कोरोना संक्रमण ने दुनिया में काफी कुछ बदल दिया है। अब ना सिर्फ लोग घर से काम करने लगे हैं, बल्कि अब हायरिंग भी ऑनलाइन होने लगी हैं। चूंकि कोरोना संक्रमण के खतरे के कारण ऑफिस ओपन करना अभी भी सुरक्षित नहीं माना जा रहा है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि काम के साथ कॉम्प्राइज कर लिया जाए। अब कंपनियां ऑनलाइन हायरिंग करने लगी हैं। हो सकता है कि आपने भी किसी कंपनी में अप्लाई किया हो और अब आपको ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए कॉल आया हो। ऐसे में आपको ऑनलाइन इंटरव्यू को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। यह ऑनलाइन इंटरव्यू आपके करियर का फैसला करेगा। हो सकता है कि आप ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स कर बैठें और एक अच्छी खासी जॉब आपके हाथों से निकल जाए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको ऑनलाइन या वीडियो इंटरव्यू के दौरान करने से बचना चाहिए-

पेपर को साथ में ना रखना

 video call tips inside

आमतौर पर जब हम इंटरव्यू के लिए जाती हैं तो साथ में अपना रिज्यूम व अन्य सभी पेपर साथ में रखती हैं। लेकिन जब हम ऑनलाइन इंटरव्यू देती हैं तो यह जरूरी स्टेप भूल जाती हैं। (ऑनलाइन जॉब इंटरव्यू देने से पहले रखें इन बातों का ध्यान) आप यह गलती ना करें। दरअसल, कई बार हमें यह याद नहीं रहता कि हमनें रिज्यूम में किन-किन प्वांइट्स को लिखा है। ऐसे में अगर आप पेपर साथ में रखेंगी तो आपको सभी डिटेल्स के बारे में पता होगा।

हेडफोन आदि को मिस करना

 video call time inside

भले ही आपके फोन या लैपटॉप की कैमरा व ऑडियो क्वालिटी बेहतर हो, लेकिन फिर भी हेडफोन को मिस करना आपके लिए सही नहीं है। इसकी मदद से आप अपनी वॉइस क्वालिटी को काफी बेहतर बना सकती हैं। (Boat BassHeads 228 Bass Earphones का रिव्यू) अगर आपके पास हेडफोन नहीं होंगे तो हो सकता है कि आपको बार-बार अपनी बात को रिपीट करना पडे़गा और यह किसी भी एचआर डिपार्टमेंट को बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: क्रश से बात करने में होती है हिचक तो इन आईडियाज की मदद से करें बातचीत शुरू

आउटफिट को हल्के में लेना

 video call tricks inside

आप इंटरव्यू भले ही ऑनलाइन दे रही हैं लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने आउटफिट या लुक के साथ किसी तरह का कॉम्प्राइज करे। अगर आप अपने लुक को हल्के में लेती हैं तो इससे interviewer को लगता है कि आप अपने काम व जॉब को लेकर सीरियस नहीं है। हो सकता है कि उस स्थिति में वह आपको अनप्रोफेशनल समझे और आप एक अच्छी जॉब पाने का मौका खो दें।

इसे जरूर पढ़ें: पर्यावरण का रखना है ख्याल तो इन तरीकों से करें पॉल्यूशन को कण्ट्रोल

लाइट व नॉइस को अनदेखा करना

 tips for video call inside

अगर आपका वीडियो इंटरव्यू दोपहर के समय है और इसलिए आप लाइटिंग को अनदेखा कर देती हैं तो यकीन मानिए कि आप बहुत बड़ी गलती कर रही हैं। भले ही आप नेचुरल लाइटिंग पर अधिक फोकस करें, लेकिन फिर भी आपको आर्टिफिशियल लाइटिंग की भी व्यवस्था करनी चाहिए। इसी तरह, अगर आपके घर में बच्चे व पेट्स आदि हैं तो ऐसे में आपको उनके शोर-शराबे को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए।

Recommended Video

समय पर वीडियो कॉलिंग ना करना

 video call interview inside

वीडियो इंटरव्यू के दौरान भी आपको समय का पाबंद होना बेहद जरूरी है। अगर आप पांच या दस मिनट बाद वीडियो इंटरव्यू शुरू करती हैं तो इससे आपका अनप्रोफेशनल नजर आती हैं। हो सकता है कि इसके बाद कंपनी आपको अपॉइट भी ना करना चाहे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik