• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कैसे होता है सैनिक स्कूलों में एडमिशन? जानें परीक्षा और फीस से जुड़ी सभी डिटेल्स

देश में यूं तो कई सैनिक स्कूल मौजूद हैं, जहां भारतीय सेना का सपना देखने वाले बच्चों के बचपन से तैयार किया जाता है। आइए जानें एडमिशन से जुड़ी सभी जानका...
author-profile
Published -21 Jul 2022, 16:25 ISTUpdated -21 Jul 2022, 17:14 IST
Next
Article
Sainik School fees

आर्मी में भर्ती होने का सपना देखने वाले छात्र हमेशा से सैनिक स्कूलों में पढ़ना चाहते हैं। इन स्कूलों में आपके बच्चे को बेहतर एजुकेशन, अनुशासन और शानदार करियर गाइडेंस मिलती है। कानून में आए बदलावों के बाद अब लड़कियां भी इन स्कूलों में पढ़ सकती हैं। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन सैनिक स्कूल में करवाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल होगा। आज हम आपको सैनिक स्कूलों में एडमिशन के प्रोसेस के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं फीस और एडमिशन से जुड़ी जरूरी डिटेल्स के बारे में-

छात्र किस कक्षा के लिए दे सकते हैं प्रवेश परीक्षा?

how to apply for sainik school

सैनिक स्कूल की परीक्षा हर साल एनटीए के द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के द्वारा 6ठीं और 9वीं कक्षा के लिए एडमिशन लिया जाता है। 6ठीं कक्षा के में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 10 से 12 साल होनी चाहिए। वहीं 9वीं कक्षा में दाखिले के बच्चे की उम्र 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए। इन सैनिक स्कूलों में बच्चों का दाखिला उनके परफॉर्मेंस और मेडिकल फिटनेस को देखकर किया जाता है।  

लड़कियां भी सैनिक स्कूलों के लिए कर सकती हैं आवेदन

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत अब सैनिक स्कूलों में लड़कियां भी पढ़ाई कर सकती हैं। ऐसे में अगर आपकी बेटी सेना में जाने का सपना देख रही है, तो आप उसे शुरुआत से ही सैनिक स्कूल में भर्ती करा सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा के लिए पूरी करनी होगी ये शर्तें

India Ke Best Sainik School

  • सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए कई शर्तें होती हैं, जिन्हें पूरा किए बिना आप परीक्षा में नहीं बैठ सकते हैं।
  • 6ठीं कक्षा की प्रवेश परीक्षा देने के लिए आपका बच्चा 5वीं कक्षा में पास होना चाहिए। वहीं 9वीं कक्षा की प्रवेश परीक्षा के लिए आपका बेटा किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास होना चाहिए।

सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा कब होती है?

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम के आवेदन पत्र अक्टूबर से नवंबर महीने के दौरान भरे जाते हैं, वहीं इसकी परीक्षा जनवरी महीने में होती है।

कब और कैसे करें आवेदन?

Sainik School Admission Process

हर साल ऑल इंडिया सैनिक स्कूल्स एग्जाम के लिए एनटीए द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। जिसके तहत सभी ऑनलाइन फॉर्म भरे जाते हैं। वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आपको अपने परिवार के किसी सदस्य की ईमेल आईडी या फोन नंबर लगाना पड़ता है। इसी के माध्यम से बाद में एनटीए द्वारा सभी सूचनाएं मेल या मैसेज की जाती हैं।

परीक्षा फॉर्म का शुल्क

ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको फॉर्म शुल्क भरना पड़ता है। एससी और एसटी वर्ग के छात्रों को 400 रुपये चुकाने पड़ते हैं, वहीं जनरल और ओबीसी वर्ग के छात्रों को 550 रुपये की फीस देनी पड़ी है।

आसान नहीं है टेस्ट का पैटर्न

  • प्रवेश परीक्षा में OMR Sheet भरने के लिए पेंसिल का इस्तेमाल किया जाता है।
  • परीक्षा में कुल 125 सवाल पूछे जाते हैं,जो कुल 300 अंकों के होते हैं।
  • परीक्षा के लिए कुल 150 मिनट का समय दिया जाता है। छठीं कक्षा का पेपर आप हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, पंजाबी, तेलुगू, तमिल, असमिया और उर्दू भाषा में भी दे सकते हैं।
  • 9वीं कक्षा की बात करें तो यहां प्रवेश परीक्षा में 150 सवाल किए जाते हैं, जो 400 अंकों के होते हैं। हालांकि, 9वीं क्लास की प्रवेश परीक्षा बच्चे केवल अंग्रेजी में दे सकते हैं।

परीक्षा में लाने होंगे पासिंग मार्क्स

प्रवेश परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए आपको 40% प्रतिशत से ज्यादा अंक लेकर आने होंगे। साथ ही हर सेक्शन में आपको 25% अंक लाने होंगे। जिसके बाद मेरिट लिस्ट के हिसाब से बच्चों को चयनित किया जाएगा।

मेडिकल फिटनेस टेस्ट के बाद सेलेक्ट होंगे छात्र

लिखित परीक्षा पास करने के बाद बच्चे को मेडिकल फिटनेस टेस्ट देना होगा। इसके बाद आपके बच्चे का  वेरिफिकेशन होगा, तब जाकर बच्चे को एडमिशन मिल सकेगा।

इसे भी पढ़ें- बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए बेस्ट हैं उत्तर प्रदेश के बोर्डिंग स्कूल

सैनिक स्कूल की फीस

सैनिक स्कूलों की सालाना फीस 50,000 रुपये से लेकर 1,00,000 रुपये के आसपास है। यह फीस स्कूल के फेम और उसकी शिक्षा व्यवस्था के अनुरूप है।

भारत के टॉप सैनिक स्कूल

  • सैनिक स्कूल इम्फाल
  • सैनिक स्कूल भुवनेश्वर
  • सैनिक स्कूल कपूरथला
  • सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़
  • सैनिक स्कूल सुजानपुर टीरा

 

तो ये था भारत में सैनिक स्कूल से जुड़ा पूरा प्रोसेस। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image credit- school official websites  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।