कोरोना के समय में भी काफी कंपनियों ने भर्ती शुरू कर दी है। ऐसे में बहुत से लोग जॉब के लिए ट्राई कर रहे हैं। ऐसे में नई जॉब के लिए रेज्यूमे काफी अहम् हो जाता है। अगर आप भी अपनी मनपसंद जॉब पाना चाहती हैं तो सिर्फ जॉब साइट्स खंगालने से काम नहीं चलेगा। उसके लिए आपका रेज्यूमे भी इंप्रेसिव होना चाहिए ताकि इम्प्लॉयर को वह पसंद आ जाए और आपको जॉब के लिए शोर्टलिस्ट कर लें। अगर आप भी कोई नई जॉब तलाश रही हैं तो आपको रेज्यूमे में कुछ जरुरी बदलाव करना चाहिए। आज इस लेख में मैं आपको रेज्यूमे को स्ट्रॉन्ग और इंप्रेसिव बनाने के बारे में कुछ खास पॉइंट्स बताने जा रहा हूं-

दो पेज का रेज्यूमे है काफी 

way to make an impressive resume inside

ऐसा नहीं है कि रेज्यूमे तीन से चार पेज का बना देने से ही आप जल्द ही जॉब के शोर्टलिस्ट हो जायेंगी। रेज्यूमे जितने कम पेज का और इंप्रेसिव होगा किसी भी जॉब के लिए शोर्टलिस्ट होने का चांस अधिक रहता है। लगभग हर कंपनी फर्स्ट पेज को ही अच्छे से देखती है, अगर अपनी फर्स्ट पेज पर अपनी कार्यों को इंप्रेसिव तरीके से रखा है तो जॉब मिलने का चांस अधिक रहता है।

इसे भी पढ़ें: महिलाएं इन 5 सस्ते और बेहतरीन कोर्स से बना सकती हैं करियर

रेज्यूमे में लाएं क्रिएटिविटी

how make an impressive resume inside

आजकल नेट पर ऐसी कई वेबसाइट है जहां आसानी से ये देख सकती हैं कि रेज्यूमे को एक अलग और उसमें कुछ क्रिएटिविटी लाने के लिए क्या करना होता है। रेज्यूमे जिनता सिंपल और क्रिएटिव तरीके से लिखा जाएगा जॉब के लिए शोर्टलिस्ट होने का मौका उतना ही अधिक रहता है। (खोज रही हैं जॉब तो काम आएंगे ये टिप्स

Recommended Video

ईमेल ज़रूर लिखें 

how to make an impressive resume inside

एक इंप्रेसिव और क्रिएटिव रेज्यूमे बनाने के साथ-साथ इसमें ईमेल लिखना कतई ना भूलें। एक से दो पेज का रेज्यूमे बनाते समय सीमित स्पेस की समस्या ज़रूर रहती है, लेकिन आपकी क्रिएटिविटी ही आपको शोर्टलिस्ट कराने का मौका देती है। रेज्यूमे में सबसे ऊपर अपने नाम के साथ ईमेल और मोबाइल नंबर ज़रूर लिखें। (करियर डिसिजन में इन बातों पर दें ध्यान) कभी-कभी क्या होता है कि कई लोग ऊपर ही एड्रेस लिख देते हैं जो ऐसा नहीं करना चाहिए। आप एड्रेस नीचे भी लिख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इंटरनेट पर खुद को सुरक्षित रखने के लिए रखें इन 6 बातों का विशेष ध्यान

रेफरेंस भी है महत्ववपूर्ण 

easy way make an impressive resume inside

आप जिस इंडस्ट्री या कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर रही हैं उस इंडस्ट्री या कंपनी में अगर आपकी कोई जान-पहचान का है तो उसका रेफरेंस मेंशन कर सकती हैं। एक सीमित स्पेस वाले रेज्यूमे में आपको सुधार तब तक जारी रखना चाहिए जब तक कि आप अपनी रेज्यूमे से संतुष्ट ना हो जाएं। (चाहिए सफलता तो साल के इन महीनों में ढूंढे जॉब)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.roberthalf.com,www.resumecoach.com,specials-images.forbesimg.com)