• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक में मिलेगी आर्थिक सहायता, जानें योजना से जुड़े फायदे

अगर आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए पैसे इकट्ठा करना चाहते हैं। तो यह निवेश आइडिया आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। 
author-profile
Published -01 Jul 2022, 10:22 ISTUpdated -01 Jul 2022, 17:50 IST
Next
Article
sukanya samriddhi yojana details

बेटी के भविष्य को लेकर मां-बाप हमेशा चिंता में रहते हैं। चाहे फिर वो उसकी शिक्षा हो या फिर शादी। ऐसे में सरकार आपके लिए तरह-तरह की स्कीम लाती है, जिसके जरिए महिलाओं की शिक्षा या उनके भविष्य को बेहतर बनाया जा सके।Sukanya Samriddhi yojna  इन सरकारी योजनाओं में एक है, जिसे भारत सरकार द्वारा खास लड़कियों की शिक्षा और शादी के लिए तैयार किया गया है।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना?

know all about sukanya samriddhi yojana

सुकन्या समृद्धि योजना साल 2014 से चलाई जा रही है। जिसका उद्देश्य बेटियों की पढ़ाई और उनकी शादी पर होने वाले खर्च को आसानी से पूरा करना है। जिससे मध्यमवर्ग परिवारों को सहायता मिल सके। योजना के तहत बेटी की पढ़ाई या शादी के लिए डाक विभाग के पास  ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ का अकाउंट खुलवाया जा सकता है। बता दें कि आप डाक विभाग के किसी भी पोस्ट ऑफिस से आप यह अकाउंट ओपन करा सकते हैं।

योजना में क्या है खास?

  • सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट आपकी बेटी के नाम पर खोला जाता है। जिसमें साल भर के भीतर 1 हजार रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं। 
  • अकाउंट खुलने के 14 साल बाद तक आपको पैसा जमा करना होगा। लेकिन आप इसे 21 साल पूरे होने पर ही निकाल सकते हैं।
  • जब बच्ची 18 साल की हो जाती है, तब आप अकाउंट में रखा आधा पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा अकाउंट खोलने के 21 साल के बाद यह अकाउंट खुद ब खुद बंद हो जाएगा और आपको पैसे ब्याज सहित मिल जाएंगे। 

कैसे खुलवाएं अकाउंट?

Small Saving Schemes

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से कम उम्र में खोला जाता है। जिसे आप 250 रुपये की कीमत के साथ जमा या खोल सकते हैं। इस स्कीम के तहत 9 साल 4 महीने में आपकी भेजी हुई रकम दोगुनी हो जाएगी।

कहां पर खुलवाएं अकाउंट?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या फिर किसी कमर्शियल ब्रांच से भी खोला जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- दिल्ली के ये गर्ल्स स्कूल आपकी बेटी के भविष्य के लिए हो सकते हैं बेहतर

छोटी सी बचत करके जमा कर सकते हैं 65 लाख-

Sukanya Samriddhi Yojana

अगर आप हर रोज थोड़े पैसे बचा सकें तो यह आपके बेहद काम आएगा। अगर आप साल 2022 में इस योजना में निवेश करते हैं और आपकी बेटी केवल 1 साल की है, तो ऐसे में करीब 400 रुपये हर दिन बचाकर आप 21 साल बाद 65,00,000 रुपये बचा पा सकते हैं। 

कैसे जमा करें रकम?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाते में कैश, डिमांड ड्राफ्ट, चेक या ऐसे किसी इंस्ट्रूमेंट से रकम जमा कर सकते हैं। इसके लिए पैसे जमा करने वाले व्यक्ति और खाताधारक का नाम लिखना बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा आप ऑनलाइन मोड से भी खाते में पैसा जमा कर सकते हैं।

टैक्स में मिलती है छूट- 

सुकन्या समृद्धि योजना को एक्जेम्प- एक्जेम्प्ट- एक्जेम्प्ट का दर्जा मिला है। जिसके तहत इस योजना(भारत की प्रमुख योजनाएं) में निवेश करने से आपको टैक्स की छूट मिलती है, इसके अलावा आपका रिटर्न भी टैक्स फ्री होता है।

तो ये थी सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी अहम जानकारियां, जिनके बारे में आपको जरूर पता हो चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।