इन दिनों वॉट्सएप को लेकर न जाने कितनी बातें की जा रही हैं। खासतौर पर वॉट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर लोग चिंता कर रहे हैं क्योंकि इनकी पॉलिसी ये कह रही है कि एप अपने यूजर्स का प्राइवेट डेटा भी फेसबुक और अन्य थर्ड पार्टी एप्स के साथ शेयर कर सकता है। हालांकि, यहां कई तरह के मिथकों पर भी लोग यकीन कर रहे हैं जैसे उन्हें ये लगता है कि उनके पर्सनल मैसेज आदि भी फेसबुक देख लेगा या कोई फोटो उन्होंने वॉट्सएप पर भेजी है तो उसे भी फेसबुक के जरिए देखा जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है। 

वॉट्सएप की प्राइवेसी और डेटा शेयरिंग को लेकर गुस्सा कई लोग अब इस एप से दूर जाने की कोशिश कर रहे हैं। वॉट्सएप का इस्तेमाल आपने इतने सालों तक किया तो हो सकता है कि आपके दिमाग में भी ये बात हो कि आखिर वॉट्सएप ने आपका कितना डेटा सेव किया होगा। अगर आप भी इस एप को छोड़कर किसी और एप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसा तरीका भी है जिससे आप वॉट्सएप का अपना पूरा डेटा डिलीट कर सकते हैं। तो चलिए हम बताते हैं कि ऐसा कैसे करना है। 

अपना वॉट्सएप अकाउंट और डेटा एंड्रॉयड फोन से डिलीट करने के लिए क्या करें-

1. सबसे पहले अपने वॉट्सएप अकाउंट को खोलें और टॉप राइट कॉर्नर में मौजूद तीन डॉट्स (...) पर क्लिक करें। 

2. इसके बाद सेटिंग्स में जाएं और सेटिंग्स में आपको Account Settings ऑप्शन पर क्लिक करना है और इसके बाद आपको अकाउंट डिलीट करने का ऑप्शन भी दिखेगा।

3. अब आपके सामने अपना नंबर एंटर करने का ऑप्शन आएगा और आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है। इसके बाद Delete My Account पर क्लिक करना है। 

4. अब आपसे ये कारण पूछा जाएगा कि आपको क्यों अपना अकाउंट डिलीट करना है। ऐसा करने के बाद आपको बस डिलीट माई अकाउंट पर क्लिक करना है और आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा। 

deleting whatsapp data

इसे जरूर पढ़ें- Whatsapp पर ऐसे दिख सकते हैं ऑफलाइन, जानें आपके काम की टिप्स

अगर iOS पर डिलीट करना है तो क्या करें-

एंड्रॉयड और आईओएस दोनों की ही वर्किंग अलग तरह से होती है और ऐसे में वॉट्सएप अकाउंट आईओएस पर डिलीट करने के लिए आपको लगभग एक जैसे स्टेप्स ही फॉलो करने होंगे।  

- वॉट्सएप की सेटिंग्स में जाकर Account > Delete My Account पर क्लिक करना होगा। 

- यहां भी आपको अपना नंबर डालकर अकाउंट डिलीट करना होगा ताकि आपके फोन से ये पूरी तरह से हट जाए।  

क्या होगा अगर आप अपना वॉट्सएप अकाउंट डिलीट करेंगे तो? 

जब आप अपना वॉट्सएप अकाउंट डिलीट करते हैं तो कंपनी के मुताबिक आप उसकी एक्सेस दोबारा नहीं ले सकते हैं। इसे दोबारा इस्तेमाल करने के लिए आपको एक नया अकाउंट बनाना पड़ेगा। आपका डेटा वॉट्सएप अकाउंट में 90 दिनों तक रह सकता है। पर इसका मतलब ये नहीं कि आपका डेटा पूरी तरह से मिट जाएगा।  

दरअसल, वॉट्सएप की कंपनी पॉलिसी कहती है कि 90 दिनों के बाद भी आपके डेटा का कुछ हिस्सा वॉट्सएप के बैकलॉग सर्वर में रह सकता है। ये आपके लिए अवेलेबल नहीं होगा, लेकिन इसकी कॉपी सर्वर में रह सकती है। हालांकि, कंपनी के अनुसार इसका इस्तेमाल सिर्फ इमर्जेंसी के समय के लिए किया जा सकता है, लेकिन आपका डेटा, चैट आदि वॉट्सएप से परमानेंटली डिलीट हो जाएंगे।  

deleting whatsapp account

क्या वॉट्सएप अनइंस्टॉल करने से काम नहीं चलेगा? 

कई लोगों को लग रहा है कि अगर वो वॉट्सएप अनइंस्टॉल कर देते हैं तो उनका डेटा भी डिलीट हो जाएगा और फोन से एप भी चला जाएगा पर ऐसा नहीं है। वॉट्सएप का डेटा डिलीट करने के लिए आपको अकाउंट डिलीट करना जरूरी है।  

ऐसे पता करें कि वॉट्सएप में कितना डेटा है सेव- 

अगर आप ये जानना चाहें कि आपके वॉट्सएप अकाउंट में कितना डेटा कलेक्ट किया गया है तो उसके लिए आपको एक तरीका आजमाना होगा। आपको एक डेटा कलेक्शन रिक्वेस्ट भेजनी होगी और ऐसा करने के बाद आपके पास पूरी तरह से वॉट्सएप पर सेव डेटा की डिटेल्स आ जाएंगी। ये तरीका 3 दिन का समय ले सकता है और आपको सारा डेटा कम्पाइल करके मिल सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे लेटेस्ट वॉट्सएप वर्जन का ही इस्तेमाल करना होगा।  

क्या करें- 

1. सबसे पहले वॉट्सएप के सेटिंग्स पैनल में जाएं। 

2. इसके बाद अकाउंट सेक्शन पर क्लिक करें और ‘Request account info’ ऑप्शन पर जाएं। 

3. अब एक बार फिर से रिक्वेस्ट बटन पर क्लिक करें और वॉट्सएप के पास आपके अकाउंट से रिक्वेस्ट चली जाएगी।  

इसे जरूर पढ़ें-Whatsapp पर पढ़े जा सकते हैं डिलीट किए हुए मैसेज, आजमाएं ये तरीका 

एक बार आपकी रिपोर्ट तैयार हो गई तो आपके पास नोटिफिकेशन आ जाएगा। अब रिपोर्ट पढ़ने के लिए आपको वही स्टेप्स दोहरानी होगी और ‘Request account info’ सेक्शन में आपको रिपोर्ट डाउनलोड करने के लिए मिल जाएगी। जब आप डाउनलोड करेंगे तो एक zip फाइल आपके सामने आएगी और आपके स्मार्टफोन से आप इसे देख सकते हैं।  

अगर आप वॉट्सएप न इस्तेमाल करना चाहें तो सिग्नल और टेलिग्राम एप्स बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।