कोरोना महामारी के दौरान सभी लोग इस समय वर्क फॉर्म होम कर रहें हैं। इस दौरान उन्हें कई दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है क्योंकि घर में ऑफिस जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती हैं। कुछ ना कुछ टेंशन या इंस्ट्रूमेंट्स की कमी बनी ही रहती है। तो अब आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो घर से काम करने के लिए बहुत उपयोगी हैं। अगर आपके पास ये चीज़ें नहीं हैं तो आप ये बाजार से आसानी से खरीद सकती हैं अगर आपके पास ये चीज़ें उपलब्ध हैं तो आप समय-समय पर उनकी देखभाल करते रहें। तो चलिए जानते हैं.. 

एंटी ग्लेयर ग्लास 

inside  Anti glass

लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करने वाले लोगों के पास एंटी ग्लेयर ग्लास का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि ये ग्लास स्क्रीन से निकलने वाली यूवी रेडिएशन से आपकी आंखों को बचाने का काम करते हैं। साथ ही, आजकल कम्प्यूटर और लैपटॉप के सामने घंटों तक लगातार बैठे रहने से लोगों में कंप्यूटर विजन सिंड्रोम की समस्या भी बढ़ रही है। तो आप एंटी ग्लेयर ग्लास जरूर खरीदें जो आपकी आंखो को नुकसान पहुंचाने से बचाएगा। ये ग्लास ऑनलाइन उपलब्ध हैं आप वहां से इसे आसानी से खरीद सकती हैं। 

टेबल है जरूरी 

inside  Table

वर्क फॉर्म होम के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके पास एक टेबल हो जिस पर आप आसानी से टेबलेट, लैपटॉप या कंप्यूटर रख सकें और आराम से ऑफिस का काम कर सकें। अगर आपके पास सही टेबल नहीं होगी तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। क्योंकि आप आराम से बैठ नहीं पाएंगे। साथ ही, आपको बैठने और काम करने में परेशानी भी होगी। उसके अलावा, अगर आप ज्यादा देर तक काम करती हैं तो आपके लिए Foldable टेबल बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि इस टेबल की सहायता से आप लेट या बैठकर आसानी से अपना काम कर सकती हैं। इसके अलावा, आजकल बाजार में कई तरह की टेबल उपलब्ध हैं आप बजट के हिसाब से इसे खरीद सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-Astro Tips: बच्‍चों का पढ़ाई में मन लगाने के मंत्र एवं उपाय जानें

वायरलेस माउस और कीबोर्ड 

inside  wireless mouse

कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने के लिए माउस सबसे ज्यादा जरूरी चीज है। लेकिन ज्यादातर लोग वायर वाले माउस का इस्तेमाल करते हैं जिससे उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इससे आप केवल लैपटॉप या कंप्यूटर के पास बैठ कर ही काम कर सकती हैं। घंटों एक जगह पर बैठकर काम करना संभव नहीं हो पाता है। तो इससे बचने के लिए हम आपको वायरलेस माउस खरीदने की सलाह देंगे। वायरलेस माउस इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप टेबल से दूर बैठ कर भी माउस चला सकती हैं क्योंकि ये वायरलेस है जो डिजिटल डिवाइस द्वारा कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट किया जाता है। ये बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। आप अपने बजट के हिसाब से किसी भी क्वालिटी के माउस को खरीद सकते हैं।

 

यूपीएस (UPS)

inside  UPS

UPS का पूरा नाम Uninterruptible Power Supply है। यह एक electronic device होता है जो बिजली जाने के बाद भी आपके सिस्टम को करंट सप्लाई करता है। ये उन लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन है जो कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि कई बार कंप्यूटर पर काम करते समय अचानक से लाइट चली जाती है और काम सेव भी नहीं होता पाता है। इस समस्या के समाधान के लिए यूपीएस उपयोगी उपकरण है। इसके अलावा, ये कंप्यूटर को कई तरह के नुकसान से भी बचाता है। आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से आसानी से खरीद सकती हैं। 

अन्य उपयोगी उपकरण 

  • आपके पास लीड और डाटा केबल होनी चाहिए। 
  • आप चाहें तो वाई-फाई का कनेक्शन भी करवा सकती हैं।
  • आप एक आरामदायक कुर्सी भी खरीद सकती हैं इससे आपको बैठने में आसानी होगी। 

लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik