लाइफ में सफल होने के लिए हर व्यक्ति एक अच्छी जॉब चाहता है, लेकिन कई सारी क्वालिटी होने के बावजूद भी मनपसंद नौकरी पाने में असफल हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जॉब इंटरव्यू में हम खुद को सही तरीके से रिप्रजेंट नहीं कर पाते हैं। लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू एक ऐसा प्रोसेस हैं, जहां कैंडिडेट की डिग्री से लेकर बातचीत के तरीके तक को जज किया जाता है। अगर वह इंटरव्यूवर के सभी पैमानों पर खरा उतरता है तो नौकरी उसके हाथ में हो जाती है।

नौकरी पाने की प्रक्रिया बिल्कुल एक शेयर मार्केट की तरह है, जहां हर शेयर की एक कीमत होती है। आसान भाषा में कहे तो इंटरव्यू में कैंडिडेट्स खुद को बेचने की पूरी कोशिश करते हैं और इंटरव्यूवर आपको खरीदने के लिए पर्याप्त कारण ढूंढते हैं। ऐसे में जॉब के लिए जब भी प्रयास करें तो कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। जॉब इंटरव्यू के दौरान एचआर डिपार्टमेंट आपकी छोटी से छोटी बात को नोटिस करता है। उस जॉब के लिए आपकी सिर्फ एजुकेशन क्वालिफिकेशन होना ही काफी नहीं है और भी कई चीजें हैं, जिसे ध्यान में रखने से नौकरी पाने में आसानी होगी।

  • इंटरव्यू के लिए न करें देर

dont be late

इंटरव्यू के लिए सबसे पहला पॉजिटिव इम्पैक्ट आपका वहां समय पर पहुँचना होगा। हालाँकि इन दिनों कोविड 19 की वजह से अधिकतर इंटरव्यू ऑनलाइन ही किए जा रहे हैं। ऐसे में आपका 15 मिनट पहले पहुंचना अच्छा सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। साथ ही आपको रिलैक्स करने में भी मदद मिलेगी।

  • रिसर्च के हैं बहुत मायने

कभी भी किसी इंटरव्यू के लिए उस कंपनी के बारे में रिसर्च किए बिना न जाएं। जाने से पहले कंपनी की वेबसाइट को एक बार अच्छे से जरुर पढ़ लें, कि कहीं वो कंपनी किसी वजह से अगर खबरों में रही हो और इंटरव्यू के दौरान आपसे उसी खबर से जुड़ा कुछ पूछ लिया जाए, और आपको उसके बारे में कोई जानकारी ही नहीं है तो यह चीज आपके लिए बहुत नेगेटिव साबित हो सकती है।

  • अपने पहनावे का रखें खास ख्याल

dressup well

कहते हैं कि आपका पहनावा आपके बारे में बहुत कुछ बयान करता है, और यह बात इंटरव्यू के दौरान भी ध्यान में रखी जाती है। कंपनी के अधिकारी भी कैंडिडेट के पहनावे को ओब्सर्व करते हैं कि कैंडिडेट इस इंटरव्यू को कितना सीरियस ले रहा है। इसीलिए इंटरव्यू में जाने के लिए हमेशा प्रोफेशनल ड्रेस कोड का ही चयन करें।

  • जल्दी-जल्दी न बोलें

उत्साही होना अच्छी बात है लेकिन इतना भी उत्साही होना नहीं चाहिए, कि आप बिजली की रफ्तार से बात करने लग जाएं। एक्सपर्ट्स की मानें तो इंटरव्यू के दौरान जल्दी-जल्दी बोलना एक बड़ी गलती साबित हो सकती है। इसलिए सहजता के साथ बात करें और अपना आत्मविश्वास दिखाएं।

