आजकल की भागती दौड़ती लाइफ में मोबाइल हर किसी की अहम जरूरत बन चुका है। मोबाइल की मदद से हर काम आसान हो गया है। ऐसे में अगर वक्‍त पड़ने पर आपका मोबाइल चार्ज न हो तो जाहिर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। ऐसा न हो इसके लिए अपने मोबाइल को चार्ज रखना बहुत जरूरी है, मगर कई लोगों के मोबाइल में स्‍लो चार्जिंग की दिक्‍कत होती है। अगर मोबाइल स्‍लो चार्ज हो रहा है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। 

चलिए हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी बातें हैं, जिन पर यदि ध्‍यान दिया जाए तो मोबाइल के स्‍लो चार्ज होने की समस्‍या से बचा जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: चार्जिंग से जुड़ी ये 5 बड़ी गलतियां खराब कर सकती हैं आप का मोबाइल

quick charging mobile phones

ओरिजिनल चार्जर से करें चार्ज

हर मोबाइल के साथ उसका ओरिजिनल चार्जर मिलता है। अगर आप अपने मोबाइल को ओरिजिनल चार्जर से चार्ज नहीं करती हैं और किसी और मोबाइल का चार्जर यूज करती हैं तो इससे आपका मोबाइल बहुत ही धीमे चार्ज होगा। ऐसा भी हो सकता है कि आपके मोबाइल का ओरिजिनल चार्जर खराब हो गया हो और इसलिए वह मोबाइल को धीमे चार्ज कर रहा हो। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत ही मोबाइल का नया और ओरिजिनल चार्जर खरीद लेना चाहिए। अगर आप खराब चार्जर से मोबाइल को चार्ज करती हैं तो यह आपकी मोबाइल की बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें: 5 तरीके आजमाएं, मोबाइल की स्‍टोरेज को फुल होने से बचाएं

चार्जर में लगी होनी चाहिए ओरिजिनल डाटा केबल 

आजकल मोबाइल के साथ ऐसे चार्जर आ रहे हैं, जिनमें डाटा केबल अलग हो जाती है। कई बार लोग अपने मोबाइल के चार्जर में दूसरे किसी कंपनी की डाटा केबल लगा लेते हैं। ऐसा करने पर आपका मोबाइल धीमे चार्च होता है। बेस्‍ट है कि आप अपने मोबाइल के चार्जर की डाटा केबल को कभी भी निकाले ही नहीं। (मोबाइल फोन इस तरह करें साफ)

quick charging mobile tips

लैपटॉप या पावर बैंक से जरूरत पड़ने पर ही करें चार्ज 

कई लोगों की आदत होती है कि वह बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज होने के बाद ही मोबाइल को चार्जिंग पर लगातें हैं। वैसे यह प्रैक्टिस गलत है, मगर इससे भी ज्‍यादा गलत बात है कि आप अपने मोबाइल को लैपटॉप या फिर पावर बैंक से ही चार्ज करें। इससे भी मोबाइल बहुत ही धीमे चार्ज होता है। इतना ही नहीं, लैपटॉप से मोबाइल को चार्ज करने से लैपटॉप और मोबाइल दोनों की बैटरी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। वही पावर बैंक का इस्‍तेमाल केवल इमरजेंसी में किया जाए तो ही सही रहता है। अगर आप की पावर बैंक से ही मोबाइल को चार्ज करने की आदत है तो यह एक गलत प्रैक्टिस है, जो न केवल मोबाइल को स्‍लो चार्ज करती है बल्कि उसकी बैटरी को भी खराब कर देती है। (5 टिप्‍स आजमाएं,स्‍मार्टफोन को भीगने से बचाएं)

बैकग्राउंड ऐप्‍स को बंद करके करें चार्ज 

अगर मोबाइल को चार्ज करते वक्‍त बैकग्राउंड में बहुत सारी ऐप्‍स खुली हुई हैं तो यह मोबाइल की चार्जिंग को स्‍लो करती हैं। इतना ही नहीं इससे आपके मोबाइल की बैटरी बहुत जल्‍दी डिस्चार्ज भी हो जाती है क्‍योंकि एक साथ कई ऐप्‍स को खोलने मोबाइल की ज्‍यादा रैम यूज होती है। 

Recommended Video

फोन को कर लें स्विच ऑफ 

बेस्‍ट तरीका है कि जब आप फोन को चार्जिंग पर लगाएं तो उसे स्विच ऑफ कर लें। ऐसा करने से मोबाइल जल्‍दी चार्ज होता है। अगर आप मोबाइल को स्विच ऑफ नहीं कर सकती हैं तो कोशिश करें कि उसे चार्जिंग के वक्‍त यूज करने से बचें। वैसे भी मोबाइल को चार्ज करते वक्‍त अगर आप उसे यूज करती हैं तो आपका मोबाइल खराब भी हो सकता है।(डिजाइनर मो‍बाइल एक्‍सेसरीज यहां से खरीदें)

 

मोबाइल को जल्‍दी चार्ज करने के ये आसान हैक्‍स आपको कैसे लगे हमें जरूर बताइएगा। लाइफस्‍टाइल से जुड़े और भी आसान हैक्‍स के बारे में जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik