वॉट्सएप ने कुछ साल पहले ही डिलीट मैसेज वाला फीचर लॉन्च कर दिया था जिसके जरिए आप अपने भेजे हुए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। वैसे तो ये भेजने वाले के लिए बहुत ही आसान तरीका है किसी गलत मैसेज को डिलीट करने का, लेकिन कई बार ये मैसेज रिसीवर के लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है। 'This message was deleted' ही हमें स्क्रीन पर दिखता है और हम वॉट्सएप के मैसेज को ठीक से देख नहीं पाते हैं। 

वैसे कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिनकी मदद से आप डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ सकते हैं। ये ट्रिक्स उन लोगों के काम आएंगे जिन्हें ये करना है। 

1. पहला तरीका- थर्ड पार्टी एप्स के जरिए

आपके लिए एक आसान तरीका है थर्ड पार्टी एप्स के जरिए मैसेज पढ़ने का। Notisave या WhatsRemoved+ एप को डाउनलोड कर सकते हैं जिससे आपको मैसेज पढ़ने में आसानी होगी। ये दोनों ही एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। 

deleted whatsapp messag

इसे जरूर पढ़ें- वॉट्सएप अकाउंट को प्रोटेक्ट रखने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

कैसे काम करते हैं ये एप्स?

ये एप्स हमारे पहले वाले सभी नोटिफिकेशन्स को सेव करके रखते हैं। जहां नोटीसेव एप सभी एप्स के नोटिफिकेशन को सेव कर सकता है वहीं वॉट्सएप रिमूव प्लस एप की मदद से वॉट्सएप के मैसेज सेव किए जा सकते हैं। इसे किसी डिक्शनरी की तरह समझें जिसमें आप अपने मैसेज सेव करके रख रहे हैं। 

आपको देनी होंगी एप परमीशन्स-

आपको इन एप्स को अपने मैसेज, नोटिफिकेशन, फोटो-मीडिया आदि एक्सेस करने की परमीशन देनी होगी उसके बाद ही ये एप्स काम करेंगे। 

दूसरा तरीका: नोटिफिकेशन लॉग से वॉट्सएप मैसेज देखना-

अगर आप नोटिफिकेशन लॉग की मदद से वॉट्सएप मैसेज देखना चाहते हैं तो वो ऑप्शन भी उपलब्ध है। ये उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें कोई थर्ड पार्टी एप डाउनलोड नहीं करना है। ये एक वॉट्सएप ट्रिक है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। 

message whatsapp trics

आप अपने नोटिफिकेशन लॉग को पहले चेक करें और उसके बाद वॉट्सएप खोलें। नोटिफिकेशन लॉग या नोटिफिकेशन स्लाइडर यानी स्क्रीन के ऊपर दिखने वाले वॉट्सएप नोटिफिकेशन जहां मैसेज दिखते हैं। दरअसल, वहां पर 'This message is deleted' नहीं बल्कि पूरा मैसेज दिखता है। हालांकि, ये तरीका एकदम फूल प्रूफ नहीं है क्योंकि हो सकता है कई नोटिफिकेशन एक साथ आ जाएं और आप वो मैसेज न देख पाएं फिर भी थर्ड पार्टी एप डाउनलोड करने से ज्यादा सुरक्षित है। 

इसे जरूर पढ़ें- Whatsapp की इन 5 ट्रिक्स के बारे में क्या जानती हैं आप? 

क्या है वॉट्सएप के डिलीटेड मैसेज पढ़ने का जोखिम- 

- पहले तो ये कि आपको कोई ऐसी जानकारी मिल सकती है जो आपके लिए सही नहीं है। 

- स्मार्टफोन सेफ्टी के लिए ये सही नहीं है क्योंकि थर्ड पार्टी एप्स के जरिए मालवेयर या वायरस भी फोन में आ सकता है। 

- आपकी प्राइवेसी के लिए भी ये अच्छा नहीं है क्योंकि ये एप्स आपके सारे मैसेज सेव करके रखते हैं। 

- इन सभी तरीकों से डिलीट किए हुए मैसेज तो पढ़े जा सकते हैं, लेकिन आप इन्हें अपने रिस्क पर ही ट्राई करें क्योंकि कई बार डिलीट किए हुए मैसेज पढ़ना आपके लिए भी सही नहीं हो सकता है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।