  • रिज्यूमे को कैसे करें पेश

show your cv

जिस तरह किसी भी कंपनी में अप्लाई करने से पहले आप कवर लैटर बनाते हैं, वैसे ही रिज्यूमे पर भी आपकी तैयारी होनी जरुरी है। जब आपसे आपके रिज्यूमे के बारे में बताने के लिए कहा जाए, तो ऐसे में बिना किसी हिचकिचाहट के आपको उसके बारे में बताना आना चाहिए। अपने जिस भी कंपनी में अब तक काम किया हो, उस जॉब की खास बात पॉइंटर्स में पेश करें। जाहिर है की आपका करियर एक या दो पन्नों में सिमट कर नही रह सकता। ऐसी बहुत सी बातें हैं जो आप रिज्यूमे में नही लिख पाए हों, तो ऐसे में रिज्यूमे के अलावा अपने करियर गोल्स बताना एक पॉजिटिव प्रभाव देता है।

  • खुद को कैसे दिखाएं खास

कभी भी यह नही भूलें कि किसी भी इंटरव्यू में आप अकेले कैंडिडेट नही हैं, वहां आपके जैसे दर्जन भर कैंडिडेट हो सकते हैं। इसीलिए खुद को बाकी लोगों से अलग दिखाने के लिए उदहारण के साथ बताएं कि आप क्यों उस पद के लिए एक परफेक्ट मैच हैं। और क्यों वे उस पद के लिए आपको चुनें जिससे उनकी कंपनी को फायदा मिले।

इसे भी पढ़ें: Whatsapp पर पढ़े जा सकते हैं डिलीट किए हुए मैसेज, आजमाएं ये तरीका

  • थ्री स्ट्रेंथ और वीकनेस

say about strength

लगभग सभी इंटरव्यू में आपसे आपकी तीन स्ट्रेंथ और वीकनेस के बारे में पूछा जाता है। ऐसे में आपको तीन खास स्ट्रेंथ के बारे में उदहारण के साथ पेश करना भी आना चाहिए। वहीं बात करें आपकी वीकनेस कि तो, यह काफी पेचीदा सवाल है। क्योंकि इसे बताने पर इंटरव्यू लेने वाले के सामने आपका इम्प्रैशन खराब पड़ सकता है। लेकिन इसे कैंडिडेट अपने लिए सकारात्मक प्रभाव में बदल सकता है। उदहारण के तौर पर आप कह सकते हैं कि काम के लिए मैं बहुत डेडिकेटेड हूं। और ये डेडिकेशन कई बार मुझे दुविधा में डाल देती है कि मैं किसे चुनूँ।

  • सवाल पूछने में हिचकिचाएं नहीं

ज्यादातर लोग सवाल पूछने में कतराते हैं, क्योंकि ऐसा किसी बात को समझने में रही हेर-फेर की वजह से होता है। लेकिन कैंडिडेट को कभी भी इंटरव्यू में सवाल पूछने में हिचकिचाना नहीं चाहिए। आप अपनी वर्क प्रोफाइल की डिटेल, कंपनी के बारे में और आने वाले समय में कंपनी की योजनाओं के बारे में पूछ सकते हैं। इस तरह के सवाल यह जाहिर करते हैं कि आप इस जॉब और कंपनी में रूचि रखते हैं। 

इसे भी पढ़ें: अगर डिलीट करना है वॉट्सएप का सारा डेटा तो करें ये काम

  • क्या हर सवाल का जवाब देना जरूरी है

जी नहीं, ऐसा बिलकुल नही है। हम सभी जानते हैं की सबको सब कुछ नही आता, इसीलिए ऐसा न सोचें कि आपको हर सवाल का जवाब देना जरुरी है। इंटरव्यू के दौरान एक समय ऐसा जरुर आता है, जब आप ऐसी स्टेज पर होते हैं जिनके जवाब आपको नही मालूम। ऐसे में आप सहजता के साथ बोल सकते हैं कि आपको नही पता।

  • फीडबैक लेना न भूलें

feedback

लास्ट बट नॉट द लीस्ट, मान लीजिए इंटरव्यू के बाद यदि आपका सलेक्शन नही होता है, तो आप उनसे अपने बारे में फीडबैक लेना बिलकुल न भूलें। इससे आपको अपनी कमियों के बारे में पता लगेगा और आप उन कमियों को सही करने के लिए खुद पर काम कर पाएँगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।