• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बच्चों की ऑनलाइन क्लास के दौरान स्टडी टेबल पर रखें ये जरूरी सामान

आजकल बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन मोड पर ही चल रही है, ऐसे में स्टडी टेबल पर इन सामानों को रखने से आपके बच्चे की प्रोडक्टिविटी बढ़ सकती है। 
author-profile
Next
Article
kids study table essentials

कोरोना काल आने के बाद से ही बच्चों की क्लास ऑफलाइन मोड की जगह ऑनलाइन मोड पर शिफ्ट हो गई हैं। ऐसे में बच्चों का टेबल के सामने बैठकर दिनभर की क्लास करना भी एक चैलेंजिंग टास्क होता है। अक्सर अपनी जरूरत के सामानों के लिए बच्चों को बार-बार जगह से उठना पड़ता है, यही वजह है कि ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चों का कंसंट्रेशन इधर-उधर होता रहता है। 

इस तरह के डिस्टरबेंस का असर आपके बच्चे की परफॉर्मेंस पर भी पड़ सकता है, इसके लिए सबसे बेहतर उपाय यही है कि बच्चों के स्टडी टेबल को ऑर्गेनाइज करके रखा जाए। 

आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ जरूरी सामानों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको अपने बच्चों के स्टडी टेबल पर रखना चाहिए। ये सभी सामान बच्चे की प्रोडक्टिविटी और परफॉर्मेंस को बढ़ाने में हेल्पफुल होंगे, साथ ही टेबल को अच्छी तरह से सेट करने के बाद बच्चे को बार-बार अपनी जगह से उठकर नहीं जाना होगा।

टेबल पर रखें टेबलेट या लैपटॉप- 

must have things during online class

अगर बच्चे पढ़ते समय बड़ी स्क्रीन से सामने बैठते हैं तो उन्हें चीजों को देखने और समझने में आसानी होती है। इसके अलावा बच्चों के पढ़ते समय आप भी देख पाएंगी कि आखिर उनकी स्क्रीन पर क्या चल रहा है। फोन को चार्ज करते हुए इस्तेमाल करने के कई खतरे होते हैं, ऐसे में बच्चों के लिए लैपटॉप ज्यादा सेफ ऑप्शन होता है। पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन हो या अन्य प्रोजेक्ट्स, लैपटॉप पर ये काम भी बेहतर तरीके से हो सकते हैं। इसलिए ऑनलाइन क्लास के दौरान मोबाइल की अपेक्षा टेबलेट या लैपटॉप ज्यादा हेल्पफुल साबित होते हैं। 

अगर फोन हो तो इस्तेमाल करें होल्डर- 

अगर आपके पास फोन ही उपलब्ध है तो बच्चों के लिए फोन होल्डर लेना बिल्कुल न भूलें। होल्डर की मदद से फोन एक जगह पर टिके रहते हैं, जिससे फोन के गिरने और टूटने का खतरा कम हो जाता है। वहीं एक जगह फोन रखे होने से बच्चे ज्यादा कंसंट्रेशन के साथ पढ़ पाते हैं।

टेबल पर रखें वॉटर बॉटल-

important things on study table

पढ़ते समय बच्चे अगर बार-बार पानी पीने के लिए उठते हैं तो इससे उनका समय जाता है। ऐसे में कई बार जब टीचर जरूरी चीजें समझा रहा होता है, तब आपका बच्चा स्क्रीन के सामने नहीं होता है। इसलिए आपके बच्चे की स्टडी टेबल पर एक वॉटर बॉटल का होना बेहद जरूरी है। बोतल में आप चाहें तो फ्रूट जूस और हेल्दी ड्रिंक्स भी रख सकती हैं, इससे आपका बच्चा एंजॉय करते हुए ज्यादा देर तक पढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें- Vastu Tips: बच्चों की पढ़ाई के लिए घर की किस दिशा में रखें स्टडी टेबल

कंफर्टेबल चेयर और टेबल- 

how to organize kids study table

पढ़ाई तभी अच्छी हो सकती है, जब बच्चा एक कंफर्टेबल जगह पर पढ़ने के लिए बैठा हो। इसलिए टेबल और चेयर की ऊंचाई अपने बच्चे की हाइट के हिसाब से रखें। इससे बच्चे को  झुक कर या ज्यादा ऊंचा उठकर नहीं देखना होगा। आपका बच्चा करीब 6 से 7 घंटे स्टडी टेबल पर ही बिताता है, ऐसे में बेहतर सीट को चुनना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। अच्छी सीट आपके पॉश्चर को अच्छा बनाने में भी मददगार होती है, इसलिए बच्चे के सिटिंग एरिया का ख्याल जरूर रखें। 

किताबों के लिए रखें बुक होल्डर - 

ज्यादातर लोग बुक्स को लकड़ी की अलमारी में रखते हैं, इस वजह से बच्चे को किताब लेने के लिए बार-बार उठना पड़ता है। ऐसे में कुछ जरूरी किताबों को रखने के लिए बच्चों के स्टडी टेबल पर बुक होल्डर रखा होना चाहिए। टाइम टेबल के हिसाब से बच्चा अपनी किताबों को होल्डर में रख सकता है, वहीं क्लास खत्म होने के बाद अलमारी में वापस रखने से स्टडी टेबल ऑर्गनाइज रहती है। 

इसे भी पढ़ें- घर पर रखे सामानों से इस तरह सजाएं अपना स्टडी टेबल, दें रूम को परफेक्ट लुक

टेबल पर रखें स्टेशनरी से जुड़े जरूरी सामान- 

essential things for online class

किताब के साथ-साथ स्टडी टेबल पर स्टेशनरी से जुड़े छोटे-मोटे सामान जरूर रखें। पेन, पेंसिल, इरेजर, शार्पनर, मार्कर, हाइलाइटर और स्केच जैसी चीजों को पेन स्टैंड में सेट करके रखना आपके बच्चे के लिए बेहद हेल्पफुल होता है। ऐसे में ये सभी चीजें बच्चों की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मददगार होती हैं।

Recommended Video

दीवार पर हैंग करें नोटिस बोर्ड- 

टीचर आपके बच्चों को कई बार इंपॉर्टेंट असाइनमेंट करने के लिए देते हैं। ऐसे में इन चीजों के बारे में  बच्चे अक्सर भूल जाते हैं, पर अगर बच्चों आसपास एक नोटिसबोर्ड रखा जाए तो वो इन जरूरी चीजों को लिखकर अपने सामने लगा सकते हैं, ऐसे में होमवर्क, टेस्ट या असाइनमेंट भूलने का रिस्क नहीं रहेगा। नोटिस बोर्ड पर बच्चे अपना टाइम टेबल एग्जाम की डेट जैसी सभी जरूरी चीजों को लगा सकते हैं, इसलिए स्टडी टेबल के पास नोटिसबोर्ड आपके बच्चे के लिए काफी हेल्पफुल होता है।

हाई स्पीड इंटरनेट- 

how to do online classes

ज्यादातर बच्चे खराब इंटरनेट की वजह से क्लास में होने वाली चीजों में इन्वॉल्व नहीं हो पाते हैं। कई बार जरूरी चीजें खराब इंटरनेट की वजह से नहीं सुनाई देती हैं, ऐसे में ध्यान दें कि आपके बच्चे के स्टडी रूम में बेहतर नेट मिल पा रहा हो।

तो ये थीं कुछ चीजें जो आपके बच्चे के स्टडी टेबल पर जरूर होनी चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहे हरजिंदगी के साथ।

image credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।