य और बी,एससी और स्टैटिक कोर्स जैसे कोर्स उपलब्ध हैं। 

फीस- कॉलेज की फीस 16,000 रुपये से लेकर 27,000 रुपये के आसपास है।

2एमओपी वैष्णव कॉलेज फॉर विमेन, चेन्नई

women's colleges of india

यह कॉलेज मद्रास विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड है। कला और विज्ञान के लिए यह कॉलेज बेहद जाना-माना है। यहां बीएससी,बीकॉम, एम बीए,बीबीए, बीए, एमए, पीएचडी और एमएससी जैसे कोर्स उपलब्ध हैं। 

फीस-कॉलेज में एमबीए की फीस 1,30,000 के आसपास है। इसके अलावा बाकी सभी कोर्स की फीस 20,000 से 22,000 रुपये सालाना है।

3एथिराज महिला कॉलेज, चेन्नई

top colleges for women in india

यह कॉलेज भारत के सबसे टॉप महिला कॉलेजों में से एक है। यह कॉलेज चेन्नई शहर में स्थित है, जो अपनी बेहतरीन सुविधाओं के लिए जाना जाता है। यह कॉलेज MBA, MCA, M.Phil, PhD, BSC, BA, BSC, BCA जैसे पाठ्यक्रमों के लिए जाना जाता है।

फीस- एमबीए कोर्स के लिए इस कॉलेज की फीस 1,18,000 है प्रतिवर्ष है, वहीं बाकी सभी कोर्स यहां पर 10,000 से 20,000 रुपये के बीच में है।

4हंसराज महिला विद्यालय पंजाब

famous indian colleges of india

हंसराज महाविद्यालय अपने 100% प्लेसमेंट रिकॉर्ड के लिए जाना जाता है। यहां की बेहतरीन शिक्षा आपकी बेटी के भविष्य को और भी बेहतर बनाएगी। यह कॉलेज बी.एसी मेडिकल, बीएससी, बी-कॉम, BCA अर्थशास्त्र, बीए, बी कॉम और एम कॉम जैसे कोर्स के लिए जाना जाता है। 

फीस- इस कॉलेज की प्रतिवर्ष फीस 30,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये के आसपास है।

इसे भी पढ़ें- ये हैं भारत की 5 बेस्ट यूनिवर्सिटीज, जो देश ही नहीं विदेशों में भी हैं मशहूर

5सरोजिनी नायडू वनिता महाविद्यालय, हैदराबाद

top indian women colleges

यह महाविद्यालय आंध्र प्रदेश राज्य के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेज में से एक है। कॉलेज में B.Com, M.com, MBA, BA, और M.Sc जैसे कोर्स के लिए जाना जाता है।

फीस- इस कॉलेज की फीस 27,000 रुपये प्रतिवर्ष से लेकर 50,000रुपये के आसपास है।

6कस्तूरबा गांधी महिला कॉलेज, सिकंदराबाद

best women colleges famous in india

इस महिला कॉलेज की शुरुआत 1973 में हुई थी। यह अपने राज्य के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक है। इस कॉलेज में बी-कॉम, बी-एसी, एम.एसी, बीए, एम बीए और पीजी डिप्लोमा जैसे कोर्स कराए जाते हैं।

फीस- कॉलेज में एमबीए की फीस 90,000 रुपये के आसपास है, वहीं रेगुलर कोर्स के लिए इस कॉलेज की फीस 10,000 से लेकर 15,000 रुपये तक है। 

7महारानी लक्ष्मी अम्मानी कॉलेज फॉर विमेन, बैंगलुरू

top women's colleges

यह भारत के महत्वपूर्ण महिला कॉलेजों में से एक है। इस कॉलेज की स्थापना 1972 में हुई। यह कॉलेज अपनी बेहतरीन शिक्षा के लिए जाना जाता है। यहां पर बीए, बी-कॉम, एमए, एम-कॉम जैसे कोर्स पढ़ाए जाते हैं। 

फीस- इस कॉलेज में बेसिक कोर्स की फीस 17,000 रुपये से लेकर 25,000 रुपये के आसपास है।

8डॉ.एमजीआर जानकी कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस फॉर विमेन, चेन्नई

women colleges in india

यह कॉलेज चेन्नई के सबसे प्रसिद्ध कॉलेजों में से एक है। जहां बीए, बीकॉम, एमए, एमएससी, बीबीए, बीए और बीएससी जैसे पाठ्यक्रम शामिल हैं। 

फीस-  इस कॉलेज में पढ़ने के लिए आपको 30,000 प्रति सेमेस्टर से लेकर 40,000 रुपये प्रति सेमेस्टर की फीस चार्ज करनी होगी। 

9राजस्थान महिला इंजीनियरिंग कॉलेज, जयपुर

best womens colleges

बीते समय में राजस्थान में कई कॉलेज खोले गए, जो शिक्षा व्यवस्था को बढ़ावा देने का काम करते हैं। राजस्थान महिला इंजीनियरिंग कॉलेज भी इन्हीं कॉलेजों में से एक है। यह CSE, ECE, EE, IT,MCA और MBA जैसे कोर्स उपलब्ध हैं।

फीस- इस कॉलेज की फीस 90,000 रुपये प्रति सेमेस्टर से लेकर 1,00,000 रुपये के आसपास है।

इसे भी पढ़ें- भारत की सबसे महंगी यूनिवर्सिटीज के बारे में जानें

10कमिंस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग फॉर वुमन, पुणे

womens top colleges list

यह कॉलेज पुणे में स्थित है, जो कि अपनी बेहतरीन शिक्षा के लिए जाना जाता है। अगर आपकी बेटी इंजीनियर बनना चाहती है, तो ऐसे में यह कॉलेज उसके करियर के लिए बेहतर हो सकता है।  

 फीस - इस कॉलेज की फीस 1,20,000 रुपये से लेकर 1,50,000 रुपये के आसपास है। 

तो ये हैं भारत के टॉप 10 महिला कॉलेज, जहां की शिक्षा व्यवस्था बेहतरीन है। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।