• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

होम लोन अप्लाई करना है या फिर भुगतान, फॉलो करें ये स्टेप्स

इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी आसानी से होम लोन अप्लाई करना है और भुगतान करने के बारे में जान जाएंगे।
Published -02 Jun 2022, 16:25 ISTUpdated -02 Jun 2022, 18:31 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -02 Jun 2022, 16:25 ISTUpdated -02 Jun 2022, 18:31 IST
Next
Article
how to apply and pay home loan tips

एक कहावत है कि 'अपना घर सबसे प्यारा घर'। जी हां, अपना घर लगभग सभी का प्यारा स्थान होता है। इसलिए हर कोई घर बनवाने या घर खरीदने में लगे रहते हैं। ऐसे में घर खरीदने के लिए लगभग सभी लोग होम लोन लेते हैं। लेकिन होम लोन लेना इतना आसान भी नहीं है। अगर सही जानकारी नहीं हो तो होम लोन लेने में बहुत परेशानी होती हैं। कई बार होम लेने के बाद होम लोने का भुगतान करने में भी दिक्कते होती हैं। ऐसे में अगर आप भी होम लोन लेने और भुगतान करने के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको होम लोन अप्लाई करने और भुगतान करने के बारे में बारे में बताने जा रहे हैं।

होम लोन लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान 

how to apply and pay home loan INSIDE

होम लोन अप्लाई करने से पहले आपको कुछ बातों की जानकारी होना बहुत ज़रूरी हैं। जी हां, आपको बता दें कि होम लोन कई प्रकार के होते हैं। होम लोन लेने की शर्ते भी अलग-अलग होती हैं। होम लोन पर ब्याज दर भी अलग-अलग होती है। लगभग हर बैंक की ब्याज दर अलग-अलग होती है। इसलिए होम लोन लेने से पहले आपको यह तय कर लेना चाहिए आपको कम समय के लिए होम लोन लेना है या अधिक समय के लिए। आपके ये भी बता दें कि बैंक लोन देने से पहले नए घर को भी देखता है।

होम लोन लेने के लिए डाक्यूमेंट्स

apply and pay home loan INSIDE

अगर आपने यह तय कर लिया है कि किस बैंक से होम लोन लेना है तो आपको कुछ पेपर या डाक्यूमेंट्स की ज़रूरत पड़ेगी। बैंक में होम लोन अप्लाई करने के लिए आपको पहचान पत्र जैसे- पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि। एड्रेस के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि। आयु प्रमाण पत्र के लिए- जन्म प्रमाण पत्र, 10-12th सर्टिफिकेट, आधार कार्ड आदि।

पेपर या डाक्यूमेंट्स के बाद बैंक द्वारा आय का प्रमाण पत्र यानि बैंक स्टेटमेंट, आयकर रिटर्न। कई बार बैंग बिज़नेस सर्टिफिकेट की कुछ प्रॉपर्टी के दस्तावेज भी मांगते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या होता है IMPS, जानिए आसान स्टेप्स में पैसे ट्रांसफर करने के तरीके  

होम लोन लेने की प्रक्रिया 

how to apply and pay home loan INSIDE

सभी डाक्यूमेंट्स तैयार करने के बाद होम लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ता है और लोन संस्थान में प्रोसेसिंग फीस जमा करना होता है। आपको बता दें कि प्रोसेसिंग फीस नॉन-रिफंडेबल होता है। बैंक में फॉर्म जमा करने के बाद डॉक्यूमेंट की जांच होती है और जांच के बाद बैंक कर्मी कुछ पेपर का पर आपके हस्ताक्षर करवाते हैं। पेपर पर हस्ताक्षर करवाने के बाद कुछ बैंक कर्मी उस घर को भी देखने जाते हैं जिस घर के लिए आप होम लोन लेने वाले हैं। 

होम लोन अप्रूवल

how to apply and pay home loan INSIDE

उपरोक्त सभी जानकारी को स्टेप टू स्टेप जांचने के बाद बैंग आपको होम लोन की अप्रूवल लेटर देती है। जिसमें आमतौर पर ये सभी जानकारी होते हैं कि लोन राशि क्या है? ब्याज दर क्या है? लोन अवधि क्या है? भुगतान का मोड क्या है, आदि कई चीजें शामिल होती हैं। इन सभी चीजों का संज्ञान लेने के बाद आपसे पेपर पर हस्ताक्षर कराये जाते हैं और उसके बाद आपके खाते में होम लोन राशि ट्रांसफर कर दिया जाता है। कई बार चेक के माध्यम से भी राशि दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें: एक सफल बिजनेस वुमन बनने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

होम लोन का कैसे करें भुगतान 

होम लोन का भुगतान करना बहुत आसान है। कई बार बैंक द्वारा जारी पेपर में ही यह जानकारी होती है कि लोन का पैसा आपके बैंक खाते से काट लिए जाएंगे। इसलिए बैंक खाते की जानकारी भी मंगाते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो हर महीने बैंक में जाकर लोन और ब्याज दर को जमा करते हैं। बैंक विकल्प भी देते हैं कि आप ऑनलाइन माध्यम से भी होम लोन को जमा कर सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।